scorecardresearch

India vs Zimbabwe 2nd T20i: Abhishek-Gaikwad की धुआंधार बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजों ने भी किया कमाल, भारत ने 24 घंटे में जिम्बाब्वे से लिया हार का बदला

भारत ने बीते रोज की करारी हार के बाद टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. जिस पिच पर एक दिन पहले भारत के लिए 115 रन बनाना मुश्किल हो गया था वहां अकेले अभिषेक ने 100 रन बना डाले. अंततः, जिम्बाब्वे को 100 रन से ही हार मिली.

अभिषेक ने 47 गेंद पर 100 रन की पारी खेली (Photo:X/Zimcricketv) अभिषेक ने 47 गेंद पर 100 रन की पारी खेली (Photo:X/Zimcricketv)
हाइलाइट्स
  • अभिषेक ने 47 गेंद पर बनाए 100 रन

  • दूसरे ही मैच में जड़ा भारत के लिए शतक

पहले मैच में मिली 13 रन की हार के बाद भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज में शानदार वापसी की है. अभिषेक शर्मा (Abhishek Sharma) के शतक और रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) के अर्धशतक की बदौलत भारत ने रविवार को मेजबान जिम्बाब्वे को दूसरे टी20 (India vs Zimbabwe 2nd T20i) में 100 रन से मात दी. भारत ने जिम्बाब्वे के सामने 235 रन का लक्ष्य रखा. जिम्बाब्वे इसके जवाब में 18.4 ओवर में 134 रन पर ऑलआउट हो गई.

अभिषेक के तूफानी शतक ने जमाया रंग
भारत ने बीते रोज की करारी हार के बाद टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. जिस पिच पर एक दिन पहले भारत के लिए 115 रन बनाना मुश्किल हो गया था वहां अकेले अभिषेक ने 100 रन बना डाले. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना दूसरा मैच खेलते हुए अभिषेक ने 47 गेंद पर सात चौकों और आठ छक्कों की बदौलत 100 रन बनाए.

अभिषेक इस शतक के साथ भारत के लिए तीसरा सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए. साथ ही उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक जड़ने वाले चौथे सबसे युवा भारतीय होने का तमगा भी हासिल कर लिया. अभिषेक कप्तान शुभमन गिल के दो रन के छोटे स्कोर पर आउट होने के बाद गिल ने रुतुराज गायकवाड़ के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी की.

सम्बंधित ख़बरें

अभिषेक अपना शतक पूरा करते ही पवेलियन लौट गए. इसके बाद रुतुराज और रिंकू सिंह ने 87 रन की साझेदारी कर भारत को 234 रन के स्कोर तक पहुंचाया. गायकवाड़ ने 47 गेंद पर 11 चौकों और एक छक्के के साथ 77 रन बनाए, जबकि रिंकू ने 22 गेंद पर दो चौके और पांच छक्के जड़कर 48 रन की पारी खेली. 

माधेवेरे के अलावा पूरी मेजबान टीम ढेर 
इस विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए जिम्बाब्वे ने पहले ही ओवर में इनोसेंट काइया का विकेट गंवा दिया. ब्रायन बेनेट (नौ गेंद, 26 रन) ने पिच पर बिताए हुए थोड़े समय में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की, लेकिन मुकेश कुमार ने उन्हें ज्यादा देर तक आतिशबाजी करने का मौका नहीं दिया. जिम्बाब्वे के लिए सलामी बल्लेबाज वेस्ले माधेवेर ने 39 गेंद पर तीन चौकों और एक छक्के के साथ सर्वाधिक 43 रन बनाए, जिसके बाद रवि बिश्नोई ने उनकी पारी का अंत किया.

46 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद जिम्बाब्वे की हार लगभग तय हो गई. नौंवे नंबर के बल्लेबाज ल्यूक जॉन्गवे ने 26 गेंद पर 33 रन जरूर बनाए, लेकिन वह इस कोशिश से अपनी टीम की हार को टाल नहीं सके. 

भारत के लिए आवेश खान ने तीन ओवर में सिर्फ 15 रन देकर तीन विकेट लिए. मुकेश कुमार ने 3.4 ओवर में 37 रन देकर तीन विकेट चटकाए, जबकि रवि बिश्नोई ने चार ओवर में 11 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए. वाशिंगटन सुंदर ने चार ओवर में 28 रन देकर एक विकेट लिया.