scorecardresearch

India Vs Nepal Match: भारतीय बल्लेबाज Yashasvi Jaiswal ने रचा इतिहास, टी20 मुकाबलों में शतक जड़ने वाले सबसे युवा खिलाड़ी के साथ ये भी रिकॉर्ड किया अपने नाम

Asian Games: एशियन गेम्स में पुरुष क्रिकेट के क्वार्टर फाइनल में भारतीय बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने इतिहास रच दिया. यशस्वी एशियन गेम्स में शतक बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए है. इसके साथ ही यशस्वी ने टी20 मुकाबलों में भारत की तरफ से शतक बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी होने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है.

एशियन गेम्स में भारतीय बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने इतिहास रच दिया (प्रतिकात्मक तस्वीर) एशियन गेम्स में भारतीय बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने इतिहास रच दिया (प्रतिकात्मक तस्वीर)

एशियन गेम्स में भारतीय क्रिकेट यशस्वी जायसवाल ने इतिहास रच दिया है. यशस्वी जायसवाल ने नेपाल के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 49 गेंदों में धमाकेदार 100 रन की पारी खेली. जायसवाल ने एशियन गेम्स में सेंचुरी लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं. इसके साथ ही जायसवाल टी20 इंटरनेशनल में भारत की तरफ से शतक जड़ने वाले सबसे युवा बल्लेबाज भी बन गए हैं. 

49 गेंदों में 100 रन की विस्फोटक पारी-
चीन के हांगझोउ में एशियन गेम्स 2023 चल रहा है. इसमें पुरुष क्रिकेट के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत का मुकाबला नेपाल से हो रहा है. इस मुकाबले में भारतीय बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने इतिहास रच दिया है. जायसवाल ने 49 गेंदों में 100 रन की पारी खेली. इस विस्फोटक पारी के दौरान जायसवाल ने 7 गगनचुंबी छक्केल लगाए. जबकि 8 बार गेंद को सीमा रेखा के बाहर भेजा.

यशस्वी ने तोड़ा शुभमन का रिकॉर्ड-
यशस्वी जायसवाल इस शतकीय पारी के बदौलत एशियन गेम्स में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. इसके साथ ही टी20 मुकाबलों में शतक लगाने वाले भारत के सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए हैं. यशस्वी जायसवाल ने 21 साल 279 दिन की उम्र शतक बनाया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड शुभमन गिल के नाम था. शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अहमदाबाद में 23 साल 146 दिन की उम्र में शतक जड़ा था. साल 2010 में सुरेश रैना ने 23 साल 156 दिन की उम्र में साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक जड़ा था. जबकि केएल राहुल ने साल 2016 में 24 साल 131 दिन की उम्र में ये कारनामा वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था.

23 रन से भारत ने जीता मुकाबला-
एशियन गेम्स में भारत और नेपाल के बीच मैच चल रहा है. भारत के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. भारत ने 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 202 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. यशस्वी जायसवाल की शतकीय पारी के अलावा कप्तान रितुराज ने 25 रन बनाए. जबकि शिवम दुबे ने 25 रन और रिंकू सिंह ने शानदार 37 रनों की पारी खेली. रिंकू सिंह ने 15 गेंदों में खेली गई इस पारी में 4 छक्के लगाए. जबकि नेपाल की पूरी टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 179 रन ही बना सकी. दीपेंद्र सिंह ने 32 रन, कौशल मल्ल और संदीप जोरा 29-29 रन और कुशाल भ्रुटेल ने 28 रनों की पारी खेली. इस तरह से ये मुकाबला भारत ने 23 रनों से जीत लिया.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)

ये भी पढ़ें: