scorecardresearch

8th June in History: क्या मैं डबल्स पार्टनर की तलाश में हूं... इस सवाल से बनी जोड़ी ने French Open में रचा इतिहास, Mahesh Bhupathi ने दिलाया था भारत को पहला Grand Slam खिताब

On This Day in 1997: 8 जून 1997 को महेश भूपति ने ग्रैंड स्लैम का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया था. भूपति यह खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए. साल 2014 में संन्यास लेने से पहले महेश भूपति ने 11 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया.

8 जून 1997 को महेश भूपति और रिका हीराकी की जोड़ी ने फ्रेंच ओपन मिक्स्ड डबल्स का खिताब जीता था (Photo/Twitter) 8 जून 1997 को महेश भूपति और रिका हीराकी की जोड़ी ने फ्रेंच ओपन मिक्स्ड डबल्स का खिताब जीता था (Photo/Twitter)

साल 1997 में आज के दिन यानी 8 जून को टेनिस में कुछ ऐसा हुआ, जो भारत के इतिहास में दर्ज हो गया. इस दिन भारत की झोली में पहला ग्रैंड स्लैम खिताब आया था. ये कारनामा दिग्गज टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति ने किया था. उन्होंने जापान की रीका हिराकी के साथ मिलकर फ्रेंच ओपन मिक्स्ड डबल्स का खिताब जीता था. उस ऐतिहासिक दिन की पूरी कहानी बताते हैं.

ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले भारतीय भूपति-
ग्रैड स्लैम जीतना हर पेशेवर टेनिस खिलाड़ी का सपना होता है. महेश भूपति भी उन खिलाड़ियों में से हैं, जिन्होंने खिताब जीतने का सपना लेकर साल 1997 में फ्रेंच ओपन में शिरकत की थी. उनको जापान की रिका हीराकी के साथ जोड़ी बनाई और कोर्ट पर उतरे. इन खिलाड़ियों को खिताब जीतने के दावेदारों की लिस्ट में सबसे नीचे रखा गया था. लेकिन इस जोड़ी ने कमाल कर दिया और मिक्स्ड डबल्स का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया. महेश भूपति ग्रैंड स्लैम जीतने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बन गए.

फाइनल में अमेरिकी जोड़ी से मुकाबला-
फ्रेंच ओपन मिक्स्ड डबल्स के फाइनल में महेश भूपति और रिका हीराकी की जोड़ी का सामना अमेरिका के लिसा रेमंड और पैट्रिक गालब्रेथ से हुआ. महेश-हीराकी की जोड़ी ने एक तरफा जीत दर्ज की. इस जोड़ी ने क्ले कोर्ट पर 6-4, 6-1 से जीत हासिल की और अपना पहला ग्रैंड स्लैम मिक्स्ड डबल्स का खिताब जीत लिया.

कैसे बनी थी महेश-हीराकी की जोड़ी-
फ्रेंच ओपन के मिक्स्ड डबल्स के मुख्य ड्रॉ के लिए खिलाड़ियों को अपना नाम दर्ज कराने की समय सीमा दी गई थी. महेश भूपति अपने साथी की तलाश कर रहे थे. भूपति को पता चला कि जापान की रीका हिराकी भी जोड़ीदार की तलाश कर रही हैं. रिका हीराकी ने द इंडियन एक्सप्रेस को एक इंटरव्यू में बताया था कि हम खिलाड़ियों के लिए बने लाउंज में अपने पार्टनर की तलाश मे निकले थे. लेकिन तभी भूपति ने मुड़कर मुझसे पूछा कि क्या मैं डबल्स पार्टनर की तलाश में हूं.
महेश भूपति और रिका हीराकी के बीच पहले मुकाबले से पहले यही एक बातचीत हुई थी. इसके बाद दोनों ने कोर्ट पर एक साथ मैच खेला. हीराकी ने बताया था कि महेश बहुत शांत थे. इसलिए मुझे लगा कि वो गुस्से में हैं. लेकिन जब मैंने उनसे बात किया तो पता चला कि ये उनका पहला मिक्स्ड डबल्स टूर्नामेंट है. वो भी मेरी तरह नर्वस थे. इस जोड़ी ने धीरे-धीरे टूर्नामेंट में अपना सफर तय किया और शानदार प्रदर्शन किया.

भूपति ने 11 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते-
ये जीत महेश भूपति की करियर की शुरुआत थी. इसके बाद भूपति ने कई जोड़ीदारों के साथ कोर्ट पर कमाल किया. उन्होंने 11 ग्रैंड स्लैम अपने नाम किया. महेश भूपति ने मार्टिना हिंगिस और सानिया मिर्जा के साथ जोड़ी बनाई. उनके खाते में 7 मिक्स्ड डबल्स और 4 पुरुष डबल्स खिताब हैं. साल 2014 में महेश भूपति ने खेल से संन्यास ले लिया.

ये भी पढ़ें: