scorecardresearch

Takshvi Vaghani Guinness World Record: उम्र महज 6 साल.. कारनामा ऐसा कि बना विश्व रिकॉर्ड, जानिए कैसे Takshvi Vaghani ने स्केटिंग में रचा इतिहास

अहमदाबाद की तक्ष्वी वघानी ने छोटी उम्र में बड़ा कारनामा कर दिखाया है. महज 6 साल की उम्र में तक्ष्वी ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. ये रिकॉर्ड तक्ष्वी ने लोएस्ट लिम्बो स्केटिंग में बनाया है. जानिए कैसे उन्होंने ये सफलता हासिल की है.

Takshvi Vaghani Takshvi Vaghani

गुजरात के अहमदाबाद में रहने वाली तक्ष्वी वघानी ने लोएस्ट लिम्बो स्केटिंग में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया.लोएस्ट लिम्बो स्केटिंग करते हुए बार की हाइट जमीनी स्तर से 16 सेंटीमीटर (6.29 इंच) रखकर तक्ष्वी वघानी ने 25 मीटर का अंतर सफलतापूर्वक पूरा किया और वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज किया.

बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड 

लोएस्ट लिम्बो स्केटिंग की बात करें तो पुणे की मनस्वी विशाल ने इससे पहले 16.5 सेंटीमीटर के बार की हाइट के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज किया था, जिसे अहमदाबाद की छह वर्षीय तक्ष्वी वघानी ने बार की हाइट 16 सेंटीमीटर (6.29 इंच) रखकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. तक्ष्वी वघानी ने लोएस्ट लिम्बो स्केटिंग का वीडियो 10 मार्च को बनाया था, जिसे 12 मार्च को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड टीम को शेयर किया गया था. जिसके बाद गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की तरफ से तक्ष्वी के पिता को 19 मार्च के दिन ईमेल करके वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज किए जाने की जानकारी दी गई.

सम्बंधित ख़बरें

गोल्डन बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में भी दर्ज है नाम

छह वर्षीय तक्ष्वी के लिए ये पहला मौका नहीं है जब कोई रिकॉर्ड अपने नाम किया हो. तक्ष्वी इससे पहले 17 दिसंबर 2023 को “लिम्बो स्केटिंग अंडर मोस्ट SUV कार्स” का रिकॉर्ड “गोल्डन बुक ऑफ़ रिकॉर्ड” में दर्ज करा चुकी हैं. जिसमें तक्ष्वी ने एक साथ 22 कार के नीचे से लिम्बो स्केटिंग किया था. हालांकि ये करना छह साल की तक्ष्वी के लिये आसान नहीं रहा था. ये रिकॉर्ड करने में तक्ष्वी को चेहरे समेत शरीर पर चोट लगी, लेकिन वो डरे बगैर लगी रहीं और सफलता अपने नाम की.

takshvi

ओलंपिक में जाने का है सपना

तक्ष्वी ने आजतक से बात करते हुए कहा कि, उन्हें लिम्बो स्केटिंग करने के दौरान कई बार चोट लगी लेकिन वो डरीं नहीं और कोशिश जारी रखी. दूसरे बच्चों को सफलता का राज बताते हुए तक्ष्वी ने कहा कि, डरना नहीं है और कोशिश छोड़नी नहीं है. लिम्बो स्केटिंग करते वक़्त कई बार चोट लगी लेकिन वो हिम्मत नहीं हारी, रोयी नहीं और प्रैक्टिस जारी रखी. तक्ष्वी कहती हैं कि उनके माता - पिता ने उन्हें बहुत सपोर्ट किया. स्केटिंग में तक्ष्वी ओलंपिक तक जाना चाहती हैं. इसके अलावा उन्हें स्विमिंग और कराटे में भी रुचि है.

माता-पिता ने किया सपोर्ट

तक्ष्वी की बात करें तो वो अभी कक्षा एक में पढ़ाई करती हैं और उनके माता - पिता डॉक्टर हैं.. तक्ष्वी के पिता हरनील वघानी ने कहा, तक्ष्वी पर गर्व है कि आज उन्हें लोग बेटी के नाम से जान रहे हैं. डॉ.हरनील ने कहा, कोविड के वक्त यानी की चार साल पहले घर में ही स्केटिंग की प्रैक्टिस शुरू की थी. उसके बाद चार साल की उम्र पर उसने स्केटिंग का क्लास ज्वाइन किया और बीते ढाई साल से वो स्केटिंग सीख रही हैं. हाइट, टाइम और डिस्टेंस इन तीन केटेगरी में लिम्बो स्केटिंग किया जाता है. तक्ष्वी ने लिम्बो स्केटिंग मई 2023 से सिखना शुरू किया और अब तक कई रिकॉर्ड अपने नाम किए जिसमें लोवेस्ट लिम्बो स्केटिंग में “गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड” और “लिम्बो स्केटिंग अंडर मोस्ट SUV कार्स” का रिकॉर्ड “गोल्डन बुक ऑफ़ रिकॉर्ड” बहुत स्पेशल है.