scorecardresearch

16th August in Cricket History: साल 2021 में आज के दिन ही भारत ने लॉर्ड्स के मैदान पर जीता था टेस्ट मैच, सिर्फ 3 बार ही ऐसा कर पाई है टीम इंडिया

On This Day in 2021: 16 अगस्त 2021 को टीम इंडिया ने लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड को टेस्ट मैच में 151 रनों से हराया दिया. लॉर्ड्स के मैदान पर टीम इंडिया की टेस्ट में ये तीसरी जीत थी. केएल राहुल को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. केएल राहुल ने पहली पारी में शानदार 129 रन बनाए थे.

2021 में लॉर्ड्स के मैदान पर टेस्ट में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को हराया था (Photo/Twitter) 2021 में लॉर्ड्स के मैदान पर टेस्ट में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को हराया था (Photo/Twitter)

साल 2021 में आजादी की सालगिरह के एक दिन बाद यानी 16 अगस्त को टीम इंडिया ने इंग्लैंड में लॉर्ड्स के मैदान पर तिरंगा फहराया था. टीम इंडिया ने लॉर्ड्स के मैदान पर तीसरी बार टेस्ट क्रिकेट में जीत हासिल की थी. टीम इंडिया को ये जीत विराट कोहली की कप्तानी में मिली थी. इससे पहले ये कारनामा सिर्फ कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में हो पाया था. टीम इंडिया की इस जीत के हीरो केएल राहुल रहे. जिन्होंने पहली पारी में शानदार शतक बनाया था.

लॉर्ड्स में टेस्ट मैच में तीसरी जीत-
लॉर्ड्स के मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच 12 अगस्त को शुरू हुआ था. इंग्लैंड ने टॉस जीता था और पहले भारत को पहले बल्लेबाजी का मौका मिला था. टीम इंडिया ने पहली पारी में 364 रन और दूसरी पारी 298 रन बनाए थे. जबकि इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 391 रन और दूसरी पारी में 120 रन बना सकी. इस तरह से टीम इंडिया इस टेस्ट को 151 रनों से जीत लिया था.
लॉर्ड्स के मैदान पर इससे पहले सिर्फ दो बार टीम इंडिया को जीत मिली थी. साल 1986 में लॉर्ड्स के मैदान पर भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर पहली जीत दर्ज की थी. इस टेस्ट में कपिल देव मैन ऑफ द मैच बने थे. जबकि दूसरी बार धोनी की कप्तानी में भारत ने इस मैदान पर टेस्ट मैच में 95 रनों से जीत हासिल की थी.

टीम इंडिया की पहली पारी-
पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने पहली पारी में 364 रन बनाए थे. भारत की तरफ से केएल राहुल ने शानदार 129 रनों की पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने एक छक्का और 12 चौके लगाए थे. इसके अलावा रोहित शर्मा ने 83 रन और विराट कोहली ने 42 रन बनाए थे. इस पारी में रविंद्र जडेजा ने भी 40 रन बनाए थे. जबकि ऋषभ पंत ने 37 रनों की पारी खेली थी. इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने 5 खिलाड़ियों को आउट किया था.

इंग्लैंड की पहली पारी-
इंग्लैंड की टीम ने भी पहली पारी में शानदार खेल दिखाया और 391 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया. कप्तान जो रूट ने शानदार 180 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 18 चौके लगाए. रोरी बर्न्स ने 49 रन और जॉनी बैर्स्टॉव ने 57 रनों की पारी खेली. भारत की तरफ से ईशांत शर्मा ने 3 और मोहम्मद सिराज ने 4 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा.

टीम इंडिया की दूसरी पारी-
टीम इंडिया की दूसरी पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही. केएल राहुल सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हो गए. जबकि रोहित शर्मा भी 21 रन बनाकार चलते बने. चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली ने मोर्चा संभाला. लेकिन विराट कोहली 20 रन बनाकर आउट हो गए. 55 रन पर 3 विकेट खोकर टीम इंडिया संकट में फंस गई. लेकिन अजिंक्य रहाणे और पुजारा ने टीम इंडिया को संकट से उबारा और टीम का स्कोर 155 रन तक पहुंचाया. लेकिन इस स्कोर पर चेतेश्वर पुजारा 45 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद विकटों का गिरना लगातार जारी रहा. ऋषभ पंत 22 रन, जडेजा 3 रन, ईशांत शर्मा 16 रन बनाकर आउट हुए. मोहम्मद सिराज और बुमराह ने टीम इंडिया को बड़ी राहत दी. दोनों बल्लेबाजों ने टीम का स्कोर 298 रन तक पहुंचाया. इसके बाद भारत ने पारी घोषित कर दी. मोहम्मद सिराज ने शानदार 56 रनों की पारी खेली, जबकि बुमराह ने 34 रन बनाए.

ऑलआउट हो गई इंग्लैंड की टीम-
दूसरी पारी में 272 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. दोनों सलामी बल्लेबाज बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. भारत के गेंदबाजों ने एक रन के स्कोर पर इंग्लैंड के 2 खिलाड़ियों को पवेलियन भेज दिया था. इंग्लैंड की दूसरी पारी पूरी तरह से लड़खड़ा गई. और पूरी टीम सिर्फ 120 रन ही बना सकी. इस तरह से टीम इंडिया ने लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर 151 रन से इंग्लैंड को हरा दिया.

ये भी पढ़ें: