scorecardresearch

13th April in Cricket History: जब पहली बार Team India ने Asia Cup पर किया था कब्जा, फाइनल में Pakistan को हराने की पूरी कहानी जानिए

First Men Asia Cup final: यूएई के शारजाह में साल 1984 में पहली बार एशिया कप का आयोजन किया गया. इसमें भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीम ने हिस्सा लिया था. 13 अप्रैल को खेले गए फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 54 रन से हराया और एशिया कप पर कब्जा किया था.

एशिया कप 1984 के फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराया था (Twitter/ICC) एशिया कप 1984 के फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराया था (Twitter/ICC)

पहली बार एशिया कप का आयोजन साल 1984 में हुआ. आज के दिन यानी 13 अप्रैल को टीम इंडिया ने फाइनल में अपने चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को हराकर खिताब पर कब्जा किया था. इस तरह से टीम इंडिया ने पहलाा एशिया कप जीत लिया था. भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को 54 रन से हराया था. चलिए आपको पहले एशिया कप के फाइनल की पूरी कहानी बताते हैं.

भारत बना एशिया कप चैंपियन-
यूएई के शारजाह में पहली बार एशिया कप का आयोजन किया गया था. फाइनल मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया. टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 54 रन से हराया और खिताब पर कब्जा किया था. बेहतरीन खेल के लिए सुरिंदर खन्ना प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था. उन्होंने शानदार 56 रन की पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने 3 चौके और 2 छक्के लगाए थे.

भारत ने पहले की बल्लेबाजी-
पहले एशिया कप का फाइनल मुकाबला 13 अप्रैल 1984 को शारजाह में खेला गया था. भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. सुरिंदर खन्ना और गुलाम पारकर बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर उतरे. दोनों बल्लेबाजों ने टीम इंडिया को एक सधी हुई शुरुआत दी. टीम का स्टोर 54 रन तक पहुंचाया. लेकिन इस स्कोर पर गुलाम पारकर रन आउट हो गए. पारकर ने 22 रन की पारी खेली थी. इसके लिए उन्होंने 55 गेंदों का सामना किया था. इसके बाद दिलीप वेंगसरकर बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर उतरे. लेकिन 14 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. वेंगसरकर के आउट होने के बाद क्रीज पर आए संदीप पाटिल ने मोर्चा संभाल लिया. संदीप और सुरिंदर ने टीम का स्कोर 110 रन तक पहुंचाया. लेकिन इस स्कोर पर सुरिंदर खन्ना आउट हो गए. अब पूरी जिम्मेदारी संदीप पाटिल पर आ गई थी. इसमें पाटिल को सुनील गावस्कर का पूरा सहयोग मिला. दोनों खिलाड़ियों ने शानदार बैटिंग की और उसके बाद कोई विकेट नहीं गिरने दिया. टीम इंडिया ने 46 ओवर के इस मैच में 4 विकेट खोकर 188 रन का स्कोर खड़ा किया. संदीप पाटिल 43 रन और सुनील गावस्कर 36 रन बनाकर नॉटआउट रहे.

पाकिस्तान की पारी-
189 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शुरू से पाकिस्तान पर शिकंजा कसे रखा. टीम इंडिया को पहली सफलता जल्दी मिल गई. जब पाकिस्तान का स्कोर 23 रन था तो सादात अली को रवि शास्त्री ने आउट किया. इसके बाद मोहशीन खान और मुदस्सर नजर ने मोर्चा संभाला. लेकिन दोनों कुछ खास नहीं कर पाए. टीम का स्कोर जब 69 रन था तो मोहशीन खान भी आउट हो गए. इसके बाद पाकिस्तान को लगातार झटके लगते रहे और पूरी टीम 134 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. इस तरह से टीम इंडिया ने ये मैच 54 रन से जीत लिया. पाकिस्तान की तरफ से मोहशीन खान ने सबसे ज्यादा 35 रन बनाए. रवि शास्त्री और रोजर बिन्नी ने शानदार गेंदबाजी की. दोनों ने पाकिस्तान के 3-3 खिलाड़ियों को आउट किया.

भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका ने लिया था हिस्सा-
पहले एशिया कप के फाइनल में सुरिंदर खन्ना को शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के अलावा श्रीलंका की टीम ने हिस्सा लिया था. टूर्नामेंट का पहला मैच पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेला गया था.

ये भी पढ़ें: