scorecardresearch

Afghanistan vs Bangladesh T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, करिश्माई खेल दिखा सेमीफाइनल में बनाई जगह... ऑस्ट्रेलिया बाहर

Afghanistan vs Bangladesh T20 World Cup: अफगानिस्तान टी20 विश्व कप 2024 में इतिहास रचते हुए सेमीफाइनल में पहुंच गई है. बता दें कि यह पहला मौका है जब वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में अफगानिस्तान ने अपनी जगह बनाई है. बता दें कि इस जीत से बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया का सफर टूर्नामेंट में थम गया.

 Afghanistan vs Bangladesh T20 World Cup (Photo-PTI) Afghanistan vs Bangladesh T20 World Cup (Photo-PTI)

टी20 विश्व कप का आखिरी सुपर-8 मैच बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच खेला गया. इस मैच में अफगानिस्तान ने इतिहास रच दिया. बांग्लादेश को 8 रनों से हराकर टीम ने सेमीफाइनल में जगह बना ली. इस मैच के परिणाम का जितना इंतजार बांग्लादेश और अफगानिस्तान को था उससे कहीं ज्यादा इंतजार ऑस्ट्रेलिया को था. और जो परिणाम आया वो ऑस्ट्रेलिया के लिए मायूस करने वाला रहा. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट से बाहर हो गई है.

पहली बार सेमीफाइनल में अफगानिस्तान 

सेंट विन्सेंट के आर्नोस वेल ग्राउंड में खेले गए इस मुकाबले को अफगानिस्तान ने अपने नाम कर इतिहास रच दिया है. टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार अफगानिस्तान सेमीफाइनल में पहुंची है. अब मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होना है. बता दें कि आज के मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी रही. ओपनर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ और इब्राहिम जादरान ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम को 59 रन तक ले गए. पहला झटका जादरान (18) के रूप में लगा. टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन ओपनर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने बनाए. गुरबाज ने 55 गेंदों में 43 रनों की पारी खेली. इनके अलावा कप्तान राशिद खान 19 रन बनाकर नाबाद रहे.  टीम में निर्धारित 20 ओवर में 115 रन का स्कोर खड़ा किया. 

सम्बंधित ख़बरें

लिटन की शानदार पारी गई बेकार

अफगानिस्तान की बैटिंग के बाद बारिश शुरू हो गई. बारिश थमने के बाद बांग्लादेश बल्लेबाजी करने उतरी लेकिन शुरुआत अच्छी नहीं रही.  टीम को पहला झटका तंजीद हसन (16) के रूप में लगा. हालांकि ओपनर लिटन दास टिके रहे लेकिन बाकी के बल्लेबाज आते गए और विकेट खोते गए. लिटन के शानदार बल्लेबाजी का अंदाजा आप ऐसे लगा सकते हैं कि वे बतौर ओपनर बल्लेबाजी करने आए थे और 54 रन बनाकर नाबाद रहे. लिटन के अलावा दो बल्लेबाज को छोड़कर कोई भी दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया. 4 बल्लेबाज तो बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए. बारिश भी बीच-बीच में बाधा बनती रही और इस वजह से मैच को 19 ओवर का कर दिया गया था. 

ऑस्ट्रेलिया हुई बाहर

सुपर-8 में भारत से हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया की उम्मीद इस पर टिकी थी कि बांग्लादेश 150 रन बनाए और  अफगानिस्तान को कम से कम 62 रनों से हरा दे. और अगर ऐसा होता तो ऑस्ट्रेलिया रन रेट के आधार पर सेमीफाइनल में पहुंच जाता. लेकिन ऐसा हो नहीं सका. बता दें कि अफगानिस्तान ने इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी बड़ी टीमों को हराकर साबित किया है कि वह किसी से कम नहीं है.

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

बांग्लादेश : नजमुल हुसैन शंतो (कप्तान), लिटन दास (विकेटकीपर), तंजीद हसन, सौम्य सरकार, रिशद हुसैन, तौहीद हृदोय, शाकिब अल हसन, महमूदुल्लाह, मुस्ताफिजुर रहमान,तस्कीन अहमद, तंजीम हसन साकिब 

अफगानिस्तान: राशिद खान (कप्तान),रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), मोहम्मद नबी, करीम जनत,इब्राहिम जादरान, नांगेयालिया खरोटे, नूर अहमद, नवीन-उल-हक, गुलबदीन नायब,  फजलहक फारूकी, अजमतुल्लाह उमरजई