scorecardresearch

IND vs AUS U-19 Test: छोटी उम्र में बड़ा रिकॉर्ड... 13 साल के Vaibhav Suryavanshi ने Australia के खिलाफ लगाई Fastest Century...ऐसा करने वाले पहले Indian...World Cricket में दूसरे

Vaibhav Suryavanshi U-19 Fastest Century: महज 13 साल के वैभव सूर्यवंशी (Vaibhav Suryavanshi) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड तोड़ इनिंग खेली है. वैभव अंडर-19 (Vaibhav Suryavanshi Century) में सबसे तेज शतक लगाने वाले इंडियन बैटर बने. वर्ल्ड क्रिकेट में वैभव दूसरे नंबर पर हैं. अंडर-19 में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के मोइन अली के नाम है.

Vaibhav Suryavanshi (Photo Credit: PTI) Vaibhav Suryavanshi (Photo Credit: PTI)
हाइलाइट्स
  • वैभव सूर्यवंशी ने सबसे कम उम्र में रणजी डेब्यू किया

  • सचिन और युवराज का भी रिकॉर्ड तोड़ा

Vaibhav Suryavanshi U-19 Fastest Century: भारत के अंडर-19 बैटर वैभव सूर्यवंशी (Vaibhav Suryavanshi)  ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ इतिहास रच दिया है. 13 साल के वैभव अंडर-19 में सबसे तेज शतक (Vaibhav Suryavanshi Century)  लगाने वाले इंडियन बैटर बन गए हैं. वहीं दुनिया में ऐसा कारनामा करने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं.

चेन्नई में भारत और आस्ट्रेलिया की अंडर-19 टीमों के बीच चार दिवसीय अन-ऑफिशियल टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इस मैच में वैभव सूर्यवंशी ने सिर्फ 58 गेंदों में सेंचुरी लगाई है. अंडर-19 टेस्ट में भारत की ओर से सबसे तेज शतक है. वर्ल्ड क्रिकेट में वैभव दूसरे नंबर पर हैं. उनसे आगे इंग्लैंड के मोईन अली हैं. मोईन अली (Moin Ali) ने 2005 में 56 बॉल पर सेंचुरी लगाई थी.

सचिन का तोड़ चुके हैं रिकॉर्ड
वैभव सूर्यवंशी प्रोफेशनल क्रिकेट में शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बन गए हैं. उनसे पहले ये रिकॉर्ड बांग्लादेश के नजुमल हसन शंटो (Nazmul Hasan Shanto) के नाम था. उम्र के मामले में वैभव सूर्यवंशी युवराज सिंह (Yuvraj Singh) का भी रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

वैभव सूर्यवंशी ने 12 साल की उम्र में रणजी में डेब्यू किया था. वैभव रणजी खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड युवराज सिंह और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम था.

लारा के बड़े फैन
वैभव सूर्यवंशी लेफ्ट हैंड बैटर हैं. वो वेस्टइंडीज बैटर ब्रायन लारा (Brian Lara) को अपना आइडियल मानते हैं. वैभव एक इंटरव्यू में बताते हैं- ब्रायन लारा मेरे आइडियल हैं. मैं उनकी वीडियोज और खेलने की स्टाइल देखता हूं. मुझे उनकी 400 रन की इनिंग बहुत पसंद है. उनकी अच्छी बात ये है कि वो मैच को कभी बीच में नहीं छोड़ते. मैंने उनका मैच विनिंग एटीट्यूड लिया है.

5 साल की उम्र से खेल रहे क्रिकेट
वैभव सूर्यवंशी बिहार के समस्तीपुर के रहने वाले हैं. वैभव के पिता संजीव सूर्यवंशी एक क्रिकेटर हैं. वो अपने बेटे को क्रिकेटर बनाना चाहते थे. बचपन से ही वैभव क्रिकेट के मैदान के पास काफी समय गुजारते थे. इस वजह से वैभव को शुरू से ही क्रिकेट पसंद था.

वैभव के पिता ने 5 साल की उम्र से ही क्रिकेट की प्रैक्टिस शुरू करवा दी थी. शुरू में वैभव घर पर ही प्रैक्टिस करते थे. कुछ दिनों बाद वैभव गांव में क्रिकेट खेलने लगा. वैभव सूर्यवंशी शुरू से ही एक अच्छे क्रिकेटर थे. वो अपने से 6-7 साल बड़े सीनियर प्लेयर के साथ क्रिकेट खेला करते थे.
 
एक साल में 49 शतक
वैभव सूर्यवंशी ने 10 साल की उम्र में ही शतक लगा दिया था. वैभव सूर्यवंशी को लेकर दावा किया जाता है कि उन्होंने अलग-अलग टूर्नामेंट में एक साल में 49 सेंचुरी लगाई हैं. वैभव को कई अंडर-19 सीरीज में मौका मिल चुका है. 

वैभव ने अलग-अलग देशों के खिलाफ शानदार बैटिंग की है. रणजी ट्रॉफी के अलावा वैभव सूर्यवंशी हेमंत ट्रॉफी, कूच बिहार ट्रॉफी और वीनू मांकड़ ट्रॉफी भी खेल चुके हैं. वीनू मांकड़ ट्रॉफी में वैभव बिहार की तरफ से खेले थे. वैभव ने बिहार के एक टूर्नामेंट में ट्रिपल सेंचुरी लगाई थी. अंडर-19 टूर्नामेंट का पहली तिहरा शतक वैभव सूर्यवंशी के नाम है.

उम्र को लेकर कन्फ्यूजन
वैभव अपनी बल्लेबाजी से चर्चा में बने हुए हैं. इसके अलावा वैभव सूर्यवंशी की उम्र को लेकर सवाल उठते हैं. दरअसल, 2023 में एक इंटरव्यू में वैभव ने अपनी उम्र 15 साल बताई थी. वहीं सर्टिफिकेट में वैभव की उम्र 13 साल दर्ज है. इसके अलावा बीसीसीआई और बिहार क्रिकेट की लिस्ट में भी वैभव की उम्र 13 साल है.

मैच का हाल
वैभव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार बैटिंग है. चार दिन के इस मैच की बात करें तो फर्स्ट इनिंग में ऑस्ट्रेलिया 293 रनों पर ऑल आउट हो गई. भारत की ओर से वैभव सूर्यवंशी ने रिकॉरतोड़ इनिंग खेली. वैभव ने 104 रन बनाए. 

वैभव के अलावा इंडिया की ओर से विहान मल्होत्रा ने भी 76 रन बनाए. इन दोनों के आउट होने के बाद अंडर-19 इंडियन टीम ताश के पत्तों की तरह ढेर हो गई. इंडिया ने पहली पारी में 296 रन बनाए. सेकेंड इनिंग में ऑस्ट्रेलिया 110 रन बनाकर खेल रही है.