scorecardresearch

Explainer: BCCI की सालाना बैठक, जानिए क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्था की इस बैठक में क्या कुछ होता है

BCCI AGM Meeting: मंगलवार यानी कि आज मुंबई में बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक (AGM) हो रही है. इसमें 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रोजर बिन्नी नए बोर्ड अध्यक्ष के रूप में सौरव गांगुली की जगह लेंगे. आइए जानते हैं बीसीसीआई की एजीएम बैठक में किन मुद्दों पर चर्चा हो सकती है.

Know About BCCI AGM meeting Know About BCCI AGM meeting
हाइलाइट्स
  • महिला आईपीएल का आयोजन बैठक का सबसे बड़ा मुद्दा

  • अगले साल होने वाले वनडे विश्वकप को लेकर होगी चर्चा

आज मुंबई में भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI ) की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) हो रही है. जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी रोजर बिन्नी बोर्ड के नए अध्यक्ष के रुप में कार्यभार संभालेंगे. बता दें कि बिन्नी समेत और भी पदाधिकारियों के लिए चुनाव एक औपचारिकता भर है. क्योंकि सभी का निर्विरोध चुना जाना तय है. राजीव शुक्ला का उपाध्यक्ष, जय शाह का सचिव, आशीष शेलार का कोषाध्यक्ष, देवाजीत सैकिया का संयुक्त सचिव और अरुण धूमल का आईपीएल चेयरमैन बनना तय है.

बीसीसीआई की AGM की बैठक में क्या होता है?

BCCI की इस बैठक को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. क्योंकि इस बैठक में बीसीसीआई पदाधिकारियों के कार्यकाल समेत दुनिया और देश में क्रिकेट को लेकर हो रही हलचल सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाती है. आज की बैठक में मीटिंग में सदस्य इस पर चर्चा करेंगे कि बीसीसीआई को आईसीसी के चेयरमैन पद के लिए उम्मीदवार खड़ा करना चाहिए या फिर मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बारक्ले को ही समर्थन देना चाहिए. हालांकि बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा, 'यह लगभग तय है आईसीसी बोर्ड की बैठक में जय शाह भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे'.

बता दें कि आईसीसी चेयरमैन पद के लिए नामांकन की आखिरी तिथि 20 अक्टूबर है. 11 से 13 नवंबर के बीच मेलबर्न में आईसीसी बोर्ड की बैठक होगी.

इसके साथ आज के मीटिंग में महिला आईपीएल के आयोजन पर भी व्यापक तौर पर बैठक में चर्चा होगी. औऱ लोकपाल और एथिक्स ऑफीसर, क्रिकेट कमिटी, स्टैंडिग कमिटी और अंपायर्स कमिटी का गठन भी एजीएम के एजेंडे में शामिल है. एजीएम के एजेंडा के अनुसार भारतीय क्रिकेटर्स संघ के दो प्रतिनिधियों को बीसीसीआई शीर्ष परिषद में शामिल किया जाएगा, जो अंशुमन गायकवाड और शांता रंगास्वामी की जगह लेंगे.

बीसीसीआई एजीएम बैठक के बाद अरुण धूमल नवगठित आईपीएल संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. इसमें आईपीएल नीलामी की तिथि पर फैसला किया जाएगा और महिला आईपीएल को लेकर भी चर्चा होगी. इसके साथ भारत में अगले साल होने वाले वनडे विश्वकप के लिए करों में छूट को लेकर भी चर्चा होगी.

गांगुली को लेकर सीएम ममता की अपील

आपको बता दें कि सौरव गांगुली की बीसीसीआई अध्यक्ष पद से इस्तीफे की चर्चा राजनीतिक गलियारों में भी खूब हुई थी, यहां तक की पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम मोदी से अपील की थी कि वह सुनिश्चित करें कि गांगुली को आईसीसी का चुनाव लड़ने की अनुमति दी जाए. फिलहाल आईसीसी चेयरमैन के नाम पर अंतिम मुहर नहीं लगी है. इसी बीच, यह भी खबर आई कि गांगुली बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरेंगे. वैसे ये बता दें कि आईसीसी चेयरमैन के लिए जिन दूसरे नामों पर चर्चा चल रही है, उनमें खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन शामिल हैं.