scorecardresearch

Asia Cup 2022: हॉन्ग कॉन्ग को 40 रनों से हरा सुपर-4 में पहुंची टीम इंडिया, पाकिस्तान से फिर हो सकती भिड़ंत

India vs Hong Kong, Asia Cup 2022: एशिया कप में भारत ने हांगकांग को 40 रनों से हरा लगातार दूसरी जीत दर्ज कर ली. पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 2 विकेट पर 192 रन बनाए थे. जवाब में हॉन्ग कॉन्ग की टीम निर्धारित ओवरों में 5 विकेट खोकर 152 रन ही बना सकी. मैच में 26 बॉल में 68 रनों की पारी खेलने वाले सूर्यकुमार यादव को 'मैन ऑफ द मैच' का अवार्ड दिया गया.

India vs Hong Kong Asia Cup 2022 India vs Hong Kong Asia Cup 2022
हाइलाइट्स
  • सूर्यकुमार यादव को दिया गया 'मैन ऑफ द मैच' का अवार्ड

  • 152 रन ही बना सकी हॉन्ग कॉन्ग की टीम

दुबई में खेले गए एशिया कप 2022 के ग्रुप A के दूसरे मुकाबले में भारत ने हॉन्ग कॉन्ग को 40 रनों से हरा दिया है. इस जीत के साथ भारतीय टीम ने एशिया कप के सुपर 4 में जगह बना ली है. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 2 विकेट पर 192 रन बनाए थे. जवाब में हॉन्ग कॉन्ग की टीम निर्धारित ओवरों में 5 विकेट खोकर 152 रन ही बना सकी. बता दें कि अफगानिस्तान की टीम पहले ही यहां पहुंच गई है, ऐसे में अब तय है कि भारत अपनी ग्रुप में नंबर-1 पर रहेगा.

भारत की तरफ से भुवनेश्वर, आवेश, रवींद्र जडेजा और अर्शदीप सिंह ने 1-1 विकेट लिया. वहीं हॉन्ग कॉन्ग टीम की बात करें तो बाबर हयात ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए, जबकि किंचित सिंह ने 30 रन बनाए. लेकिन वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए. भारतीय टीम की बैटिंग की बात करें तो सूर्यकुमार यादव पूरे मैच के स्टार बनकर उभरे. उन्होंने 26 बॉल में 68 रनों की पारी खेली और पूरे मैच को पलट दिया. साथ पूर्व कप्तान विराट कोहली भी आज रंग में नजर आए. विराट ने 44 बॉल में 59 रनों की पारी खेली.  

सूर्यकुमार यादव को लेकर रोहित ने कही ये बात

जीत के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि हमने शुरुआत में काफी अच्छी बल्लेबाजी की और टीम की तौर पर काफी अच्छा स्कोर बनाया. रोहित ने कहा कि हम गेंद से थोड़ा और बेहतर कर सकते थे. वहीं सूर्यकुमार यादव को लेकर रोहित शर्मा ने कहा कि आज उन्होंने जिस तरह की पारी खेली, उसके लिए शब्द कम होंगे. हमने उन्हें ऐसा करते कई बार देखा है. वह निडर होकर बल्लेबाजी करता है. जोकि टीम उससे उम्मीद करती है. आज उन्होंने जो कुछ शॉट खेले, देख कर बहुत अच्छा लगा. उनका शॉट चयन काफी महत्वपूर्ण था. हम जानते हैं कि वह मैदान के चारों तरफ मार सकता है. रोहित ने कहा कि ज्यादातर खिलाड़ी मौके का फायदा उठाने के लिए तैयार हैं और जरूरत पड़ने पर बल्लेबाजी के लिए भी तैयार हैं. यही वह टीम का लचीलापन है, जिसकी हमें आवश्यकता है.

हारने पर क्या बोले हॉन्ग कॉन्ग के कप्तान 

हॉन्ग कॉन्ग के कप्तान निजाकत खान ने कहा कि हमने जिस तरह से गेंद से शुरुआत की, 13वें ओवर तक हम कमाल थे. हमारी फील्डिंग भी कमाल की थी. लेकिन उसके बाद हम फिसल गए. सूर्यकुमार ने जिस तरह से बल्लेबाजी की, वह देखने लायक था. यह (एशिया कप) में सभी लड़कों के लिए अच्छा मौका था. हम लंबे समय से दूर थे, इसका श्रेय टीम के खिलाड़ियों को जाता है और मुझे वास्तव में उन पर गर्व है. हम आगे अपनी डेथ बॉलिंग को लेकर मेहनत करेंगे और एक टीम के तौर पर सुधार करने का प्रयास करेंगे.

'मैन ऑफ द मैच' का अवार्ड सूर्यकुमार यादव के नाम 

बता दें कि मैच में 26 बॉल में 68 रनों की पारी खेलने वाले सूर्यकुमार यादव को 'मैन ऑफ द मैच' (Man of the Match)का अवार्ड दिया गया. यादव ने कहा कि कुछ शॉट्स पूर्व निर्धारित हैं. यह ऐसा प्रारूप है कि इस बारे में आप क्या सोचते हैं और बल्लेबाजी के लिए जाने से पहले आप कैसी तैयारी करते हैं. साथ ही आपको वर्तमान में भी रहना है. मुझे लगा कि विकेट थोड़ी धीमी है. मेरी योजना स्पष्ट थी. मेरी भूमिका थी, अंदर जाना और रन गति को ऊपर ले जाना है. उन्होंने कहा कि आपको किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए तैयार रहना होगा और मैंने ओपनिंग भी की है. मैंने सभी नंबरों पर बल्लेबाजी की है. मुझे बहुत मजा आया.

दिलचस्प बात ये है कि 2 सितंबर को पाकिस्तान का हॉन्ग कॉन्ग के साथ मैच होगा, जिस पर सबकी नज़र रहेगी. क्योंकि पाकिस्तान वहां जीतता है तब वह भी सुपर-4 में पहुंच जाएगा. ऐसे में 4 सितंबर को भारत और पाकिस्तान का मुकाबला तय माना जाएगा.