scorecardresearch

31th July in Cricket History: Smriti Mandhana की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी, पाकिस्तान हुआ था पस्त, Harmanpreet Kaur ने तोड़ा था Mahendra Singh Dhoni का रिकॉर्ड

On This Day in 2022: भारतीय महिला खिलाड़ियों ने पाकिस्तान को टी20 मुकाबले में बुरी तरह से हराया. स्मृति मंधाना ने शानदार 63 रनों की पारी खेली थी. इस जीत के साथ कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टी20 मुकाबले में पुरुष टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया था.

31 जुलाई 2022 को टी20 मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया था. (Photo/Twitter) 31 जुलाई 2022 को टी20 मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया था. (Photo/Twitter)

साल 2022 में आज के दिन यानी 31 जुलाई को भारतीय महिला टीम ने टी20 मुकाबले में पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया था. इस मैच में स्मृति मंधाना ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और पाकिस्तान को हार के लिए मजबूर कर दिया. इस जीत के साथ ही कप्तान हरमनप्रीत कौर ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया था. हरमनप्रीत सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने वाली भारतीय कप्तान बन गई थी. उन्होंने पुरुष टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया था.

स्मृति मंधाना का चला जादू-
राष्ट्रमंडल खेलों में भारत और पाकिस्तान के बीच ये मुकाबला खेला गया था. टीम इंडिया की तरफ से स्मृति मंधाना ने शानदार बल्लेबाजी की. उन्होंने 63 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली. उनकी पारी ने पाकिस्तान को संभलने का मौका ही नहीं दिया. मंधाना ने इस पारी के दौरान 3 छक्के लगाए और 8 बार गेंद को सीमारेखा के बाहर भेजा. इस विस्फोटक पारी के लिए मंधाना ने सिर्फ 42 गेंदों का सामना किया.
अगर गेंदबाजी की बात करें तो टीम इंडिया की गेंदबाज स्नेह राणा और राधा यादव ने विरोधी टीम को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. दोनों गेंदबाजों में पाकिस्तान के 2-2 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा.

पाकिस्तान की बल्लेबाजी-
पाकिस्तानी टीम की कप्तान बिस्माह मारूफ ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. मुनीबा अली और इरम जावेद ओपनिंग के लिए मैदान पर उतरीं. लेकिन दूसरे ओवर में ही टीम इंडिया ने पाकिस्तान को झटका दिया. मेघना सिंह ने इरम जावेद को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया. इसके बाद कप्तान बिस्माह मारुफ क्रीज पर उतरीं. उन्होंने मुनीबा का साथ दिया और टीम का स्कोर 50 रन तक पहुंचाया. लेकिन इस स्कोर पर मारूफ आउट हो गई. उन्होंने 17 रन की पारी खेली. इसके बाद लगातार पाकिस्तान की टीम का विकेट गिरता रहा और पूरी टीम 18 ओवर में 99 रन पर ऑलआउट हो गई. 
पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा मुनीबा अली ने 32 रन बनाए. उन्होंने एक छक्का और 3 चौके लगाए. आलिया रियाज ने 18 रन बनाए. इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया.

टीम इंडिया की बल्लेबाजी-
100 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 9की तरफ से शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने पारी की शुरुआत की. दोनों खिलाड़ियों ने टीम को शानदार शुरुआत दी और टीम का स्कोर 6 ओवर में 61 रन तक पहुंचा दिया. लेकिन इस स्कोर पर टीम इंडिया को पहला झटका लगा. शेफाली वर्मा 16 रन बनाकर आउट हो गईं. उन्होंने 16 रन की पारी सिर्फ 9 गेंदों में खेली. इसके बाद एस मेघना मैदान पर उतरीं. उन्होने मंधाना के साथ मिलकर टीम का स्कोर आगे बढ़ाया और टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया. लेकिन 94 रन के कुल स्कोर पर मेघना आउट हो गईं. उन्होंने 14 रन बनाए. लेकिन एक छोर पर स्मृति मंधाना टिकी रहीं. टीम इंडिया ने 102 रन बनाकर मैच जीत लिया. स्मृति मंधाना ने नाबाद 63 रन की पारी खेली.

कप्तान हरमनप्रीत ने बनाया रिकॉर्ड-
इस मैच में टीम इंडिया की जीत के साथ कप्तान हरमनप्रीत कौर ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. वो टी20 मुकाबलों में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने वाली भारतीय कप्तान बन गईं. उन्होंने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया. धोनी 41 टी20 मुकाबलों में जीत दर्ज की थी. जबकि इस जीत के साथ कप्तान हरमनप्रीत के खाते में 42 जीत दर्ज हो गई.

ये भी पढ़ें: