scorecardresearch

Asia Cup 2023: India-Pakistan मुकाबले में रिकॉर्ड्स की बरसात, कोहली से लेकर टीम इंडिया के नाम जुड़े ये 10 रिकॉर्ड

India vs Pakistan Match Records: एशिया कप में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 228 रनों के बड़े अंतर से हराया. शानदार बैटिंग करने वाले विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. कोहली ने शानदार 122 रनों की पारी खेली.

एशिया कप में भारत-पाकिस्तान मुकाबले में कई रिकॉर्ड्स बने (Photo/Twitter) एशिया कप में भारत-पाकिस्तान मुकाबले में कई रिकॉर्ड्स बने (Photo/Twitter)

एशिया कप 2023 के सुपर फोर मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 228 रनों से रौंद दिया. वनडे मुकाबलों में पाकिस्तानक के खिलाफ भारत की ये सबसे बड़ी जीत है. इस दौरान विराट कोहली और केएल राहुल न शतकीय पारी खेली. एशिया कप के इस मैच में कई रिकॉर्ड्स बने. चलिए आपको इस मैच में बने 10 रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं.

पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ी जीत-
टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. भारत ने पाकिस्तान को 228 रनों से हराया. इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया को सबसे बड़ी जीत साल 2008 में बांग्लादेश के मीरपुर में मिली थी, जब भारत ने पाकिस्तान को 140 रनों से हराया था.

इस साल कोहली के एक हजार रन पूरे-
एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ कोहली ने शानदार 122 रनों की पारी खेली. इस पारी की बदौलत कोहली ने साल 2023 में एक हजार रन पूरे कर लिए. कोहली इस साल तीनों फॉर्मेट में एक हजार रन का आंकड़ा पार करने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं. रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने ये कारनामा कर चुके हैं.

टीम के 350 प्लस स्कोर में कोहली की मौजूदगी-
विराट कोहली की मौजूदगी में टीम इंडिया ने 21वीं बार 350 रनों से ज्यादा का स्कोर खड़ा किया है. इस मामले में कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया है. धोनी की मौजूदगी में 20 बार टीम इंडिया ने 350 प्लस का स्कोर खड़ा किया था. इस लिस्ट में एबी डिविलियर्स का नाम भी शामिल है, उनकी मौजूदगी में साउथ अफ्रीका की टीम ने 19 बार 350 प्लस रन का आंकड़ा पार किया है.

एशिया कप में सबसे बड़ी साझेदारी-
एशिया कप में तीसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी इस मैच में टूट गया. विराट कोहली और केएल राहुल ने तीसरे विकेट के लिए 233 रनों की पार्टनशिप की. यह एशिया कप की सबसे बड़ी पार्टनरशिप है. कोहली और राहुल ने पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज और नसिर जमेशद की जोड़ी का रिकॉर्ड तोड़ा. इस जोड़ी ने साल 2012 में भारत के खिलाफ 224 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी.

कोलंबो में कोहली का सेंचुरी रिकॉर्ड-
विराट कोहली ने एक मैदान पर सबसे ज्यादा लगातार सेंचुरी बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया. उन्होंने कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में लगातार चौथी सेंचुरी बनाई. इस तरह से कोहली ने साउथ अफ्रीका के हशिम अमला की बराबरी कर ली. अमला ने सेंचुरियन में लगातार 4 वनडे शतक लगाए हैं.

कोहली का सबसे तेज 13 हजार रन-
कोहली ने सबसे तेज 13 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया. कोहली ने दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा है. कोहली ने 267 पारियों में 13 हजार रन बनाए हैं, जबकि सचिन ने ये आंकड़ा पार करने के लिए 321 पारियों में बल्लेबाजी की थी.

एशिया कप में कोहली के 5 शतक-
एशिया कप में विराट कोहली शतक लगाने के मामले में भी आगे निकल गए हैं. कोहली एशिया कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बने गए हैं. उन्होंने अब तक 5 शतक लगाए हैं. हालांकि अगर एशिया के लेवल पर देखा जाए तो सनथ जयसूर्या ने 6 शतक लगाए हैं.

शतक के मामले में सचिन की बराबरी-
श्रीलंका में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में कोहली ने सचिन तेंदुलकर की बराबर कर ली है. कोहली ने 26 पारियों में 5 शतक बनाया है. जबकि सचिन ने 44 पारियों में 5 शतक बनाए थे.

सबसे तेज 77 शतक-
इंटरनेशनल करियर में कोहली ने सबसे तेज 77 शतक बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया है. उन्होंने सचिन को पीछे छोड़ दिया. सचिन ने 593 पारियों में 77 शतक बनाया था, जबकि कोहली ने 561 पारियों में ही ये कारनामा कर दिखाया है.

एशिया कप में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच-
विराट कोहली एशिया कप में सबसे ज्यादा बार प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने 4 बार प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता है. सुरेश रैना और नवजोत सिंह सिद्धू 3-3 बार प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए हैं.

ये भी पढ़ें: