scorecardresearch

26th July in Cricket History: 10 साल पहले आज के दिन ही Shikhar Dhawan के तूफानी खेल के सामने Zimbabwe ने टेक दिए थे घुटने

On This Day in 2013: 10 साल पहले साल 2013 में 26 जुलाई को टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे को 58 रन से हराया था. इस मुकाबले में शिखर धवन ने शानदार शतकीय पारी खेली थी. जबकि जयदेव उनादकट ने शानदार गेंदबाजी की थी. शिखर धवन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था.

26 जुलाई 2013 को टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे को 58 रन से हराया था (Photo/Twitter) 26 जुलाई 2013 को टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे को 58 रन से हराया था (Photo/Twitter)

साल 2013 में आज के दिन यानी 26 जुलाई को टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे को बुरी तरह से हराया था. 10 साल पहले हुए इस मुकाबले में शिखर धवन ने शानदार शतकीय पारी खेली थी. टीम इंडिया के इस दिग्गज खिलाड़ी के सामने जिम्बाब्वे की टीम ने घुटने टेक दिए थे. जब टीम इंडिया की गेंदबाजी की बारी आई तो जयदेव उनादकट की गेंदों ने आग बरपाया. इन दोनों खिलाड़ियों की बदौलत टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे के खिलाफ बड़ी जीत हासिल की थी.

शिखर का शतक, जयदेव की धारदार गेंदबाजी-
10 साल पहले जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में शिखर धवन ने शानदार 116 रन की पारी खेली थी. इस दौरान धवन ने 11 चौके और 2 छक्के लगाए थे. इस पारी के लिए धवन ने 127 गेंदों का सामना किया था. शिखर की इस शतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 294 रन का स्कोर खड़ा किया था. जबकि गेंदबाजी में जयदेव उनादकट ने शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने 4 खिलाड़ियों को आउट किया.

टीम इंडिया की बल्लेबाजी-
जिम्बाब्वे के हरारे स्पोर्ट्स क्लब के मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में जिम्बाब्वे के कप्तान ब्रेंडन टेलर ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की तरफ से रोहित शर्मा और शिखर धवन ओपनिंग के लिए मैदान पर उतरे. लेकिन दूसरे ही ओवर में टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा और रोहित शर्मा सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद मैदान पर आए विराट कोहली भी कुछ खास नहीं कर पाए और सिर्फ 14 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद अंबाती रायडू 5 रन और सुरेश रैना 4 रन बनाकर आउट हुए. टीम इंडिया के 65 रन के स्कोर पर 4 खिलाड़ी आउट हो गए थे.
इसके बाद दिनेश कार्तिक और शिखर धवन ने मोर्चा संभाला और टीम का स्कोर 232 रन तक पहुंचाया. इस स्कोर पर दिनेश कार्तिक आउट हो गए. उन्होंने 69 रनों की शानदार पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 6 चौके लगाए. इसके बाद रवींद्र जडेजा 15 रन, अमित मिश्रा 9 रन, विनय कुमार 27 रन और मोहम्मद शमी ने 6 रन बनाए. टीम इंडिया ने 50 ओवर के इस मैच में 8 विकेट खोकर 294 रन बनाए.

जिम्बाब्वे की पारी-
295 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे की टीम की तरफ से वुसी सिबांडा और सिकंदर राजा ओपनिंग के लिए मैदान पर उतरे. दोनों खिलाड़ियों ने टीम का स्कोर 45 रन तक पहुंचाया. लेकिन इस स्कोर पर टीम इंडिया को बड़ी सफलता हाथ लगी. उनादकट ने सिकंदर राजा को 20 रन के निजी स्कोर पर आउट किया. इसके बाद जिम्बाब्वे की टीम का विकेट लगातार गिरता रहा. 133 रन के स्कोर पर टीम के 6 खिलाड़ी पवेलियन लौट गए थे. इसके बाद एल्टन चिगुंबुरा और प्रोस्पर उत्सेया ने मोर्चा संभाला और टीम का स्कोर 221 रन तक पहुंचा दिया. ऐसा लग रहा था कि जिम्बाब्वे की टीम मुकाबले में वापस लौट आई है. लेकिन इसके बाद कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पाया और जिम्बाब्वे की टीम 50 ओवर में 236 रन ही बना सकी. इस मुकाबले को टीम इंडिया ने 58 रन से जीत लिया. शतकीय पारी खेलने वाले शिखर धवन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

ये भी पढ़ें: