scorecardresearch

Aryna Sabalenka ने दूसरी बार जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब, 14 सिंगल्स और 6 डबल्स कर चुकीं अपने नाम, टॉप प्लेयर्स में होती है गिनती

मेलबर्न में आर्यना सबालेंका ने पिछले 29 सेटों में से 28 जीते हैं. इतिहास में केवल कुछ ही खिलाड़ियों ने बिना कोई सेट गंवाए ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता है और सबालेंका अब उनमें से एक हैं. मैच में आर्यना सबालेंका ने दमदार शॉट्स, खासकर अपनी सर्विस से अपनी ताकत दिखाई.

Aryna Sabalenka Aryna Sabalenka
हाइलाइट्स
  • बिना कोई सेट गंवाए जीती 

  • डबल्स में अच्छा परफॉर्मेंस रहा है 

आर्यना सबालेंका ने ऑस्ट्रेलिया ओपन जीत लिया है. विमेंस सिंगल्स इवेंट में बेलारूस की आर्यना सबालेंका ने लगातार दूसरी बार ये खिताब जीता है. शनिवार को रॉड लेवर एरेना में मैच फाइनल सबालेंका और चीन की किनवेन झेंग के बीच हुआ था. इसमें एक घंटे में 6-3, 6-2 से सबालेंका ने किनवेन को सीधे सेट्स में हरा दिया. बता दें, 25 साल की आर्यना सबालेंका ने साल 2000 के बाद से एक भी सेट नहीं हारा है. 

टूर्नामेंट जीतने वाली पांचवीं महिला खिलाड़ी 

इसी के साथ आर्यना सबालेंका टूर्नामेंट जीतने वाली पांचवीं महिला खिलाड़ी बन गई हैं. उनसे पहले लिंडसे डेवनपोर्ट साल 2000 में, मारिया शारापोवा साल 2008 में, सेरेना विलियम्स साल 2017 में और 2022 में ऐश बार्टी ने यह उपलब्धि हासिल की थी. आर्यना सबालेंका दो ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने वाली दूसरी महिला बन गई हैं. ठीक वैसे ही जैसे विक्टोरिया अजारेंका ने 2012 और 2013 में जीता था.

बिना कोई सेट गंवाए जीती 

मेलबर्न में आर्यना सबालेंका ने पिछले 29 सेटों में से 28 जीते हैं. इतिहास में केवल कुछ ही खिलाड़ियों ने बिना कोई सेट गंवाए ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता है और सबालेंका अब उनमें से एक हैं. मैच में आर्यना सबालेंका ने दमदार शॉट्स, खासकर अपनी सर्विस से अपनी ताकत दिखाई. उन्होंने पहले सेट की शुरुआत में ही चीन की किनवेन झेंग की सर्विस तोड़ दी थी और उन्हें फिर लीड लेने का मौका नहीं दिया. 

25 साल की हैं आर्यना सबालेंका 

आर्यना सबालेंका बेलारूस की एक पेशेवर टेनिस खिलाड़ी हैं. 5 मई 1998 को जन्मी आर्यना सबालेंका 25 साल की हैं. और इतनी कम उम्र में ही वे टेनिस जगत में अपनी अलग पहचान बना चुकी हैं. आर्यना सबालेंका ने दुनिया भर में 14 सिंगल्स खिताब जीते हैं और 11 सितंबर, 2023 को पहली बार विश्व नंबर 1 रैंकिंग हासिल की. 

आर्यना सबलेंका की हालिया सफलता

पिछले कुछ समय से भी आर्यना ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए सुर्खियां बटोर रही थीं. वह सेमीफाइनल में कोको गॉफ को 7-6 (2), 6-4 के स्कोर से हराकर फाइनल में पहुंचीं थीं. यह तीसरी बार था जब लगातार वे हार्ड-कोर्ट स्लैम फाइनल तक पहुंची थीं. 

साल 2023 में, आर्यना सबालेंका विमेंस टेनिस रैंकिंग में टॉप 29वीं महिला बनी थीं. पिछले साल भी आर्यना सबालेंका ने ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था. इतना ही नहीं बल्कि आर्यना रोलांड-गैरोस और विंबलडन में सेमीफाइनल तक पहुंची थी और यूएस ओपन में रनर अप रही थी. 

हालांकि, इससे पहले आर्यना सबालेंका तीन ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में पहुंची थीं लेकिन हर बार हार ही उनके हिस्से में आई. उन्होंने 2023 में यूएस ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन फिर कोको गॉफ से हार गईं. लेकिन अब इसबार का ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब आर्यना ने अपने नाम कर लिया है. 

डबल्स में अच्छा परफॉर्मेंस रहा है 

आर्यना सबालेंका को टेनिस सिंगल्स में उनकी बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए जाना जाता है. हालांकि, उनका प्रदर्शन डबल्स में भी काफी अच्छा रहा है. 2021 में, वह डबल्स के लिए टॉप रैंकिंग पर पहुंची और अपने करियर में छह डबल्स खिताब जीते, जिसमें एलिस मर्टेंस के साथ 2021 ऑस्ट्रेलियन ओपन युगल खिताब भी शामिल है.

सोशल मीडिया पर अच्छी पहुंच 

गौरतलब है कि आर्यना सबलेंका ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी एक्टिव हैं. वह अक्सर अपनी ट्रेनिंग को लेकर अपडेट शेयर करती रहती हैं. इतना ही नहीं अपने फैंस से भी वे बातचीत करती रहती हैं. अकेले इंस्टाग्राम पर आर्यना के 1 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.