scorecardresearch

6 Wickets in 6 Balls: जीत के लिए सिर्फ 5 रनों की थी जरूरत, इस ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने 6 गेंदों पर 6 विकेट लेकर... आखिरी ओवर में यूं पलट दी बाजी

Gareth Morgan 6 Wickets in 6 Balls: ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे थर्ड डिविजन क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज किया गया. गैरेथ मोर्गन ने अपने ओवर की 6 गेंदों पर 6 विकेट लेकर तहलका मचा दिया. इस गेंदबाज के प्रदर्शन के दम पर उसकी टीम ने चार रनों से जीत दर्ज की.

गैरेथ मॉर्गन (हाथ में लाल गेंद लिए हुए) ने लगातार 6 गेंदों पर 6 विकेट झटके (फोटो- x) गैरेथ मॉर्गन (हाथ में लाल गेंद लिए हुए) ने लगातार 6 गेंदों पर 6 विकेट झटके (फोटो- x)
हाइलाइट्स
  • मुदगीराबा नेरांग टीम को जीत के लिए 6 गेंद पर 5 रनों की थी जरूरत

  • गैरेथ मोर्गन ने 6 गेंदों पर 6 विकेट चटकाए

क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है. जी हां, इस खेल में जीत-हार की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती. एक गेंद पर विकेट गिर सकता है और उसी गेंद पर बल्लेबाज छक्का भी जड़ सकता है. इस खेल की खासियत यह है कि इसमें कुछ भी असंभव नहीं है. कुछ ऐसा ही असंभव को संभव कर दिखाया है ऑस्ट्रेलिया के एक युवा गेंदबाज ने. एक ओवर में 6 विकेट लेकर तहलका मचा दिया है. आइए जानते हैं मैच में क्या हुआ?

सरफर्स पैराडाइज की जीत लग रही थी तय 
मुदगीराबा नेरांग और सरफर्स पैराडाइज के बीच 40 ओवर का क्रिकेट मैच खेला गया. मुदगीराबा नेरांग ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 178 रनों का स्कोर खड़ा किया था. 179 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सरफर्स पैराडाइज ने 39वें ओवर तक 4 विकेट पर 174 रन बना लिए थे. अंतिम ओवर में टीम को जीत के लिए 5 रन चाहिए थे जबकि 6 विकेट हाथ में थे. सरफर्स पैराडाइज की जीत तय लग रही थी, लेकिन मुदगीराबा क्लब के कप्तान गैरेथ मोर्गन ऐसा कहां होने देने वाले थे. उन्होंने आखिरी ओवर खुद फेंकने का फैसला किया. 

मॉर्गन का कहर
मोर्गन ने इस ओवर की पहली गेंद पर जेक गेराल्ड को इथान वेल्स के हाथों कैच कराया. दूसरी गेंद पर उन्होंने कोनोर मैथेसन को ओरी फिन के हाथों लपकाया. तीसरी गेंद पर माइकल कुर्तिन इशान संधू को कैच कराकर हैट्रिक ले ली. मैच रोमांचक हो गया और मुरगीराबा क्लब को अब जीत की उम्मीद जगी. हालांकि फिर भी सरफर्स पैराडाइज को 3 गेंद पर 5 रन ही चाहिए थे जो कि बनाने मुमकिन थे. 

अब मॉर्गन ने अगली तीन गेंदों पर भी तीन विकेट झटक लिए. उनकी पांचवीं गेंद पर रिली एकरसर्ली बोल्ड हुए. वहीं छठी और आखिरी गेंद पर बोर्डी फेलान भी बोल्ड होकर पवेलियन लौटे. इस तरह से पैराडाइज क्लब ने 4 रनों से जीत दर्ज की. मॉर्गन ने मैच में 7 ओवर में 16 रन देकर 7 विकेट झटके. सिर्फ बॉलिंग ही नहीं, मोर्गन ने मुदगीराबा की पारी के दौरान 39 रनों की शानदार पारी भी खेली.

पहले भी क्लब क्रिकेट में हो चुका है ऐसा कारनामा
क्लब क्रिकेट में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब गेंदबाज ने एक ओवर में 6 विकेट लिए हों. इससे पहले भी यह कारनामा क्लब क्रिकेट में हो चुका है. दिलचस्प बात ये है कि पहले भी यह कारनामा ऑस्ट्रेलिया में ही हुआ है. तब साल 2017 में एलेड कैरी ने क्लब क्रिकेट में इस कारनामे को अंजाम दिया था.

भारत के अभिमन्यु मिथुन के नाम दर्ज है ये रिकॉर्ड
पेशेवर क्रिकेट में एक ओवर में सर्वाधिक विकेट चटकाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नील वैगर (2011 में वेलिंगटन के खिलाफ ओटैगो की ओर से पांच विकेट), बांग्लादेश के अल अमीन हुसैन (2013 में अबहानी लिमिटेड के खिलाफ यूसीबी-बीसीबी एकादश की ओर से) और भारत के अभिमन्यु मिथुन (2019 में हरियाणा के खिलाफ कर्नाटक की ओर से) के नाम दर्ज है, जिन्होंने एक ओवर में पांच विकेट चटकाए थे.