scorecardresearch

IND Vs AUS 3rd T20: करो या मरो के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया जीता, गायकवाड़ के शतक पर भारी पड़ी मैक्सवेल की सेंचुरी, भारत के खिलाफ सबसे बड़ा रन चेज

India vs Australia 3rd T20: गुवाहाटी में खेले गए तीसरे टी-20 मैच में ग्लेन मैक्सवेल ने कमाल कर दिया. सिर्फ 48 गेंदों में 8 चौके और 8 छक्के लगाकर ऑस्ट्रेलिया को हारी हुई बाजी जिता दी. मैक्सवेल ने 104 रनों की नाबाद पारी खेली. भारत की ओर से ऋतुराज गायकवाड़ ने सबसे अधिक 123 रन बनाए थे.

ग्लेन मैक्सवेल ग्लेन मैक्सवेल
हाइलाइट्स
  • भारत ने जीत के लिए 223 रनों का दिया था लक्ष्य

  • ऋतुराज गायकवाड़ ने 123 रन बनाए

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज का तीसरा मुकाबला मंगलवार को गुवाहाटी के बरसापारा स्टेडियम में खेला गया. करो या मरो के इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 5 विकेट से हरा दिया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 222 रन बनाए थे. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी गेंद पर स्कोर चेज कर लिया. यह टी-20 इंटरनेशनल में ऑस्ट्रेलिया का ओवरऑल दूसरा सबसे बड़ा तो भारत के खिलाफ सबसे बड़ा रन चेज भी है.

गायकवाड़ ने अपनी पारी में 7 छक्के और 13 चौके लगाए
भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए ऋतुराज गायकवाड़ के शतक की बदौलत 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 222 रन बनाए. भारत के लिए ऋतुराज गायकवाड़ ने सर्वाधिक 123 रन बनाए. पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही. यशस्वी जायसवाल 14 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए. उन्होंने 6 रन बनाए. ईशान किशन खाता भी नहीं खोल सके. उन्होंने 5 गेंद खेली. 

इसके बाद सूर्यकुमार यादव और ऋतुराज के बीच तीसरे विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी हुई. सूर्यकुमार 29 गेंद में 39 रन बनाकर आउट हुए. ऋतुराज गायकवाड़ और तिलक वर्मा के बीच 59 गेंद में नाबाद 141 रन की साझेदारी हुई. तिलक वर्मा 31 और ऋतुराज 57 गेंद में 123 रन बनाकर नाबाद लौटे. गायकवाड़ ने अपनी पारी में 7 छक्के और 13 चौके लगाए. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जेसन बेहरेनडॉर्फ, केन रिचर्डसन और आरोन हार्डी ने 1- 1 विकेट लिया.

ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट 47 के स्कोर पर गिरा
223 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम को ट्रेविस हेड और हार्डी ने धमाकेदार शुरुआत दिलाई. हार्डी 12 गेंद में 16 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट 47 के स्कोर पर गिरा. इसके बाद ट्रेविस हेड 18 गेंद में 35 रन बनाकर आउट हुए. आवेश खान ने उन्हें आउट किया. रवि बिश्नोई ने जोश इंग्लिस को पवेलियन का रास्ता दिखाया. 

मार्कस और मैक्सवेल के बीच अच्छी साझेदारी हुई. स्टॉयनिस 21 गेंद में 17 रन बनाकर आउट हुए. टिम डेविड खाता भी नहीं खोल सके. ग्लेन मैक्सवेल ने ट्रेविस हेड के साथ 80 से ज्यादा रन की साझेदारी करके टीम को जीत दिलाई. ग्लेन मैक्सवेल 48 गेंद में 104 और मैथ्यू वेड 16 गेंद में 28 रन बनाकर नाबाद रहे.

आखिरी ओवर का रोमांच
ऑस्ट्रेलिया को आखिरी दो ओवर में जीत के लिए 43 रन चाहिए थे. कप्तान सूर्यकुमार यादव ने 19वें ओवर की जिम्मेदारी स्पिनर अक्षर पटेल को सौंपी. मैथ्यू वेड की तूफानी बल्लेबाजी और ईशान किशन की घटिया विकेटकीपिंग के बूते कंगारुओं ने इस ओवर में 22 रन जुटा लिए. अब आखिरी ओवर में 21 रन चाहिए थे. पूरी सीरीज में बेहद महंगे साबित हुए तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा के सामने मुश्किल चुनौती थी. इधर ओवर रेट में पीछे रहने के कारण भारत सर्कल के बाहर सिर्फ चार फील्डर ही रख सकता था. 

ऐसे में मैथ्यू वेड और ग्लेन मैक्सवेल ने जमकर बल्ला भांजा. वेड ने पहली गेंद में चौका, अगली में सिंगल लिया. मैक्सवेल ने तीसरी बॉल पर छक्का और फिर चौका मारकर अपनी टीम को जीत के मुहाने तक पहुंचाया फिर पांचवीं बॉल में चौका मारते हुए 47 बॉल में अपना चौथा टी-20 इंटरनेशनल शतक पूरा किया. आखिरी गेंद में दो रन की दरकार थी, लेकिन मैक्सी ने चौके के साथ ओवर में 23 रन निकाल लिए.

नहीं चले भारतीय गेंदबाज
भारत के लिए रवि बिश्नोई ने 2 विकेट लिए. जबकि अर्शदीप सिंह, आवेश खान और अक्षर पटेल ने 1-1 सफलता हासिल की. तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा सबसे महंगे साबित हुए. उन्होंने अपने 4 ओवरों में 17 के इकोनॉमी रेट से 68 रन लुटाए. अर्शदीप ने भी 44 रन लुटा दिए.

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारतीय टीमः ऋतुराज गायकवाड़, यशस्वी जायसवाल, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव (कप्तान), तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान.

ऑस्ट्रेलियाई टीमः ट्रेविस हेड, एरॉन हार्डी, जोश इंग्लिस, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर, कप्तान), नाथन एलिस, जेसन बेहरेनडॉर्फ, तनवीर सांघा और केन रिचर्ड्सन.