scorecardresearch

Martin Malik: 8 साल के इस भारतीय बच्चे ने तोड़ा विश्व रिकॉर्ड, 27 साल के रूसी खिलाड़ी को दी मिनटों में मात

मार्टिन मालिक ने यह मुकाम कैसे हासिल किया और कितनी प्रैक्टिस करता है मार्टिन मलिक पढ़ें सोनीपत से ललित शर्मा की खास रिपोर्ट...

मार्टिन मालिक मार्टिन मालिक

"Hitting the Bulls Eye" या फिर ऐसा कहे कि अर्जुन की तरह सिर्फ मछली की आंख नजर आती है यह कहावत 8 साल के मार्टिन मलिक पर बिल्कुल सटीक बैठती है. उम्र इतनी छोटी लेकिन कीर्तिमान इतने बड़े-बड़े कि कोई भी इन रिकॉर्ड्स के सामने बौना पड़ जाए. जी हां हम बात कर रहे हैं सोनीपत के किक बॉक्सिंग में विश्व स्तर पर नाम रोशन करने वाले मार्टिन मालिक की... कैसे हासिल किया यह मुकाम और कितनी प्रैक्टिस करता है मार्टिन मलिक पढ़ें सोनीपत से ललित शर्मा की खास रिपोर्ट...

पिता ने पहचानी बेटे की प्रतिभा

पंचिंग बैग और रस्सी पर प्रैक्टिस करते-करते 8 साल के मार्टिन मलिक ने कई नेशनल वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं. पर यह सिलसिला शुरू कैसे हुआ और कैसे मार्टिन की इस प्रतिभा का पता मार्टिन के मां-बाप को चला तो इसकी भी एक बड़ी दिलचस्प कहानी है. कोविड-19 का दौर था सब अपने घरों में दुबक कर बैठे थे. मार्टिन के पिता ने जो खुद नेशनल एथलीट रहे हैं. अपने बेटे के लिए स्पोर्ट्स का सामान घर पर लगा रखा था, उसमें एक बॉक्सिंग वाला पंचिंग बैग भी था उस समय मार्टिन की उम्र लगभग छह से साढ़े 6 वर्ष थी. मार्टिन खेल-खेल में पंचिंग बैग पर बॉक्सिंग करता था लेकिन कहते हैं ना जौहरी को हीरे की परख होती है और मार्टिन के पिता ने मास्टर मार्टिन की प्रतिभा को पहचान लिया...

बिना प्रैक्टिस के ही तोड़ा रिकॉर्ड

मार्टिन मलिक ने आज तक और इंडिया टुडे से खास बातचीत में बताया कि उनके पिता ने खेलने के लिए पंचिंग बैग लाया था और खेल-खेल में मार्टिन उस पंचिंग बाग पर बॉक्सिंग करता था मार्टिन के पिता ने जब देखा कि पंच करने की स्पीड आम बच्चों से कहीं ज्यादा है तो वह एक बार देखते ही सन्न रह गए और फिर जब गूगल और दूसरी जगह पर इस बारे में जानकारी जुटाई तो उन्होंने देखा कि मार्टिन बिना प्रैक्टिस के ही उस समय दो रिकॉर्ड तोड़ चुका है... और फिर लगातार अभ्यास और प्रैक्टिस से पिछले 3 सालों में लगभग एक दर्जन से ज्यादा नेशनल और इंटरनेशनल रिकॉर्ड बना दिए.

मार्टिन की आंखों में उस समय और चमक आ जाती है जब मार्टिन गौरवान्वित होकर बताता है कि उसने मात्र 8 साल की आयु में ही 27 साल के रूस के पावेल के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. इतना ही नहीं मार्टिन मलिक ने भारत के दो, एशिया के दो और इसी के साथ ही किक बॉक्सिंग में विश्व स्तर पर 12 रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं.

 मार्टिन मालिक
मार्टिन मालिक

किक बॉक्सिंग की बात करें तो अभी तक पंचिंग बेड पर 3 मिनट में 918 पंच करने का विश्व रिकॉर्ड रूस के पावेल के नाम था. जिसकी उम्र 27 साल बताई जा रही है, लेकिन महज 8 साल की आयु में ही मार्टिन मलिक ने 3 मिनट में 1105 पंचिंग बैग पर मार कर इस विश्व रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है.

वहीं मार्टिन मलिक की प्रतिभा से खुश होकर ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने भी उसको डिनर पर बुलाया था और उसके साथ पंच की प्रैक्टिस भी करवाई थी. नीरज चोपड़ा ने मार्टिन को कहा था कि वह इसी तरह खेलता रहे. वो उनके साथ हैं और आगे जाकर वह बहुत अच्छा कर सकता है.

मार्टिन की मां ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान मार्टिन छोटे बच्चों के पंचिंग पर बॉक्सिंग करता था, उन्हें बिलकुल फाड़ देता था लेकिन लॉकडाउन के दौरान इसके पापा इसके लिए बड़ा बैग लाए और इसने शुरुआत में ही कई रिकॉर्ड बना डाले. मां ने कहा कि हमें अपने बेटे पर गर्व है क्योंकि हमें इसके नाम से पहचाना जाता है.