scorecardresearch

26th June in Cricket History: 16 साल की उम्र, विदेशी मैदान, शानदार शतक... ऐसा था वनडे क्रिकेट में दिग्गज महिला खिलाड़ी Mithali Raj का डेब्यू

India vs Ireland 1999: आयरलैंड के खिलाफ 26 जून 1999 को खेले गए वनडे क्रिकेट मैच में भारतीय महिला टीम की दिग्गज खिलाड़ी मिताली राज ने डेब्यू किया था. उन्होंने पहले ही मैच में शानदार 114 रन बनाया था. इस मैच में रेशमा गांधी ने भी डेब्यू किया था और शानदार शतक बनाया था.

भारतीय महिला टीम की खिलाड़ी मिताली राज ने 1999 में वनडे डेब्यू किया था (Photo/Twitter) भारतीय महिला टीम की खिलाड़ी मिताली राज ने 1999 में वनडे डेब्यू किया था (Photo/Twitter)

आज के दिन यानी 26 जून 1999 को इंग्लैंड के बकिंघमशायर के मिल्टन कीन्स में भारतीय महिला टीम की दिग्गज खिलाड़ी ने वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था. डेब्यू मैच में उस खिलाड़ी ने शानदार शतक बनाया था. उस खिलाड़ी का नाम मिताली राज है. उस मैच में एक और खिलाड़ी ने डेब्यू किया था. उस खिलाड़ी का नाम रेशमा गांधी है. मिताली राज और रेशमा गाधी ओपनिंग के लिए मैदान पर उतरीं और आखिरी तक क्रीज पर मौजूद रहीं. इसका मतलब कि उस मैच में भारत का कोई विकेट नहीं गिरा था. दोनों खिलाड़ियों ने शतक बनाया था. चलिए आपके दिग्गज बल्लेबाज मिताली राज के डेब्य वनडे मैच की पूरी कहानी बताते हैं.

मिताली राज और रेशमा का शतक-
50 ओवर के इस मैच में आयरलैंड की कप्तान मिरियम ग्राीली ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. लेकिन भारतीय महिला खिलाड़ियों ने आयरलैंड के कप्तान के फैसले को गलत साबित कर दिया. टीम इंडिया की तरफ से रेशमा गांधी और मिताली राज ओपनिंग के लिए मैदान पर उतरीं. इस मैच में दोनों खिलाड़ी नाबाद रहीं. दोनों ने शानदार शतक बनाया. मिताली राज ने शानदार 114 रन की पारी खेली. जबकि रेशमा गांधी ने शानदार 104 रन बनाए. दोनों खिलाड़ियों ने 50 ओवर तक बल्लेबाजी की. भारतीय टीम ने बिना विकेट गंवाए 258 रन का स्कोर खड़ा किया था.

आयरलैंड की टीम की बल्लेबाजी-
259 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी आयरलैंड की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. 8 रन के स्को पर टीम का पहला विकेट गिरा. आयरलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा 21 रन क्लेयर शिलिंगटन ने बनाए. इसके अलावा क्लेयर ओलेयर ने 19 रन और कप्तान मिरियम ग्रीली ने 16 रन की पारी खेली. आयरलैंड की पूरी टीम 50 ओवर में सिर्फ 97 रन ही बना सकी और उनके 9 खिलाड़ी पवेलियन लौटे. इस तरह से भारतीय महिला टीम ने इस मैच को 161 रन से जीत लिया.

16 साल की उम्र में डेब्यू-
मिताली राज ने जिस वक्त वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था, उस समय उनकी उम्र सिर्फ 16 साल थी. विदेशी सरजमीं पर इस छोटी सी उम्र में शतक बनाकर मिताली राज ने दिखा दिया कि वो एक बेहतरीन क्रिकेट खिलाड़ी हैं. मिताली राज का जन्म 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था.

भारत के 4 खिलाड़ियों का डेब्यू मैच-
आयरलैंड और भारत के बीच खेले गए इस वनडे मैच में दोनों टीमों की 6 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया था. जिसमें भारत की 4 खिलाड़ी और आयरलैंड की 2 खिलाड़ी शामिल थीं. भारतीय महिला टीम की तरफ से हेमलता कला, मिताली राज, रेशमा गांधी और रुपांजली शास्त्री ने वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था. जबकि आयरलैंड की टीम की तरफ से इसोबेल जोयस और लारा मोनिंस ने डेब्यू किया था.

ये भी पढ़ें: