scorecardresearch

टेनिस खिलाड़ी जोकोविच का ऑस्ट्रेलिया में क्या है पूरा विवाद, जानिए

नोवाक को टेनिस ऑस्ट्रेलिया द्वारा दी गई  छूट पर ऑस्ट्रेलिया में एक बड़ा वर्ग सरकार के विरोध में आ गया था. लोग इस बात से बिलकुल खुश नहीं थे और सोशल मीडिया के जरिए अपना गुस्सा जाहिर कर रहे थे. जोकोविच को  मेलबर्न के डिटेंशन सेंटर पर भी लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा था. 

Novak Djokovic Novak Djokovic
हाइलाइट्स
  • पिछले साल नोवाक ने वैक्सीन का किया था विरोध 

  • सर्बियाई राष्ट्रपति ने इसे बताया मानसिक उत्पीड़न

  • अनुमति मिलने पर लोगों ने किया था नोवाक के खिलाफ प्रदर्शन

  • अपर्याप्त सबूत बताकर वीजा किया गया रद्द 

सर्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और ऑस्ट्रेलियाई सरकार के बीच विवाद बढ़ता जा रहा है. इस  मामले पर ऑस्ट्रेलिया और सर्बिया के बीच तलवार खिंच गई हैं. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने जानकारी दी है कि जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया गया है. दूसरी ओर, सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुचिच ने कहा, ‘मैंने नोवाक को बताया कि पूरा सर्बिया उनके साथ है और हम पूरी कोशिश कर रहे हैं कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ी को इस तरह परेशान किए जाने पर तुरंत रोक लगे.’ आइए जानते हैं कि पूरा मामला क्या है?

पिछले साल नोवाक ने वैक्सीन का किया था विरोध 

अब तक 20 ग्रैंड स्लैम जीत चुके जोकोविच ने पिछले साल कोविड से बचाव में उपयोगी वैक्सीन के  विरोध में खुलकर सामने आए थे. उन्होंने एक फेसबुक चैट के दौरान कहा था कि वह वैक्सीनेशन के खिलाफ हैं. उन्हें यह बात पसंद नहीं कि टेनिस खेलने के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाना एक एलिजिबिलिटी बन गई है. उन्होंने यह भी साफ किया था कि यह उनका पर्सनल मामला है और इसका टेनिस से कोई लेना-देना नहीं है. उन्होंने इसके पीछे की वजह नहीं बताई. साथ ही उन्होंने वैक्सीन लगवाई है या नहीं, इस बात का भी कोई जिक्र नहीं किया.

सर्बियाई राष्ट्रपति ने इसे बताया मानसिक उत्पीड़न

यह मामला तब शुरू हुआ जब दुनिया के नंबर वन पुरुष खिलाड़ी, नोवाक जोकोविच को ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलने के लिए वीजा दिया और मेडिकल छूट के तहत उनकी एंट्री के लिए भी राजी हो गए. लेकिन जब वह ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलने के लिए मेलबर्न एयरपोर्ट पहुंचे तो उन्हें रोक लिया जाता है और घंटों इंतजार करवाकर उनका वीजा कैंसल कर दिया जाता है. ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन ने जहां इस फैसले को अटल बताया है तो वहीं सर्बियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुचिच ने इसे मानसिक उत्पीड़न बताया है.

अनुमति मिलने पर लोगों ने किया था नोवाक के खिलाफ प्रदर्शन  

हैरानी की बात यह है कि टेनिस ऑस्ट्रेलिया ने जानकारी दी थी कि दो अलग-अलग स्वतंत्र पैनलों की समीक्षा के बाद जोकोविच को मेडिकल छूट दी गई थी. नोवाक को टेनिस ऑस्ट्रेलिया द्वारा दी गई  छूट पर ऑस्ट्रेलिया में एक बड़ा वर्ग सरकार के विरोध में आ गया था. लोग इस बात से बिलकुल खुश नहीं थे और सोशल मीडिया के जरिए अपना गुस्सा जाहिर कर रहे थे. जोकोविच को  मेलबर्न के डिटेंशन सेंटर पर भी लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा था. 

अपर्याप्त सबूत बताकर वीजा किया गया रद्द 

ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने इस विरोध के बाद बयान जारी किया था कि अगर जोकोविच एंट्री से जुड़े पर्याप्त डॉक्युमेंट नहीं दे पाते हैं तो उन्हें वापस भेज दिया जाएगा. जब वह मेलबर्न पहुंचे तो अधिकारियों ने कहा कि नोवाक की टीम की तरफ से वैक्सीन ना लगाने को लेकर मेडिकल छूट देने वाले वीजा के लिए अनुरोध किया ही नहीं गया था. ऑस्ट्रेलियाई सीमा बल ने इसके बाद कहा कि जोकोविच ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश नहीं कर सकते क्यूंकि नोवाक की टीम इसके लिए पर्याप्त सबूत नहीं दे पाई और अब उनका वीजा रद्द कर दिया गया है.