scorecardresearch

19th July in Cricket History: Ajinkya Rahane, Murali Vijay की बल्लेबाजी और Ishant Sharma की गेंदबाजी... आज के दिन ही 28 साल बाद भारत ने लॉर्ड्स में इंग्लैंड को दी थी मात

On This Day in 2014: 21 जुलाई को टीम इंडिया ने लॉर्ड्स के मैदान पर टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 28 साल बाद हराया था. इससे पहले टीम इंडिया ने साल 1986 में पहली बार लॉर्ड्स के मैदान पर टेस्ट मैच में जीत हासिल की थी. जिसमें टीम ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया था.

साल 2014 में भारत ने लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड को टेस्ट मैच में 28 साल बाद हराया था (Twitter/BCCI) साल 2014 में भारत ने लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड को टेस्ट मैच में 28 साल बाद हराया था (Twitter/BCCI)

आज का दिन यानी 21 जुलाई क्रिकेट के इतिहास का अहम दिन है. इस दिन ही साल 1884 क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स में पहला इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेला गया था. ये तो हो गई लॉर्ड्स मैदान की बात. इस दिन का और लॉर्ड्स मैदान का भारतीय क्रिकेट से भी अनोखा रिश्ता है. 21 जुलाई 2014 को टीम इंडिया ने 28 साल बाद लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में जीत हासिल की थी. हम आज आपको उसी ऐतिहासिक मैच की कहानी बताने जा रहे हैं.

इंग्लैंड ने जीता था टॉस-
लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर साल 2014 में जुलाई में भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच खेला गया था. ये टेस्ट मैच का आगाज 17 जुलाई को हुआ था, लेकिन इसका नतीजा 21 जुलाई निकला. इस टेस्ट में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीता था और पहले गेंदबाजी का फैसला किया था.

ईशांत, मुरली और रहाणे ने दिखाया था शानदार खेल-
इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया की तरफ से मुरली विजय और अजिंक्य रहाणे ने शानदार बल्लेबाजी की थी. पहली पारी में अजिंक्य रहाणे ने शानदार शतक लगाया था और 103 रन बनाए थे. जबकि मुरली विजय ने दूसरी पारी में 95 रन की पारी खेली थी. जबकि ईशांत शर्मा ने दूसरी पारी में बेहतरीन गेंदबाजी की थी और 7 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा था. इन तीनों खिलाड़ियों की बदौलत टीम इंडिया ने इंग्लैंड को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर 28 साल बाद हराया था.

इंग्लैंड की टीम की बल्लेबाजी-
इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 319 रन बनाए थे. गैरी बैलेंस ने 110 रन की पारी खेली थी. इसके अलावा लियाम प्लंकेट ने 55 रन बनाए थे. इनके अलावा इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज पहली पारी में कुछ खास नहीं कर पाया और पूरी टीम 319 रन पर ऑलआउट हो गई.

टीम इंडिया की पहली पारी-
इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी. मुरली विजय और शिखर धवन ओपनिंग करने मैदान पर उतरे थे. लेकिन जल्द ही ये जोड़ी टूट गई और शिखर धवन सिर्फ 7 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद मुरली विजय 24 रन, विराट कोहली 25 रन और चेतेश्वर पुजारा 28 रन बनाकर आउट हुए. अजिंक्य रहाणे ने शानदार 103 रन की पारी खेली थी. भुवनेश्वर कुमार ने 36 रन बनाए थे. जबकि मोहम्मद शमी 19 रन बनाकर आउट हुए थे. पहली पारी में टीम इंडिया ने 295 रन बनाए थे. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 319 रन बनाए.

टीम इंडिया की दूसरी पारी-
मुरली विजय और शिखर धवन ने दूसरी पारी की शुरुआत की. टीम इंडिया को पहला झटका 40 रन के स्कोर पर लगा. जब धवन 31 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद पुजारा और मुरली विजय ने मोर्चा संभाला और टीम का स्कोर 118 रन तक ले गए. हालांकि इस स्कोर पर पुजारा 43 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद कोहली बिना खाता खोले आउट हो गए. रवाणे 5 रन, धोनी 19 रन और बिन्नी बिना खाता खोले आउट हुए. 235 के कुल स्कोर पर मुरली विजय भी 95 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद जडेजा और भुवनेश्वर कुमार ने मोर्चा संभाला. दोनों खिलाड़ियों ने टीम का स्कोर 334 रन तक पहुंचाया. इस स्कोर पर जडेजा 68 रन बनाकर आउट हुए. पूरी टीम 342 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. भुवनेश्वर कुमार ने 52 रन की पारी खेली थी.

इंग्लैंड की दूसरी पारी-
319 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम के लिए सैम रोबसॉन और कप्तान एलिस्टर कुक ओपनिंग की. हालांकि जल्द ही जडेजा ने भारत को पहली सफलता दिलाई और सैम को 7 रन के स्कोर पर चलता कर दिया. इसके बाद कुक और गैरी बैलेंस ने मोर्चा संभाला और टीम का स्कोर 70 रन तक पहुंचाया. लेकिन इस स्कोर पर गैरी बैलेंस 27 रन बनाकर आउट हो गए. अभी स्कोर में एक रन और जुड़ा था कि 71 के कुल स्कोर पर लॉन बेल भी एक रन बनाकर आउट हो गए. 72 रन के स्कोर पर इंग्लैंड के 4 खिलाड़ी पवेलियन लौट गए थे और टीम पर खतरा मंडराने लगा था. हालांकि इसके बाद मोईन अली और जो रूट ने मिलकर स्कोर को आगे बढ़ाया. इंग्लैंड की टीम को 5वां झटका 173 रन के स्कोर पर लगा, जब मोईन अली 39 रन बनाकर ईशांत शर्मा के शिकार बन गए. इसके बाद विकेट गिरने का सिलसिला चल पड़ा और पूरी टीम 223 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. इस तरह से टीम इंडिया ने इस टेस्ट मैच को 95 रन से जीत लिया.

28 साल बाद लॉर्ड्स पर मिली थी जीत-
टीम इंडिया को 28 साल बाद लॉर्ड्स के मैदान पर जीत मिली थी. इससे पहले 1986 में टीम इंडिया ने लॉर्ड्स पर तिरंगा लहराया था. टीम इंडिया ने इंग्लैंड की टीम को 5 विकेट से हराया था. इस मैदान पर ये भारत की पहली टेस्ट जीत थी.

ये भी पढ़ें: