scorecardresearch

10th July in Cricket History: Jadeja, Dhoni, Bhuvneshwar Kumar का शानदार खेल, बारिश का खलल... ऐसे 2 दिन में पूरा हुआ था वर्ल्ड कप 2019 का सेमीफाइनल मुकाबला

Cricket World Cup 2019: साल 2019 क्रिकेट वर्ल्ड का सेमीफाइनल मुकाबला न्यूजीलैंड और टीम इंडिया के बीच खेला गया था. बारिश की वजह से ये मैच दो दिन में पूरा हुआ था. महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा और भुवनेश्वर कुमार के शानदार खेल के बावजूद टीम इंडिया इस मुकाबले को 18 रन से हार गई थी.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को हराया था (Photo/Twitter) क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को हराया था (Photo/Twitter)

साल 2019 में क्रिकेट वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच दो दिन में पूरा हुआ था. मैच 9 जुलाई शुरू हुआ था, लेकिन अगले दिन 10 जुलाई को पूरा हुआ. लेकिन इस मैच में रवींद्र जडेजा की तूफानी पारी और महेंद्र सिंह धोनी की फिफ्टी भी काम नहीं आई और टीम इंडिया को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था.

जडेजा, धोनी और भुवी का शानदार खेल-
न्यूजीलैंड के टीम ने पहले बल्लेबाजी की. टीम इंडिया के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाजी की और न्यूजीलैंड के 3 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा. जबकि टीम इंडिया को बल्लेबाजी का मौका मिला तो महेंद्र सिंह धोनी और रवींद्र जडेजा ने मोर्चा संभाला. धोनी ने शानदार 50 रनों की पारी खेली. जबकि जडेजा ने सिर्फ 59 गेंदों पर धुंआधार 77 रन बना डाले. इस दौरान जडेजा ने 4 छक्के और 4 चौके लगाए थे.

न्यूजीलैंड की पारी-
वनडे वर्ल्ड कप 2019 का सेमीफाइनल मैच मैनचेस्टर में खेला गया था. न्यूजीलैंड के कप्तान ने केन विलियम्सन ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. न्यूजीलैंड की टीम ने 8 विकेट पर 239 रन का स्कोर खड़ा किया. कप्तान विलियम्सन ने 67 रन की पारी खेली. जबकि रॉस टेलर ने 74 रन बनाए. इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका.

टीम इंडिया की पारी-
240 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की तरफ से केएल राहुल और रोहित शर्मा ने ओपनिंग की. भारत को शुरुआती झटके लगे. 24 रन के स्कोर पर टीम इंडिया के 4 खिलाड़ी आउट हो गए. केएल राहुल, रोहित शर्मा और विराट कोहली 1-1 रन बनाकर चलते बने. दिनेश कार्तिक 6 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने मोर्चा संभाला. लेकिन 71 रन के कुल स्कोर पर ऋषभ पंत भी आउट हो गए. उन्होंने 32 रन की पारी खेली थी. इसके बाद क्रीज पर महेंद्र सिंह धोनी आए. उन्होंने पांड्या का पूरा साथ दिया और स्कोर 96 रन पहुंचाया. लेकिन हार्दिक पांड्या भी 32 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद रवींद्र जडेजा मैदान पर उतरे और धोनी के साथ मिलकर टीम इंडिया के स्कोर को आगे बढ़ाया. दोनों खिलाड़ियों ने टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचा दिया. टीम इंडिया को जीत की उम्मीद दिखाई देने लगी थी. लेकिन 208 रन पर जडेजा और 216 रन पर धोनी के आउट होते ही टीम इंडिया मुकाबले में पिछड़ गई. पूरी टीम सिर्फ 221 रन ही बना सकी. इस तरह से न्यूजीलैंड ने ये मुकाबला 18 रनों ने जीत लिया था और वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना ली थी.

बारिश ने डाला था खलल-
वर्ल्ड कप का ये सेमीफाइनल मुकाबला दो दिन में खत्म हुआ था. पहले दिन यानी 9 जुलाई को न्यूजीलैंड की टीम ने 46.1 ओवर में 5 विकेट पर 211 रन बनाई थी. तभी बारिश आ गई. इसकी वजह से उस दिन खेल पूरा नहीं हो सका. अगले दिन (रिजर्व डे) मैच पूरा खेला गया. न्यूजीलैंड की टीम ने 240 रन का टारगेट दिया. लेकिन टीम इंडिया इस टारगेट को हासिल नहीं कर पाई थी.

ये भी पढ़ें: