scorecardresearch

Jannik Sinner: फुटबॉल के फैन, फेडरर के दीवाने, 7 साल में थामा टेनिस... Australian Open विजेता यानिक सिनर की कहानी जानिए

Australian Open 2024: पहली बार इटली के किसी खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलियन ओपन का मेन्स सिंगल्स का खिताब जीता है. फाइनल में Jannik Sinner ने Daniil Medvedev को हराया. सिनर ने सेमीफाइनल में 10 बार के चैंपियन जोकोविच को हराया था. ऑस्ट्रेलियन ओपन को 10 साल बाद कोई नया चैंपियन मिला है. पिछले एक दशक में फेडरर, जोकोविच और नडाल ही खिताब जीतते रहे हैं.

Jannik Sinner Jannik Sinner

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 के मेन्स सिंगल्स के फाइनल में इटली के युवा टेनिस खिलाड़ी यानिक सिनर ने खिताबी जीत हासिल की है. 22 साल के सिनर ऑस्ट्रेलियन ओपन में पुरुष एकल जीतने वाले इटली के पहले खिलाड़ी हैं. सिनर ने रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में रूस के डेनिल मेदवेदेव को हराया. जानिए 7 साल की उम्र में टेनिस खेलना शुरू करने वाले इटली के इस युवा स्टार के बारे में.

फाइनल में मेदवेदेव को हराया
सिनर ने फाइनल मुकाबले में रूस के डेनिल मेदवेदेव को हराया है. सिनर ने फाइनल में डेनिल को 3-6, 3-6, 6-4, 6-4, 6-3 से मात दी. फाइनल मुकाबला 3 घंटे 44 मिनट तक चला. सिनर पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे थे.

सिनर ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 सेमीफाइनल में 10 बार के चैंपियन रहे जोकोविच को हराया था. ऑस्ट्रेलियन ओपन के मेन्स सिंगल्स में 10 साल के बाद कोई नया चैंपियन मिला है. साल 2014 में आखिरी बार स्विट्जरलैंड के स्टेन वावरिंका ने खिताब जीता था. उसके बाद से लगातार फेडरर, जोकोविच और नडाल ने ही खिताब जीता है.

ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाले इटली के पहले खिलाड़ी
यानिक सिनर ऑस्ट्रेलियन ओपन के मेन्स सिंगल्स का खिताब जीतने वाले इटली के पहले खिलाड़ी हैं. करीब आधी शताब्दी बाद इटली के किसी खिलाड़ी ने कोई ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीता है. साल 1976 में एड्रियानो पनाटा ने फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था. साल 2015 में यूएस ओपन में रोबर्टा विंची ग्रैंड स्लैम जीतने वाली इटली की आखिरी महिला हैं.

7 साल में थामा टेनिस
यानिक सिनर का जन्म 16 अगस्त 2001 को इटली के सैन कैंडिडो में हुआ था. उन्होंने 7 साल की उम्र में टेनिस खेलना शुरू किया था. सिनर इटली के उस इलाके से आते हैं, जहां जर्मनी भाषा बोलने वाले लोग रहते हैं. 13 साल की उम्र में सिनर को टेनिस की ट्रेनिंग के लिए घर छोड़ना पड़ा था.

फिलहाल सिनर को सिमोन वाग्रोजी और डैरेन काहिल ट्रेनिंग दे रहे हैं. इससे पहले रिकार्डो पियाट्टी उनके कोच थे. सिनर ने पियाट्टी की निगरानी में 7 साल तक ट्रेनिंग की थी. उनके साथ ट्रेनिंग के लिए सिनर ने घर छोड़ दिया था. सिनर फिलहाल मोंटे-कार्लो में रहते हैं.

फुटबॉल के फैन हैं सिनर
यानिक सिनर फुटबॉल के बहुत बड़े फैन हैं. वो एसी मिलान के फैन भी हैं. सिनर जब छोटे थे तब से रोजर फेडरर उनके पसंदीदा खिलाड़ी हैं. सिनर सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. इंस्टाग्राम और एक्स (पहले ट्विटर) पर उनके काफी फॉलोअर्स हैं.

टेनिस में सिनर का सफर
सिनर ने अक्टूबर 2023 में बीजिंग में एटीपी चाइना ओपन और वियना ओपन में अपना 9वां और 10वां एटीपी एकल खिताब जीता था. चाइना ओपन के सेमीफाइनल में सिनर ने दिग्गज खिलाड़ी कार्लोस अलकराज को सीधे सेटों में हराया था. जबकि फाइनल में उन्होंने मेदवेदेव के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज की थी. लेकिन वियना ओपन में उन्होंने मदेवदेव को फिर हराया और करियर का 10वां खिताब जीता. यानिक सिनर ने साल 2023 के विंबलडन के सेमीफाइनल में जगह बनाई. सेमीफाइनल में वो जोकोविच से हार गए थे.

ये भी पढ़ें: