scorecardresearch

Asia Cup 2023 के लिए टीम इंडिया का ऐलान, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की टीम में वापसी

Asia Cup India Squad: एशिया कप 2023 के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है. चयनकर्ताओं ने 17 सदस्यीय टीम का चुनाव किया है. केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और जसप्रीत बुमराह की टीम में वापसी हुई है. रोहित शर्मा को कप्तान और हार्दिक पांड्या को उपकप्तान की जिम्मेदारी दी गई है.

बीसीसीआई ने एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया (Photo/Instagram) बीसीसीआई ने एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया (Photo/Instagram)

एशिया कप 2023 के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है. इस बार कई दिग्गज खिलाड़ियों की टीम में वापसी हुई है. केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की टीम में वापसी हुई है. तिलक वर्मा को टीम में मौका मिला है. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया एशिया कप में खेलने उतरेगी. हार्दिक पांड्या को उपकप्तान की जिम्मेदारी दी गई है. चयनकर्ताओं ने 17 सदस्यीय टीम को एशिया कप के लिए चुना है.

इन खिलाड़ियों की हुई वापसी-
एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है. दिग्गज गेंदबाज और आयरलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले जसप्रीत बुमराह की टीम में वापसी हुई है. इसके अलावा केएल राहुल, प्रसिद्ध कृष्णा और श्रेयस अय्यर को टीम में चुना गया है. ये खिलाड़ी काफी समय से चोट से जूझ रहे थे. फिटनेस टेस्ट के आधार पर इन खिलाड़ियों की टीम में वापसी हुई है.

एशिया कप के लिए टीम इंडिया-
रोहित शर्मा (कप्तान),  हार्दिक पांड्या (उपकप्तान) शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और जसप्रीत बुमराह. बैकअप विकेटकीपर- संजू सैमसन.

30 अगस्त से होगा टूर्नामेंट-
एशिया कप का आगाज 30 अगस्त को होगा. टीम इंडिया का पहला मुकाबला पाकिस्तान के साथ 2 सितंबर को खेला जाएगा. 
एशिया कप का फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट में कुल 13 मैच खेले जाएंगे. इसमें से 4 मैच पाकिस्तान में खेले जाएंगे. जबकि फाइनल समेत 9 मैच श्रीलंका में खेले जाएंगे.  

7 बार खिताब जीत चुका है भारत-
एशिया कप में टीम इंडिया का दबदबा रहा है. अब तक 15 बार एशिया कप का आयोजन हुआ है. जिसमें से टीम इंडिया ने 7 बार खिताबी जीत हासिल की है. टीम इंडिया ने साल 1984, 1988, 190-91, 1995, 2010, 2016 और साल 2018  में एशिया कप पर कब्जा किया था. जबकि श्रीलंका की टीम ने 6 बार खिताब जीता है. पाकिस्तान को सिर्फ 2 बार खिताब जीतने का मौका मिला है.

ये भी पढ़ें: