scorecardresearch

Arjun Tendulkar: क्रिकेट के 'भगवान' के नक्शेकदम पर अर्जुन तेंदुलकर, रणजी डेब्यू पर जड़ा शतक

क्रिकेट के 'भगवान' कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नक्शेकदम पर अब उनके बेटे अर्जुन तेंदुलकर चल रहे हैं. उन्होंने रणजी डेब्यू पर गोवा की ओर से शतक जड़ा है. सचिन ने 1988 में अपने रणजी डेब्यू पर शतक जड़ा था.

अर्जुन तेंदुलकर (फाइल फोटो) अर्जुन तेंदुलकर (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • अर्जुन ने रणजी डेब्यू पर गोवा की ओर से शतक जड़ा

  • सचिन ने 1988 में अपने रणजी डेब्यू पर बनाया था शतक 

क्रिकेट के 'भगवान' कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नक्शेकदम पर अब उनके बेटे अर्जुन तेंदुलकर चल रहे हैं. उन्होंने रणजी डेब्यू पर गोवा की ओर से शतक जड़ा है. अर्जुन सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे और 120 रन बनाकर आउट हुए. सचिन ने 1988 में अपने रणजी डेब्यू पर शतक जड़ा था. अब 34 साल बाद अर्जुन ने भी यह कमाल किया है. 23 साल के अर्जुन तेंदुलकर ने इसी साल मुंबई को छोड़कर गोवा से खेलने का फैसला लिया था, क्योंकि उन्हें मुंबई से रणजी खेलने का मौका नहीं मिल पा रहा था. अब गोवा की टीम से रणजी डेब्यू करते ही अर्जुन ने कमाल कर दिया.

गोवा और राजस्थान के बीच मैच में राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. गोवा ने सुमिरन अमोनकर का विकेट जल्द ही गंवा दिया. उन्हें कमलेश नागरकोटी ने आउट किया. दूसरे ओपनर अमोघ सुनील देसाई अपनी 27 रन की पारी में अच्छे दिखे, लेकिन बड़ा स्कोर नहीं बना पाए. उन्हें अराफात खान ने आउट किया. 59 रन पर दो विकेट गिर जाने के बाद सुयश प्रभुदेसाई और स्नेहल सुहास कौतनकर ने मोर्चा संभाला.

अर्जुन की शानदार बल्लेबाजी
सुयश और स्नेहल ने तीसरे विकेट के लिए 105 रन की साझेदारी की. स्नेहल 104 गेंद पर 59 रन बनाकर आउट हुए. सिद्धेश लाड 48 गेंद पर 17 और विकेटकीपर एकनाथ केरकर 15 गेंद पर तीन रन बनाकर पवेलियन लौटे. सुयश प्रभुदेसाई 209 गेंद पर 81 और अर्जुन तेंदुलकर 13 गेंद पर चार रन बनाकर नाबाद रहे थे. संभलकर बल्लेबाजी करते हुए दोनों ने शतक जड़ा. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक गोवा ने आठ विकेट गंवाकर 493 रन बना लिए हैं. अर्जुन 207 गेंदों में 16 चौके और दो छक्के की मदद से 120 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने छठे विकेट के लिए सुयश के साथ 221 रन की साझेदारी निभाई. सुयश ने दोहरा शतक लगाया और 416 गेंदों में 29 चौके की मदद से 212 रन की पारी खेली.

आईपीएल में मुंबई इंडियंस का हिस्सा हैं 
अर्जुन आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा हैं. वह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज भी हैं. ऐसे में उनके इस प्रदर्शन के बाद मुंबई की टीम उन्हें मौका दे सकती है. अर्जुन आईपीएल में भी डेब्यू नहीं कर सके हैं. उन्होंने अब तक नौ टी-20 मैचों में 12 विकेट लिए हैं. उनका 10 रन देकर 4 विकेट बेस्ट प्रदर्शन रहा है. जबकि लिस्ट ए क्रिकेट में 7 मैचों में 8 विकेट ले चुके हैं. 32 रन देकर 2 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है.

सचिन ने गुजरात के खिलाफ किया था रणजी डेब्यू 
सचिन ने भी दिसंबर, 1988 में मुंबई की ओर से 15 साल की उम्र में गुजरात के खिलाफ रणजी डेब्यू किया था. तब सचिन ने 100 रन की नाबाद पारी खेली थी. इसके साथ ही सचिन फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे कम उम्र में शतक जमाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने थे. सचिन ने बाद में दलीप ट्रॉफी और ईरानी ट्रॉफी में भी डेब्यू मैच में शतक जमाया था.