scorecardresearch

Asian Para Games 2023: तीसरे दिन गोल्ड से भारत की शुरुआत, जेवलिन से लेकर टेबल टेनिस तक में मिला मेडल

चीन के हांगझोऊ में चौथा एशियन पैरा गेम्स चल रहा है. 22 अक्टूबर से शुरू हुआ ये आयोजन 28 अक्टूबर तक चलेगा. शुरुआती 2 दिनों में भारत ने 34 मेडल अपने नाम किए हैं. एशियन पैरा गेम्स में भारत ने अब तक का सबसे बड़ा दल भेजा है.

सुमित अंतिल ने जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल हासिल किया है (Photo/Twitter) सुमित अंतिल ने जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल हासिल किया है (Photo/Twitter)

चीन के हांगझोऊ में चल रहे एशियन पैरा गेम्स 2023 में भारत के श्रेयांश त्रिवेदी ने टी-37 200 मीटर स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. इससे पहले भारत ने तीसरे दिन की गोल्ड मेडल और ब्रॉन्ज मेडल जीतकर की. सुमित अंतिल ने एफ64 जेवलिन में गोल्ड मेडल हासिल किया. जबकि पुष्पेंद्र सिंह ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. भारत अब तक पैरा गेम्स में 10 गोल्ड मेडल और 12 सिल्वर मेडल जीत चुका है.

श्रेयांश ने जीता ब्रॉन्ज मेडल-
चौथे एशियन पैरा गेम्स में भारत के श्रेयांश त्रिवेदी ने टी-37 200 मीटर स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. श्रेयांश ने 25.26 सेकंड के समय के साथ ब्रॉन्ज पर कब्जा किया. जबकि टी35 मेन्स 200 स्पर्धा में नारायण ठाकुर ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. टेबल टेनिस खिलाड़ी भविना पटेल ने पैरा गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया.

गोल्ड से तीसरे दिन की शुरुआत-
एशियन पैरा गेम्स 2023 में तीसरे दिन की शुरुआत गोल्ड मेडल से हुई. सुमित अंतिल ने जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल दिलाया. सुमित ने 73.29 मीटर तक जेवलिन फेंककर एशियाई रिकॉर्ड तोड़ दिया. सुमित ने एफ64 जेवलिन थ्रो फाइनल में गोल्ड हासिल किया. सुमित अपने तीसरे प्रयास में इस मार्क पर पहुंचे और गोल्ड हासिल किया. इसके अलावा भारत के एख और खिलाड़ी पुष्पेंद्र सिंह को ब्रॉन्ज मेडल मिला.

पैरा गेम्स में अब तक का सबसे बड़ा दल-
एशियन पैरा गेम्स 2023 का आयोजन 22 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक चलेगा. इस बार भारत ने पैरा गेम्स के चौथे संस्करण में 303 एथलीट भेजे हैं. जिसमें 191 पुरुष और 112 महिलाएं शामिल हैं. यह एशियन पैरा गेम्स में भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल है. साल 2018 में एशियन पैरा गेम्स में 190 एथलीट भेजे गए थे. जिसमें भारत ने 15 गोल्ड के साथ 72 मेडल हासिल किया था.

ये भी पढ़ें: