scorecardresearch

India Chief Selector: अजीत अगरकर बने टीम इंडिया के नए चीफ सेलेक्टर, BCCI ने चेतन शर्मा की जगह सौंपी जिम्मेदारी

India cricket team: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने चीफ सेलेक्टर के पद पर अजीत अगरकर का चयन किया है. अगरकर का कार्यकाल 5 जुलाई 2023 से शुरू होगा.

 Ajit Agarkar (photo twitter) Ajit Agarkar (photo twitter)
हाइलाइट्स
  • अगरकर वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारतीय टीम का करेंगे चयन 

  • टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम सेलेक्शन का दारोमदार भी रहेगा  

पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य चनयकर्ता चुने गए हैं. वह चेतन शर्मा की जगह यह जिम्मेदारी संभालेंगे. भारतीय क्रिकेट चयन समिति के पूर्व अध्यक्ष चेतन शर्मा ने एक स्टिंग ऑपरेशन में फंसने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद से यह पद खाली था. अजीत अगरकर इससे पहले आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स के कोचिंग स्टाफ थे. वह हेड कोच रिकी पोंटिंग के साथ बतौर असिस्टेंट गेंदबाजी कोच काम कर रहे थे. इस पद से उन्होंने हाल में इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद से ही यह लगभग तय हो गया था कि वह भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य चयनकर्ता होंगे.

5 जुलाई 2023 से शुरू होगा कार्यकाल 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने चीफ सेलेक्टर पद के ल‍िए 22 जून को एक विज्ञापन के जरिए आवेदन मांगे थे. आवेदन की अंतिम तारीख 30 जून थी. अजीत अगरकर ने आवेदन किया था और तभी से वह इस पद को भरने के लिए प्रबल दावेदार माने जा रहे थे. बीसीसीआई ने आधिकारिक रूप से अजीत अगरकर की नियुक्ति का ऐलान मंगलवार रात को किया. सुलक्षणा नाइक, अशोक मल्होत्रा और जतिन परांजपे की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने अजीत के नाम पर मुहर लगाई. क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी ने अजीत अगरकर के नाम की सिफारिश की थी. अजीत अगरकर का कार्यकाल 5 जुलाई 2023 से शुरू होगा. 

सलाना वेतन में करनी होगी वृद्धि

अगरकर का नाम दौड़ में होने से बीसीसीआई को चयन समिति के प्रमुख का सालाना वेतन एक करोड़ से बढ़ाना होगा जबकि बाकी सदस्यों का वेतन भी 90 लाख से अधिक करना होगा. दिल्ली कैपिटल्स के सहायक कोच और कमेंटेटर अगरकर मुख्य चयनकर्ता के सालाना पैकेज से अधिक कमाते हैं और यही कारण है कि बीसीसीआई को मौजूदा वेतनमान की समीक्षा करनी पड़ेगी.

पश्चिम क्षेत्र से दो चयनकर्ता होंगे

चेतन शर्मा चीफ सेलेक्टर के पद से इस्तीफा देने के बाद शिवसुंदर दास कार्यवाहक चीफ सेलेक्टर की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. अगरकर की नियुक्ति का मतलब होगा कि पश्चिम क्षेत्र से दो चयनकर्ता होंगे. पश्चिम क्षेत्र से सलिल अंकोला अन्य चयनकर्ता होंगे. इनके अलावा मध्य क्षेत्र से सुब्रतो बनर्जी, दक्षिण से एस शरथ और पूर्व से एसएस दास चयनकर्ता होंगे. 

वेस्टइंडीज दौरे के लिए टी-20 टीम का करेंगे चयन

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर मंगलवार को अशोक मल्होत्रा की अध्यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के साथ वर्चुअल इंटरव्यू में शामिल हुए थे, जिसके बाद उन्हें चीफ सेलेक्टर चुने जाने का ऐलान किया गया. अगरकर कार्यभार संभालने के बाद वेस्टइंडीज दौरे के लिए टी20 टीम का चयन करने के लिए चयन समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. अगरकर पर अब भारत में होने वाले 50 ओवर वर्ल्ड कप के साथ ही अगले साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट्स के लिए टीम सेलेक्शन का दारोमदार रहेगा.  

अजीत अगरकर का करियर 

अजीत अगरकर ने 26 टेस्ट, 191 वनडे और 4 टी-20 मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है. इसके अलावा 42 आईपीएल मैच खेले हैं. अगरकर के नाम टेस्ट मैचों में 59 विकेट हैं. वहीं, वनडे में 288 विकेट लिए हैं. इसके अलावा टी-20 मैचों में 3 विकेट लिए हैं. आईपीएल में अगरकर दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले चुके हैं. उन्होंने 8.83 की इकोनॉमी से 28 विकेट लिए.  

वनडे में बनाए हैं 1269 रन

अगरकर ने बल्लेबाजी में भी अच्छा खेल दिखाया है. उनके नाम टेस्ट में 1 शतक है. उन्होंने वनडे में 1269 रन बनाए हैं. साथ ही 3 अर्धशतक जड़े हैं. इसके अलावा वनडे में सबसे तेज 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड अजीत अगरकर के नाम है. उन्होंने 23 वनडे मैचों में 50 विकेट लिए हैं. उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डेनिस लिली ने 24 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी. भारतीय तेज गेंदबाज ने एक दशक तक यह रिकॉर्ड कायम रखा. 2009 में श्रीलंका के स्पिनर अजंता मेंडिस ने 19वें वनडे में यह उपलब्धि हासिल करके उन्हें पीछे कर दिया. अजीत अगरकर 1999, 2003 और 2007 वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे. वह 2007 वर्ल्ड टी-20 विजेता भारतीय टीम में भी शामिल थे.

संन्यास के बाद भी एक्टिव​

अजीत अगरकर ने 2013-14 में क्रिकेट के हर फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था. लेकिन खेल से दूर नहीं हुए. वह बतौर कमेंटेटर खेल से जुड़े रहे. नए-उभरते खिलाड़ियों की उन्हें पूरी जानकारी है. मुंबई सिलेक्शन कमेटी के चेयरमैन भी रह चुके हैं. आईपीएल की दिल्ली कैपिटल्स फ्रैंचाइजी में साल 2022 और 2023 में असिस्टेंट कोच भी थे. वहां भी नए टैलेंट को करीब से देखा, उन्हें संवारा. रिटायरमेंट के बाद की उनकी भूमिकाओं ने उन्हें खेल से जोड़े रखा, जिसमें वे सफल हुए हैं, जो भारतीय क्रिकेट के लिए बहुत अच्छी बात होगी.