scorecardresearch

23th June in Cricket History: Jadeja का ऑलराउंडर खेल, Shikhar Dhawan- Virat Kohli की धांसू बल्लेबाजी... ऐसे भारत ने जीता था Champions Trophy

ICC Champions Trophy final 2013: 23 जून को खेले गए चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को टीम को हराया था. शानदार गेंदबाजी और बल्लेबाजी के लिए रवींद्र जडेजा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. जबकि शिखर धवन को सीरीज में शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया.

23 जून 2013 को चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को हराया था (Photo/BCCI) 23 जून 2013 को चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को हराया था (Photo/BCCI)

आज का दिन यानी 23 जून को टीम इंडिया के खास है. इस दिन ही साल 2013 में टीम इंडिया ने चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी. इस जीत के साथ ही कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक खास रिकॉर्ड बनाया था. धोनी आईसीसी के तीन अलग-अलग खिताब जीतने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन गए थे. उन्होंने साल 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी, साल 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीता था. चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को हराया था. रविंद्र जडेजा ने इस मैच में ऑलराउंडर खेल दिखाया था. जबकि शिखर धवन और विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी की थी.

जडेजा का ऑलराउंडर खेल-
चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में रविंद्र जडेजा ने बेहतरीन खेल दिखाया था. जडेजा ने शानदार 33 रन की पारी खेली थी. इस पारी के दौरान उन्होंने सिर्फ 25 गेंदों का सामना किया था. जडेजा ने दो छक्के और दो चौके लगाए थे. जडेजा की पारी की बदौलत टीम इंडिया ने अच्छा स्कोर खड़ा किया. जब गेंदबाजी की बारी आई तो जडेजा ने इंग्लैंड टीम के 2 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा. उन्होंने 4 ओवर की गेंदबाजी की और 24 रन खर्च किए.

धवन-कोहली ने टीम इंडिया को संभाला-
20 ओवर के इस टी20 मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीता और टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी का मौका मिला. टीम इंडिया की तरफ से रोहित शर्मा और शिखर धवन ओपनिंग के लिए मैदान पर उतरे. लेकिन टीम इंडिया को जल्द ही पहला झटका लगा. चौथे ओवर में रोहित शर्मा 9 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद विराट कोहली मैदान पर उतरे. कोहली और धवन ने टीम का स्कोर 50 रन तक पहुंचाया. इस स्कोर पर धवन 31 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद टीम इंडिया के बल्लेबाजों का आना-जाना लगा रहा. दिनेश कार्तिक 6 रन, सुरेश रैना एक रन, धोनी जीरो रन बनाकर आउट हुए. जब महेंद्र सिंह धोनी का विकेट गिरा तो टीम इंडिया का स्कोर 5 विकेट पर 66 रन था. इसके बाद विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने मोर्चा संभाला. दोनों ने टीम का स्कोर 113 रन तक पहुंचाया. इस स्कोर पर कोहली एंडरसन के शिकार हो गए. कोहली ने 43 रन की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने एक छक्का और 4 चौके लगाए. टीम इंडिया ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 129 रन का स्कोर खड़ा किया.

बिखर गई इंग्लैंड की बल्लेबाजी-
130 रन के छोटे से स्कोर का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही. दूसरे ओवर में ही उमेश यादव ने कप्तान एलेस्टर कूक को आउट कर दिया. इसके बाद छठे ओवर में फिर इंग्लैंड की टीम को झटका लगा. जडेजा ने इयान बेल को 13 रन के निजी स्कोर पर चलता कर दिया. एक समय 9वें ओवर में इंग्लैंड की टीम का स्कोर 4 विकेट पर 46 रन था. लेकिन इसके बाद मॉर्गन और रवि बोपारा ने मोर्चा संभाला. दोनों ने टीम का स्कोर 110 रन तक पहुंचा दिया. इंग्लैंड की टीम आसान लग रही थी. लेकिन तभी ईशांत शर्मा ने कमाल किया. शर्मा ने पहले मॉर्गन को 33 रन के निजी स्कोर पर आउट किया और उसके बाद रवि बोपारा को 30 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा. इंग्लैंड की पूरी टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 124 रन ही बना सकी. इस तरह से टीम इंडिया ने ये मुकाबला 5 रन से जीत लिया.

प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए जडेजा-
बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेले गए फाइनल मुकाबले में जीत के साथ ही टीम इंडिया ने चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया था. रवींद्र जडेजा को शानदार खेल के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. जडेजा ने 33 रन बनाए और 2 विकेट भी लिए. जबकि शिखर धवन को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया. धवन ने पूरी सीरीज में 363 रन बनाए थे.

ये भी पढ़ें: