scorecardresearch

PCB vs BCCI: विवाद खत्म! पाकिस्तान और श्रीलंका में हो सकता है Asia Cup, हाइब्रिड मॉडल को मिल सकती है मंजूरी, इंडिया में विश्व कप खेलने के लिए पाक तैयार

एशिया कप 2023 की मेजबानी पाकिस्तान के पास है, लेकिन बीते काफी समय से बीसीसीआई और पीसीबी के बीच इस टूर्नामेंट को लेकर खींचतान चल रही है. अब हाइब्रिड मॉडल के तहत टूर्नामेंट कराने को लेकर निर्णय हो सकता है. यानी भारतीय टीम अपने सभी मैच श्रीलंका में खेलेगी.

एशिया कप 2023 को लेकर जल्द भारत-पाक में विवाद हो सकता है खत्म (फोटो ट्विटर) एशिया कप 2023 को लेकर जल्द भारत-पाक में विवाद हो सकता है खत्म (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • आईसीसी ने एशिया कप की मेजबानी दी है पाकिस्तान को 

  • बीसीसीआई ने एशिया कप किसी न्यूट्रल वेन्यू पर कराने को कहा था

एशिया कप 2023 और वनडे विश्व कप को लेकर भारत और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के बीच विवाद सुलझता नजर आ रहा है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के प्रस्तावित हाइब्रिड मॉडल को एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) से अप्रूवल मिल सकता है. हाइब्रिड मॉडल को अप्रूवल मिलने पर एशिया कप पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला जाएगा. हालांकि एसीसी की ओर से एशिया कप को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

भारतीय टीम के मैच श्रीलंका में खेले जा सकते हैं
बीसीसीआई सचिव जय शाह की अध्यक्षता वाली एशियाई क्रिकेट काउंसिल एशिया कप के लिए पीसीबी के हाइब्रिड मॉडल को मंजूरी दे सकती है. इस स्थिति में पाकिस्तान सहित बाकी टीमें अपने मैच पाकिस्तान में खेलेंगी, वहीं, भारतीय टीम के मैच श्रीलंका के गॉल और पल्लेकेले मैदान में खेले जाएंगे. इसके साथ ही पीसीबी भारत में होने वाले वनडे विश्व कप में अपनी टीम भेजने के लिए तैयार हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एशिया कप को लेकर आधिकारिक घोषणा इस हफ्ते के अंत तक किया जा सकता है.

पाकिस्तान कोई शर्त नहीं रखेगा
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के सीईओ ज्योफ एलार्डिस और चेयरमैन ग्रेग बार्कले जब पीसीबी अध्यक्ष नजम सेठी से मिलने कराची गए तो फैसला किया गया था कि कि पाकिस्तान विश्व कप में जाने के लिए कोई शर्त नहीं रखेगा. वनडे विश्व कप का कार्यक्रम अगले हफ्ते की शुरुआत में जारी करने की उम्मीद है. पाकिस्तान ने अपने घर में एशिया कप के कुल 4 मैच कराने का प्रस्ताव दिया था, जिसे जल्द ही हरी झंडी मिलना तय है. ये मुकाबले लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेल जाएंगे, जिसमें पाकिस्तान बनाम नेपाल, बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान, अफगानिस्तान बनाम श्रीलंका के मैच हो सकते हैं. 

विवाद की वजह
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के कैलेंडर में 2023 में होने वाले एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान को दी गई है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड  ने कैलेंडर जारी होते ही यह साफ कर दिया था कि टीम इंडिया खेलने के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी. बीसीसीआई ने एशिया कप किसी न्यूट्रल वेन्यू पर कराने को कहा था, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड नहीं माना. हालांकि, पाकिस्तान ने टूर्नामेंट को हाइब्रिड मॉडल पर कराने का प्रस्ताव भी दिया था. हाइब्रिड मॉडल के मुताबिक, भारत के मैच बाहर करा दिए जाएंगे.टूर्नामेंट के बाकी मैच पाकिस्तान में होंगे. भारत अगर फाइनल में पहुंचता है तो फाइनल भी पाकिस्तान के बाहर होगा.

एशिया कप में ये टीमें लेंगी भाग
एशिया कप इस बार भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल की टीमें भाग लेने जा रही हैं. भारत, नेपाल और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में शामिल हैं. श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान दूसरे ग्रुप में हैं. दोनों ग्रुप से दो-दो टीमें सुपर 4 में पहुंचेगी. फिर सुपर 4 में राउंड रॉबिन फॉर्मेट के तहत कुल 6 मैच खेले जाएंगे. इसके बाद दो टीमें फाइनल में पहुंचेगी उनके बीच ही खिताबी मुकाबला खेला जाएगा. इस तरह एशिया कप 2023 में फाइनल समेत कुल 13 मैच खेले जाएंगे.