scorecardresearch

Asian Kabaddi Championship: एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप में Indian team का शानदार प्रदर्शन, खिताबी जीत पर है 7 बार की चैंपियन की नजर

Asian Kabaddi Championship 2023: कोरिया के बुसान में एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप चल रही है. भारतीय कबड्डी टीम ने जापान की टीम को 62-17 से हरा दिया. भारतीय कबड्डी टीम ने अब तक 7 बार एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप का खिताब जीता है और 8वीं बार जीत के इरादे से बुसान में जमी हुई है.

एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप में भारत ने जापान को हराया (Photo/Twitter) एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप में भारत ने जापान को हराया (Photo/Twitter)

रिपब्लिक ऑफ कोरिया के बुसान में आयोजित एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप 2023 में भारतीय टीम का आगाज शानदार रहा. भारतीय कबड्डी टीम में पहले दिन कोरिया की टीम और चीनी चाइपे टीम को बुरी तरह से हराया था और आज एक बार फिर टीम ने जापान की टीम को हराया है. एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप का आयोजन 6 साल बाद हो रहा है. पिछली बार इसका आयोजन साल 2017 में ईरान के गोरगन में किया गया था. अब तक भारतीय टीम ने 7 बार खिताब अपने नाम किया है. भारतीय टीम मौजूदा चैंपियन है.

चैंपियनशिप में भारतीय टीम-
27 जून से शुरू हुए चैंपियनशिप में भारतीय कबड्डी टीम की शुरुआत शानदार रही है. भारतीय खिलाड़ियों ने पहले दिन कोरिया की टीम को 76-13 के बड़े अंतर से हराया. जबकि उसी दिन दूसरे मैच में भारतीय खिलाड़ियों ने चीनी ताइपे खिलाड़ियों को 53-19 से मात दी. आज यानी 28 जून को भारतीय खिलाड़ियों का मुकाबला जापान की टीम से था. एक बार फिर भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार खेल दिखाया और जापानी खिलाड़ियों को 62-17 के बड़े अंतर से हराया.

भारतीय टीम के बाकी मुकाबले-
 भारतीय कबड्डी टीम 29 जून को सुबह साढ़े 10 बजे ईरान के खिलाड़ियों से मुकाबला करेगी. 30 जून को सुबह साढ़े 7 बजे भारतीय खिलाड़ी हांगकांग के खिलाड़ियों से दो-दो हाथ करते नजर आएंगे.

कब खेला जाएगा फाइनल मुकाबला-
एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 30 जून को खेला जाएगा. ये मुकाबला सुबह 10.30 बजे खेला जाएगा. एक बार फिर भारतीय खिलाड़ियों की नजर खिताबी जीत पर है. भारत ने एशियाई चैंपियनशिप में 7 बार जीत दर्ज की है. जबकि सिर्फ एक बार ईरान की टीम को जीत मिली है. ईरान ने साल 2003 में मलेशिया के कांगर में आयोजित चैंपियनशिप में जीत दर्ज की थी.

चैंपियनशिप में 6 देश शामिल-
एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप 2023 में 6 देशों की टीमें हिस्सा ले रही हैं. इसमें भारत के अलावा ईरान की टीम सबसे मजबूत मानी जाती है. इसके अलावा रिपब्लिक ऑफ कोरिया, जापान, चीनी ताइपे और हांगकांग की टीम शामिल हैं.

कबड्डी चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम-
भारत ने कबड्डी चैंपियनशिप के लिए 12 सदस्यीय टीम की घोषणा की है. इसमें अर्जुन देशवाल, नवीन कुमार और पवन सहरावत जैसे अनुभवी रेडर्स हैं. इनकी मौजूदगी से भारतीय टीम और मजबूत होगी. इनके अलावा सुनील कुमार, परवेश भैंसवाल, सुरजीत सिंह और नितेश कुमार डिफेंस को मजबूत करेंगे. स्डैंड-बाई के तौर पर विजय मलिक और शुभम शिंदे को रखा गया है. आशान कुमार और संजीव कुमार को भारतीय टीम का कोच बनाया गया है. जबकि भास्करन एडाचेरी को मैनेजर की भूमिका में हैं.

ये भी पढ़ें: