scorecardresearch

World Cup 2023 के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम का ऐलान, भारतीय मूल के तनवीर संघा की एंट्री, पिता चलाते हैं टैक्सी, इस खिलाड़ी के बारे में जानिए 

ऑस्ट्रेलिया टीम में चयनित तनवीर संघा के पिता जोगा संघा पंजाब के जालंधर शहर के पास स्थित रहीमपुर गांव के रहने वाले हैं. वह सिडनी में टैक्सी ड्राइवर का काम करते हैं. तनवीर संघा ने अभी तक 8 फर्स्ट क्लास, 5 लिस्ट ए और 28 टी-20 मैच खेले हैं.

वर्ल्ड कप 2023 के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम में तनवीर संघा का हुआ चयन (फोटो सोशल मीडिया) वर्ल्ड कप 2023 के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम में तनवीर संघा का हुआ चयन (फोटो सोशल मीडिया)
हाइलाइट्स
  • लेग स्पिनर हैं तनवीर संघा

  • 5 अक्टूबर 2023 से शुरू होगा विश्वकप

ऑस्ट्रेलिया ने भारत में 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए 18 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. पैट कमिंस वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी करते दिखेंगे. 18 सदस्यीय प्रिलिमिनरी स्क्वॉड में दो नए खिलाड़ियों को जगह मिली है. भारतीय मूल के अनकैप्ड लेग स्पिनर तनवीर संघा को ऑस्ट्रेलिया टीम में जगह मिली है. 

तनवीर संघा का जालंधर से है संबंध
तनवीर संघा का जन्म 21 नवंबर 2001 को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में हुआ था. तनवीर के पिता जोगा संघा पंजाब के जालंधर शहर के पास स्थित रहीमपुर गांव के रहने वाले हैं. वह 1997 में पढ़ाई के लिए ऑस्ट्रेलिया चले गए. फिर सिडनी के पास सेटल हो गए. तनवीर के पिता सिडनी में टैक्सी ड्राइवर के रूप में काम करते हैं, जबकि उनकी मां उपनीत सिडनी में अकाउंटेंट के रूप में काम करती हैं.

इंडिया आते रहते हैं तनवीर
तनवरी इंडिया आते रहते हैं लेकिन क्रिकेट की वजह से पिछले कुछ सालों से नहीं आ पाए हैं. उन्होंने कुछ दिनों पहले एक इंटरव्यू में कहा था- मैं अपनी क्रिकेट के कारण पिछले चार या पांच वर्षों से भारत नहीं गया हूं. लेकिन मुझे वहां बहुत अच्छा लगाता है, आसपास खेलने के लिए हमेशा लोग होते थे और वहां हमारा बहुत अच्छा परिवार है.

ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रंप कार्ड हो सकते हैं साबित
तनवीर संघा के करियर पर नजर डालें तो इस खिलाड़ी ने अपना बिग बैश डेब्यू साल 2020 में किया. तनवीर संघा को बिना किसी इंटरनेशनल अनुभव के वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम का हिस्सा बनाया गया है. तनवीर संघा भारतीय पिचों पर ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं.

तनवीर का ऐसा है रिकॉर्ड
तनवीर संघा ने अभी तक 8 फर्स्ट क्लास, 5 लिस्ट ए और 28 टी20 मैच खेले हैं. टी-20 में उनके नाम 7.46 की इकोनॉमी से 37 विकेट हैं. फर्स्ट क्लास में 24 और लिस्ट ए में 7 बल्लेबाजों को आउट किया. अंडर-19 विश्व कप 2020 में भारत के खिलाफ मुकाबले में संघा ने यशस्वी जायसवाल का विकेट लिया था.

इस भारतीय मूल के खिलाड़ी को भी मिल चुका है मौका
तनवीर संघा से पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए अभी तक सिर्फ एक ही भारतीय मूल के खिलाड़ी को इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का मौका मिला है. दाएं हाथ के तेज गेंदबाज गुरिंदर सिंह संधू ने ऑस्ट्रेलिया के लिए दो वनडे खेले हैं. संधू का संबंध भी पंजाब से ही है और उनके माता-पिता 80 के दशक में ऑस्ट्रेलिया चले गए थे.

लाबुशेन को नहीं मिली टीम में जगह
ऑस्ट्रेलिया ने जो टीम घोषित की है, उसमें मार्नस लाबुशेन को जगह नहीं मिली है. टेस्ट में दुनिया के टॉप बल्लेबाजों में शामिल लाबुशेन वनडे में बड़ा कमाल नहीं कर पाए हैं. पिछले 15 वनडे में उनके बल्ले से सिर्फ दो ही अर्धशतक निकला है. पिछले साल श्रीलंका और पाकिस्तान के दौरे पर वह कोई कमाल नहीं कर पाए थे. भारत में भी इस साल हुई वनडे सीरीज में उनका बल्ला शांत रहा. ऐसे में उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया है.

वर्ल्ड कप से पहले खेलनी है ये सीरीज
वर्ल्ड कप 2023 से पहले ऑस्ट्रेलिया को 5 मैचों की वनडे सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका जाना है. इसके बाद भारत के साथ तीन मैचों की सीरीज है. इसमें भी वर्ल्ड कप के लिए चयनित ऑस्ट्रेलिया की यही टीम रहेगी. इसमें शामिल खिलाड़ियों में सिर्फ ग्लेन मैक्सवेल परिवारिक वजहों से दक्षिण अफ्रीका सीरीज नहीं खेल पाएंगे.

वर्ल्ड कप 2023 के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम
पैट कमिंस (कप्तान), सीन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी, नाथन एलिस, कैमरून ग्रीन, आरोन हार्डी, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, जोश इंग्लिस, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर सांघा, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क , मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम जम्पा.

सबसे सफल टीम है ऑस्ट्रेलिया 
भारत में होने वाले वनडे विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया का पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को भारत के खिलाफ होगा. ऑस्ट्रेलिया विश्वकप की सबसे सफल टीम मानी जाती है. कंगारू टीम ने सबसे ज्यादा पांच विश्वकप खिताब जीते हैं ऑस्ट्रेलिया ने 1987, 1999, 2003, 2007 और 2015 की विश्वकप ट्रॉफी जीती है.