scorecardresearch

3rd April in Cricket History: 4 गेंदों पर 4 छक्के! साल 2016 में ईडन गार्डेन में England को हराकर West Indies बना था टी20 वर्ल्ड चैंपियन

ICC Men's T20 World Cup 2016: वेस्टइंडीज टी20 वर्ल्ड कप 2016 का चैंपियन बना. मार्लोन सैमुएल्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया. विराट कोहली को प्लेयर्स ऑफ द सीरीज चुना गया. कोहली ने सीरीज में 273 रन बनाए थे और एक विकेट लिए थे.

3 अप्रैल 2016 को इंग्लैंड को हराकर वर्ल्ड चैंपियन बना था वेस्टइंडीज (Photo/Twitter) 3 अप्रैल 2016 को इंग्लैंड को हराकर वर्ल्ड चैंपियन बना था वेस्टइंडीज (Photo/Twitter)

आज के दिन यानी 3 अप्रैल को साल 2016 को टी20 क्रिकेट की दुनिया को नया वर्ल्ड चैंपियन मिला था. वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला रोमांचक और दिल थामने वाला था. कोलकाता के ईडन गार्डेन में खेला गया ये मैच क्रिकेट प्रेमियों का आज भी याद है. भले ही वेस्टइंडीज की टीम वर्ल्ड चैंपियन बनी हो, लेकिन आखिरी ओवर तक मैच का रोमांच बना रहा और कौन सी टीम वर्ल्ड चैंपियन बनेगी, इसका अंदाजा लगाना मुश्किल था. चलिए आपको बताते हैं कि उस रोमांचक मैच की पूरी कहानी.

आखिरी ओवर में 4 गेंद 4 छक्के का रोमांच-
पुरुष क्रिकेट टी20 वर्ल्ड कप 2016 का फाइनल मुकाबला रोमांचक रहा. ये मुकाबला 3 अप्रैल को कोलकाता का ईडन गार्डेन में खेला गया. फाइनल मैच के आखिरी ओवर में वेस्टइंडीज को इंग्लैंड के खिलाफ जीत के लिए 19 रनों की दरकार थी. क्रीज पर मार्लोन सैमुएल्स और कार्लोस ब्रेथवेट मौजूद थे. फैं को सैमुएल्स से उम्मीद थी, लेकिन गेंदबाज के सामने ब्रेथवेट थे. इंग्लैंड के गेंदबाज बेन स्टोक्स ने पहली गेंद फेंकी और ब्रेथवेट ने इसे छक्का जड़ दिया. फैंस रोमांचित हो उठे. वेस्टइंडीज के समर्थकों में उम्मीद की किरण दिखने लगी. इसके बाद तो इतिहास ही बदल गया. ब्रेथवेट ने लगातर 3 और गेंदों पर छक्का ठोंक दिया. इस तरह से आखिरी ओवर की लगातर 4 गेंदों पर 4 छक्कों ने वेस्टइंडीज को एक बार फिर टी20 का बादशाह बना दिया था.

इंग्लैंड की पारी-
टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला कोलकाका के ईडन गार्डेन में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था. वेस्टइंडीज ने टॉस जीता और पहले फिल्डिंग करने का फैसला किया. इंग्लैंड की पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही. इंग्लैंड का पहला विकेट जीरो रन पर ही गिर गया. जल्द ही टीम को दूसरा झटका भी लगा. जब इलेक्स हेल्स एक रन बनाकर आउट हो गए. जब टीम का स्कोर सिर्फ 23 रन था तो मोर्गन के तौर पर तीसरा झटका लगा. हालांकि इसके बाद जो रूट और जोस बटलर ने पारी को संभालने की कोशिश की और टीम का स्टोर 84 रन तक पहुंचाया. लेकिन बटलर 36 रन बनाकर आउट हो गए. इंग्लैंड ने 20 ओवर के मैच में 9 विकेट खोकर 155 रन का स्कोर खड़ा किया. जो रूट ने शानदार 54 रन की पारी खेली. हालांकि इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका.

वेस्टइंडीज की पारी-
इंग्लैंड की तरह वेस्टइंडीज की शुरुआत भी कुछ खास नहीं रही. एक रन के स्कोर पर वेस्टइंडीज को पहला झटका लगा. जबकि टीम के सबसे खतरनाक बल्लेबाज क्रिस गेल भी सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गए. इस वक्त ऐसा भी था, जब वेस्टइंडीज के 3 खिलाड़ी 11 रन के भीतर आउट हो गए थे. लेकिन इसके बाद सैमुएल्स और ब्रावो ने मोर्चा संभाला और टीम को राहत दी. दोनों खिलाड़ियों ने टीम का स्कोर 86 रन तक पहुंचाया. लेकिन इस स्कोर पर ब्रावो 25 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद फिर टीम को 2 झटके लगे. वेस्टइंडजी के 107 रन के स्टोर पर 6 बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे. अब पूरी जिम्मेदारी सैमुएल्स और ब्रेथवेट के कंधों पर थी और दोनों ने इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया. दोनों खिलाड़ियों ने वेस्टइंडीज को वर्ल्ड चैंपियन बनाया. वेस्टइंडीज की टीम ने 19.4 ओवर में 161 रन का टारगेट हासिल कर लिया.

प्लेयर्स ऑफ द सीरीज बने कोहली-
टी20 वर्ल्ड कप 2016 पर वेस्टइंडीज का कब्जा हो गया. शानदार 85 रन की पारी खेलने वाले मार्लोन सैमुएल्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया. सैमुएल्स को 2012 वर्ल्ड के फाइनल में भी मैन ऑफ द मैच चुना गया था. वर्ल्ड कप में शानदार खेल के लिए विराट कोहली को प्लेयर्स ऑफ द सीरीज चुना गया. कोहली ने शानदार 273 रन बनाए थे और एक विकेट लिया था.

ये भी पढ़ें: