scorecardresearch

Asia Cup 2022 India vs Hong Kong T20I Match: आज एशिया कप में भारत-हॉन्ग कॉन्ग आमने-सामने, जानिए प्रतिद्वंदी टीम में कितने भारतीय है शामिल

आज एशिया कप में भारत-हॉन्ग कॉन्ग की टीम आमने-सामने है. हॉन्ग कॉन्ग की टीम एशिया कप में अपना पहला मुकाबला खेलेगी. इस टीम में पाकिस्तानी मूल के 12 तो भारतीय मूल के 4 खिलाड़ी शामिल हैं. बाकि एक खिलाड़ी ब्रिटेन का है.

हांगकांग क्रिकेट टीम हांगकांग क्रिकेट टीम
हाइलाइट्स
  • पाकिस्तान मूल से 12 खिलाड़ी

  • भारतीय मूल के 4 खिलाड़ी हॉन्ग कॉन्ग टीम में शामिल

10 महीने पहले मिली हार का पाकिस्तान से हिसाब चुकता करने के बाद आज एशिया कप में भारतीय टीम हॉन्ग कॉन्ग की टीम से भिड़ेगी. हॉन्ग कॉन्ग टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीसरी बार भारत का सामना करने के लिए तैयार है, और टी20ई में पहली बार, हॉन्ग कॉन्ग आज दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में चल रहे एशिया कप 2022 का अपना पहला मैच खेलेगी.

एशिया कप (2008, 2018) के दौरान ही भारत के खिलाफ अन्य दो मौकों में हार का सामना करने के बाद, निजाकत खान की अगुवाई वाली टीम आज भारत से फिर से मुकाबला करने के लिए तैयार है. हॉन्ग कॉन्ग टीम के बारे में एक खास बात ये है कि 17 मेंबर्स की टीम में खास बात ये कि उनका कोई भी खिलाड़ी मूल रूप से हॉन्ग कॉन्ग का नहीं है. हॉन्ग कॉन्ग टीम में 17 में से 12 खिलाड़ी पाकिस्तान मूल के हैं, 4 भारत से हैं, और शेष ग्रेट ब्रिटेन से हैं.

पाकिस्तान मूल से 12 खिलाड़ी
हॉन्ग कॉन्ग के दो सबसे अनुभवी खिलाड़ी कप्तान निजाकत खान और बाबर हयात है. निजाकत खान ने अब तक 51 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, वहीं बाबर हयात ने 32 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. ये दोनों ही खिलाड़ी पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के अटक शहर से हैं. शेष पाकिस्तान मूल के खिलाड़ी जीशान अली, हारून अरशद, एहसान खान, मोहम्मद गजनफर, अतीक इकबाल, मोहम्मद वहीद, वाजिद शाह, आफताब हुसैन और यासिम मुर्तजा हैं.

भारतीय मूल के हॉन्ग कॉन्ग के खिलाड़ी
दिसंबर 1995 में मुंबई में जन्मे, बल्लेबाजी ऑलराउंडर किंचित शाह के पास हॉन्ग कॉन्ग के लिए 10 ODIS और 43 T20I का अंतरराष्ट्रीय अनुभव है. हालांकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज धनंजय राव का जन्म हॉन्ग कॉन्ग में हुआ था, लेकिन उनके माता-पिता का जन्म और पालन-पोषण भारत में हुआ था. हॉन्ग कॉन्ग के लिए 5 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके दाएं हाथ के तेज गेंदबाज आयुष शुक्ला के नाम पर भी पांच विकेट हैं. 17 वर्षीय अहान त्रिवेदी ने अभी तक हॉन्ग कॉन्ग के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं कराई है. वहीं 31 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज स्कॉट मैककेनी, जो मैनचेस्टर के सैलफोर्ड में पैदा हुए थे, हॉन्ग कॉन्ग टीम में एकमात्र ब्रिटिश मूल के खिलाड़ी हैं.