scorecardresearch

WPL 2023 Auction: WPL के लिए ऑक्शन शुरू, 409 खिलाड़ियों की लगेगी बोली

Women Premier League: आज महिला प्रीमियर लीग का ऑक्शन होने जा रहा है. आज मुंबई के जियो वर्ल्ड  कन्वेंशन सेंटर 409 खिलाड़ियों की बोली लगेगी. इस ऑक्शन में 246 भारतीय और 163 विदेशी खिलाड़ी हैं.

WPL WPL
हाइलाइट्स
  • दोपहर 2.30 बजे से शुरू होगी नीलामी

  • मुंबई के जियो वर्ल्ड  कन्वेंशन सेंटर में होगा ऑक्शन

भारतीय क्रिकेट के लिए सोमवार 13 फरवरी का दिन काफी महत्वपूर्ण होने वाला है. आज महिला प्रीमियर लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी होने जा रही है. मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में होने वाली नीलामी में 409 खिलाड़ियों की बोली लगेगी, जिनमें 246 भारतीय और 163 विदेशी खिलाड़ी हैं. बता दें कि महिला प्रीमियर लीग का आयोजन 4 से 26 मार्च तक मुंबई के ब्रेबॉर्न और डीवाई पाटिल स्टेडियम में किया जाएगा. 

कब होगी नीलामी?
खबरों की मानें को मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में भारतीय समयानुसार दोपहर 2.30 बजे से नीलामी होगी. इस नीलामी में कुल पांच टीमें खिलाड़ियों के लिए बोली लगाएंगी.

कहां देख सकेंगे नीलामी?
नीलामी का सीधा प्रसारण स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क पर किया जाएगा. वहीं जियो सिनेमा ऐप और उसके वेबसाइट पर भी नीलामी की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं.

कौन करेगा नीलामी का संचालन?
बीसीसीआई की तरफ से प्रेजेंटर मल्लिका आडवाणी को ऑक्शनर नियुक्त किया गया है. यानी कि वह खिलाड़ियों के ऑक्शन का संचालन करेंगी.

नीलामी में कितने खिलाड़ी बिक सकते हैं?
विमेंस प्रीमियर लीग की नीलामी में अधिकतम 90 खिलाड़ी बिक सकते हैं. पांच टीमों के पास कुल जगह 90 है.

टीमों के पास कितना है नीलामी पर्स
हर टीम के पास कुल 12-12 करोड़ रुपये का नीलामी पर्स है. इस दौरान टीमें अपनी टीम में न्यूनतम 15 और अधिकतम 18 खिलाड़ी ही खरीद सकती है. कोई भी फ्रेंचाइजी अधिकतम सात विदेशी खिलाड़ी ही खरीद सकती है.

एसोसिएट देशों के खिलाड़ियों के लिए क्या हैं नियम?
नीलामी के लिए एसोसिएट देशों की आठ खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है. किसी भी टीम पर एसोसिएट खिलाड़ियों को खरीदने का दबाव नहीं होगा. हालांकि प्लेइंग इलेवन में चार विदेशी खिलाड़ियों के साथ एक एसोसिएट खिलाड़ी को रखने की इजाजत होगी. इस तरह  इस तरह टीमों के पास प्लेइंग-11 में पांच विदेशियों को रखने की इजाजत होगी, लेकिन पांचवां खिलाड़ी एसोसिएट देश का होना जरूरी होगा.

किन खिलाड़ियों पर लग सकती है बड़ी बोली?
पहले सेट में डिवाइन, एक्लेस्टोन, गार्डनर, हरमनप्रीत, मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्ज, रेणुका, मेघना, हेले मैथ्यूज और पेरी पर बड़ी बोली लग सकती है. इनके अलावा 40 लाख रुपये के बेस प्राइस में शामिल मैथ्यूज पर भी फ्रेंचाइजियों की नजर होगी. लैनिंग, हीली, दीप्ति और कैप पर कुछ देर बाद बोली लगेगी. ऐसे में टीमें इन खिलाड़ियों के लिए भी पैसे बचाकर रखना चाहेंगी.