scorecardresearch

11th April in Cricket History: आज की रात ही क्रिकेट के सबसे बड़े काले सच का हुआ था कबूलनामा, Hansie Cronje ने Match Fixing में शामिल होना किया था कबूल

On This Day in 2000: 11 अप्रैल 2000 की रात 3 बजे हैंसी क्रोनिए ने साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के मैनेजिंग डायरेक्टर अली बाशर को फोन किया और कहा कि मैं ईमानदार नहीं हूं. क्रोनिए ने मैच फिक्सिंग में शामिल होने की बात कबूल गई. इस कबूलनामे से क्रिकेट में भूचाल आ गया.

11 अप्रैल 2000 को हैंसी क्रोनिए मैच फिक्सिंग की बात कबूली थी (Photo/Cricbuzz) 11 अप्रैल 2000 को हैंसी क्रोनिए मैच फिक्सिंग की बात कबूली थी (Photo/Cricbuzz)

फिक्सिंग हमेशा से क्रिकेट का काला अध्याय रहा है. जब भी फिक्सिंग का जिन्न बोतल से बाहर निकला है, कई क्रिकेटरों का करियर बर्बाद हुआ है. साल 2000 में आज की रात यानी 11 अप्रैल की रात को 3 बजे ऐसा बवंडर उठा, जिसने क्रिकेट में भूचाल ला दिया. उस रात को साउथ अफ्रीका के कप्तान हैंसी क्रोनिए का एक बड़ा कबूलनामा सामने आया था. जिसमें उन्होंने स्वीकार किया था कि वो मैच फिक्सिंग में शामिल थे. इस कबूलनामे ने क्रोनिए को क्रिकेट का विलेन बना दिया. इसके साथ ही कई और क्रिकेटर्स का भी करियर बर्बाद हो गया. चलिए आपको बताते हैं कि उस रात आखिर क्या हुआ था.

11 अप्रैल की उस रात को क्या हुआ था-
साल 2000 में 11 अप्रैल की रात को हैंसी क्रोनिए ने साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के मैनेजिंग डायरेक्टर अली बाशर को कॉल किया और कहा कि वो पूरी तरह से ईमानदार नहीं हैं. क्रोनिए के इस कबूलनामे के बाद उनको कप्तानी से हटा दिया गया. इसके बाद मामले की जांच के लिए किंग कमीशन बनाया गया. इसके बाद क्रोनिए पर आजीवन बैन लगा दिया गया. वो क्रिकेट से जुड़े किसी भी कार्यक्रम में हिस्सा नहीं बन सकते थे. उन्होंने इसके खिलाफ अपील भी की. लेकिन उसे भी खारिज कर दिया गया. हालांकि इस वाक्ये के 2 साल बाद एक हेलिकॉप्टर हादसे में उनकी मौत हो गई.
क्रोनिए ने स्वीकार किया था कि साल 1996 में कानपुर में तीसरे टेस्ट के दौरान मुकेश गुप्ता नाम के शख्स ने 30 हजार डॉलर दिए, ताकि आखिरी दिन उनकी टीम विकेट गंवाए और मैच हार जाए.

दिल्ली पुलिस ने किया था फिक्सिंग का खुलासा-
7 अप्रैल 2000 को दिल्ली पुलिस के एक खुलासे ने क्रिकेट जगह को हिलाकर रख दिया. दिल्ली पुलिस ने खुलासा किया कि साउथ अफ्रीका के कप्तान हैंसी क्रोनिए मैच फिक्सिंग में शामिल थे.

गिब्स ने भी खोला था राज-
बाद में हर्शल गिब्स ने भी कहा कि नागपुर में भारत के खिलाफ 5वें वनडे मैच में उनको 20 रन से कम बनाने के लिए 15 हजार डॉलर की पेशकश की गई थी. उस मैच में गिब्स ने 74 रन बनाए थे. गिब्स ने ये भी कहा था कि हेनरी विलियम्स को 50 से अधिक रन देने के लिए 15 हजार डॉलर का ऑफर दिया गया था. हालांकि उस मैच में हेनरी चोटिल हो गए थे और अपना दूसरा ओवर पूरा नहीं कर पाए थे.

हादसे में गई थी क्रोनिए की जान-
मैच फिक्सिंग के खुलासे के बाद हैंसी क्रोनिए का करियर बर्बाद हो गया था. वो पूरी तरह से क्रिकेट से दूर हो गए थे. इसके दो साल बाद एक विमान हादसे में क्रोनिए की मौत हो गई. सिर्फ 32 साल 26 महीने की उम्र में क्रोनिए ने दुनिया को अलविदा कह दिया था.
हैंसी ने अपने करियर में 68 टेस्ट और 188 वनडे खेले थे. उन्होंने 53 टेस्ट में टीम की कप्तानी की थी. उन्होंने टेस्ट में 6 शतक और 23 अर्धशतक लगाए थे और 3714 रन बनाए थे. क्रोनिए ने अपने वनडे करियर में 188 मैच खेले थे और 5565 रन बनाए थे.

ये भी पढ़ें: