scorecardresearch

12 साल बाद फिर कैंसर की चपेट में आईं महान टेनिस खिलाड़ी मार्टिना नवरातिलोवा...जांच में मिला स्टेज-1 का throat cancer

टेनिस की महान खिलाड़ियों में शुमार मार्टिना नवरातिलोवा 12 साल बाद फिर कैंसर की चपेट में आ गई हैं. लेकिन इस बार ये मार दोहरी है. इस बार उन्हें ब्रेस्ट और गले के कैंसर का पता चला है. मार्टिना को साल 2010 में भी कैंसर हुआ था.

Martina Navratilova Martina Navratilova

मार्टिना नवरातिलोवा (Martina Navratilova),जानी-मानी महान एथलीट को स्टेज-1 का थ्रोट कैंसर (throat cancer)है. इस दौरान उन्हें ब्रेस्ट कैंसर का भी पता लगा. हालांकि कैंसर को शुरुआती चरण में ही पकड़ लिया गया है ऐसे में उम्मीद का कि इसके अनुकूल परिणाम देखने को मिलेंगे. मार्टिना को इससे पहले 2010 में भी कैंसर हुआ था जिसे उन्होंने छह महीने में हरा दिया था.नवरातिलोवा का जन्म चेकोस्लोवाकिया में हुआ था लेकिन अब वो अमेरिका में रहती हैं. उनका इलाज न्यूयॉर्क में होगा.

जांच में क्या पाया गया?
66 वर्षीय मार्टिना ने एक बयान में कहा, "यह दोहरी मार गंभीर है लेकिन फिर भी इसे ठीक किया जा सकता है." "मैं एक अनुकूल परिणाम की उम्मीद कर रही हूं. लेकिन मेरे पास जो कुछ भी है, मैं उससे लड़ूंगी."नवरातिलोवा को नवंबर में टेक्सास में डब्ल्यूटीए फाइनल के दौरान अपनी गर्दन में बढ़े हुए लिम्फ नोड का पता चला. जब यह लिम्फ कम हुआ तो बायोप्सी कराई गई और जांच में पहले स्टेज के कैंसर का पता चला. जांच के दौरान ही ब्रेस्ट में एक गांठ पाई गई, जो कैंसर की थी.

कैसा रहा करियर?
नवरातिलोवा का खेल के प्रति जुझारूपन से हर कोई वाकिफ है. उन्होंने सिंगल्स, डबल्स और मिक्स डबल्स में कुल 59 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते है. वह एक बार पहले भी कैंसर को मात दे चुकी हैं. इनमें 31 डबल्स और 10 मिक्स्ड डबल्स हैं. उन्होंने 18 सिंगल टाइटल भी अपने नाम किए हैं. नौ विम्बलडन, 4 यूएस ओपन, तीन ऑस्ट्रेलिया ओपने और दो फ्रेंच ओपन का खिताब भी जीत चुकी हैं. इसके अलावा उन्होंने महिला युगल में 31 और मिश्रित युगल में 10 टाइटल अपने नाम किए हैं. 331 सप्ताह नंबर 1 पर रहने के बाद नवरातिलोवा मूल रूप से 1994 में रिटॉयर्ड हो गईं थीं. साल 2000 में उन्हें टेनिस हॉल ऑफ फेम में भी जगह मिली थी. नवरातिलोवा ने 2014 में अपने पार्टनर जूलिया लेमिगोवा से शादी की. उनकी दो बेटियां हैं जिनके साथ वो मियामी में रहती हैं. नवरातिलोवा अब ऑस्ट्रेलियन ओपन के दौरान कमेंट्री नहीं कर पाएंगी.