scorecardresearch

22th June in Cricket History: 22 जून को खेला गया था World Cup 1983 का सेमीफाइनल, Yashpal Sharma और Sandeep Patil ने दिलाई थी Team India को जीत

Cricket World Cup Semi-Final 1983: सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने इंग्लैंड की टीम को हराया और फाइनल में जगह बनाई. मोहिंदर अमरनाथ को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. अमरनाथ ने 46 रन बनाए थे और 2 विकेट हासिल किए थे.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 1983 के सेमीफाइनल में यशपाल शर्मा प्लेयर ऑफ द मैच चुए गए थे (Photo/Twitter) क्रिकेट वर्ल्ड कप 1983 के सेमीफाइनल में यशपाल शर्मा प्लेयर ऑफ द मैच चुए गए थे (Photo/Twitter)

आज का दिन यानी 22 जून की तारीख भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज है. इस दिन ही टीम इंडिया ने उस ऐतिहासिक दिन के लिए टिकट पक्का किया था, जब पूरी दुनिया कपिल देव के हाथों में वर्ल्ड कप की ट्रॉफी देखकर हैरान रह गई थी. आज के दिन वर्ल्ड कप 1983 का सेमीफाइनल मैच खेला गया था. जिसमें टीम इंडिया ने इंग्लैंड की टीम को मात दी थी और फाइनल में जगह बनाई थी. चलिए आपको उस ऐतिहासिक मैच की हर एक पल के बारे में बताते हैं.

भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया सेमीफाइनल-
साल 1983 का वर्ल्ड कप इंग्लैंड में खेला गया था. मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफोर्ड मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल का मैच खेला गया था. इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान बॉब विल्लिस ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. ये मैच 60 ओवर का खेला गया था. टीम इंडिया ने 32 गेंद पहले ही जीत हासिल कर लिया था.

इंग्लैंड की पारी-
60 ओवर के इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाज की. ग्रीम फाउलर और क्रिस टवरे ओपनिंग करने मैदान पर उतरे. दोनों बल्लेबाजों ने सधी हुई शुरुआत की. लेकिन जब टीम का स्कोर 69 रन था तो क्रिस टवरे 32 रन बनाकर बिन्नी का शिकार हो गए. इसके बाद ग्रीम भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके. रोजर बिन्नी ने ग्रीम को भी 33 रन के निजी स्कोर पर आउट कर दिया. डेविड गॉवर  को 17 रन के स्कोर पर मोहिंदर अमरनाथ ने चलता किया. तो यशपाल शर्मा ने थ्रो मारकर 29 रन बनाने वाले एलन लैम्ब को पवेलियन पहुंचा दिया. इसके बाद माइक गैटिंग को 18 रन बना सके. जबकि इयान बॉथम सिर्फ 6 रन बनाकर आउट हो गए. लगातार विकेट गिरने से इंग्लैंड की टीम दबाव में आ गई और 60 ओवर के इस मैच में सिर्फ 213 रन पर ऑलआउट हो गई. कपिल देव ने 3 खिलाड़ियों को आउट किया. जबकि मोहिंदर अमरनाथ और रोजर बिन्नी ने 2-2 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा.

टीम इंडिया की बल्लेबाजी-
214 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को सुनील गावस्कर और श्रीकांत ने ठीक-ठाक शुरुआत दी. दोनों ने टीम का स्कोर 46 रन तक पहुंचा. इस स्कोर पर सुनील गावस्कर आउट हो गए. गावस्कर ने 25 रन बनाए. जिसमें 3 चौके शामिल थे. हालांकि इसके बाद श्रीकांत भी ज्यादा देर नहीं टिक पाए. टीम के 50 रन के कुल स्कोर पर श्रीकांत 19 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन इसके बाद मोहिंदर अमरनाथ और यशपाल शर्मा ने मोर्चा संभाला. दोनों ने टीम का स्कोर 142 रन तक पहुंचाया. हालांकि इस स्कोर पर मोहिंदर अमरनाथ आउट हो गए. अमरनाथ ने 46 रन की पारी खेली. जिसमें एक छक्का और 4 चौके शामिल हैं. अमरनाथ के आउट होने के बाद क्रीज पर संदीप पाटिल आए. संदीप पाटिल और यशपाल शर्मा ने टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया. लेकिन जब टीम इंडिया जीत के दहलीज पर पहुंच गई थी तो यशपाल शर्मा की शानदार पारी का अंत हो गया. यशपाल शर्मा ने शानदार 61 रन की पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने 2 छक्के और 3 चौके लगाए थे. संदीप पाटिल     और कपिल देव की जोड़ी जब क्रीज पर थी तो टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराया. संदीप पाटिल 51 रन और कपिल देव एक रन बनाकर नाबाद रहे.

मैन ऑफ द प्लेयर चुने गए मोहिंदर अमरनाथ-
वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले मोहिंदर अमरनाथ को मैन ऑफ द प्लेयर चुना गया. मोहिंदर अमरनाथ ने 46 रन की पारी खेली थी. इसके अलावा उन्होंने इंग्लैंड के 2 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा था.

ये भी पढ़ें: