scorecardresearch

19 साल के सिद्धार्थ ने बनाया क्रिकेट पिच पर 72 घंटे टिके रहने का रिकॉर्ड, गिनीज बुक में होगा नाम दर्ज

सिद्धार्थ इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए हर 1 घंटे की बैटिंग के बाद 5-5 मिनट का ब्रेक लेते थे. खेल के नियमों के मुताबिक वह चाहें तो बिना ब्रेक लिए भी घंटों तक बल्लेबाजी भी कर सकते हैं. इनडोर नेट के बगल में कुछ बिस्तरों की व्यवस्था भी की गई है, और खाने के पैकेट भी रखे गए हैं.

Siddharth Mohite Siddharth Mohite
हाइलाइट्स
  • कोच ने की रिकॉर्ड बनाने में मदद

  • हर 1 घंटे के बाद लेते थे 5 मिनट का ब्रेक

क्रिकेट में किसी भी प्लेयर के लिए पिच पर टिके रहना रहना सबसे बड़ा टास्क होता है. अब इसी में रिकॉर्ड बनाते हुए भारत के युवा खिलाड़ी ने रिकॉर्ड बना दिया है. 19 साल के सिद्धार्थ मोहिते ने 72  घंटे से ज्यादा पिच पर टिके रहकर पुराने सभी रिकार्ड्स को तोड़ दिया है. अब उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करने की तैयारी चल रही है. बता दें, अभी तक नेट प्रैक्टिस में ये रिकॉर्ड केवल 50 घंटे 4 मिनट और 51 सेकंड का था. ये पुराना रिकॉर्ड भारतीय क्रिकेटर विराग माने का ही था.

कोच ने की रिकॉर्ड बनाने में मदद 

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, सिद्धार्थ शुरुआत से ही कुछ अलग करना चाहते थे जो दूसरे क्रिकेटर नहीं करते हैं. इस  रिकॉर्ड को बनाने में उनके मेंटर और कोच ज्वाला सिंह ने मदद की है. सिद्धार्थ ने नेट्स में 72 घंटे तक नॉन स्टॉप बल्लेबाजी करने की मंशा सबसे पहले अपने कोच ज्वाला सिंह से ही जाहिर की थी. हालांकि, तब उनके कोच ने उन्हें गंभीरता से नहीं लिया, लेकिन एक हफ्ते बाद, मोहिते फिर से उसी बात को लेकर उनके सामने आए. 

रिपोर्ट के हवाले से ज्वाला सिंह कहते हैं, "एक दिन उसने आकर कहा, सर, मैं नेट्स में लगातार 52 घंटे तक बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड तोड़ना चाहता हूं. मैंने इसके बारे में पहले कभी नहीं सुना था. उसने फिर जोर दिया और मैंने कहा कि मैं ठाणे में इससे जुडी सुविधा उपलब्ध करवाने की कोशिश कर सकता हूं.”

परिवार का है पूरा सपोर्ट  

सिद्धार्थ ने सबसे पहले पुणे में अपने दोस्तों को फोन किया और उन्हें अपनी गेंदबाजी किट के साथ ठाणे आने के लिए कहा. सिद्धार्थ की मां सेजल कहती हैं,  'वह किसी तरह का रिकॉर्ड बनाना चाहता था. वह कुछ अलग करने के लिए उत्सुक था, लेकिन असल में क्या था ये हम भी नहीं जानते थे. तो एक दिन उसने हमें इसके बारे में बताया और हमने उसका सपोर्ट किया. लॉकडाउन के दौरान उसने जमकर तैयारी की. मैं क्रिकेट को ज्यादा तो नहीं समझती हूं लेकिन मैं अपने बेटे का पूरा सपोर्ट करती हूं."

हर 1 घंटे के बाद लेते थे 5 मिनट का ब्रेक 

सिद्धार्थ इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए हर 1 घंटे की बैटिंग के बाद 5-5 मिनट का ब्रेक लेते थे. खेल के नियमों के मुताबिक वह चाहें तो बिना ब्रेक लिए भी घंटों तक बल्लेबाजी भी कर सकते हैं. इनडोर नेट के बगल में कुछ बिस्तरों की व्यवस्था भी की गई है, और खाने के पैकेट भी रखे गए हैं. रिकॉर्ड बनाने के दौरान सिद्धार्थ ने केवल प्रोटीन बेस्ड फूड आइटम्स ही खाये और साथ में कुछ पीने वाली चीज़ भी लेते रहे. इससे उनके शरीर को 72 घंटे खेलने की एनर्जी मिलती रही.