scorecardresearch

Australian Open 2024: ऑस्ट्रेलियन ओपन में Rohan Bopanna का कमाल! Matt Ebden के साथ Semi Final में बनाई जगह, Doubles में World Number-1 बने भारतीय टेनिस स्टार

ऑस्ट्रेलियन ओपन में भारतीय टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना ने इतिहास बनाया है. बोपन्ना और मैथ्यू एबडेन की जोड़ी ने सेमीफाइनल में जगह बनाई है. ये पहली बार है, जब रोहन बोपन्ना ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं. बोपन्ना युगल में विश्व नंबर-1 बनने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बने हैं.

Rohan Bopanna (File/Twitter) Rohan Bopanna (File/Twitter)

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 (Australian Open 2024) में भारतीय टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना (Rohan Bopanna) ने इतिहास रच दिया है. रोहन टेनिस के डबल्स में विश्व नंबर-1 बनने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने अपने जोड़ीदार मैथ्यू एबडेन के साथ मिलकर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई है. इस जीत के साथ ही 43 साल के बोपन्ना डबल्स में वर्ल्ड नंबर-1 बन गए हैं. रोहन बोपन्ना ऑस्ट्रेलियन ओपन में पहली बार पुरुष युगल स्पर्धा के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं.

सेमीफाइनल में पहुंचे रोहन बोपन्ना-
ऑस्ट्रेलियन ओपन में भारतीय टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने अपने ऑस्ट्रेलियन जोड़ीदार मैथ्य एबडेन के साथ मिलकर पुरुष युगल स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बनाई है. इस जोड़ी ने क्वार्टर फाइनल में मैक्सिमो गोंजालेज और आंद्रेस मोल्तेनी को जोड़ी को हराया. उन्होंने 6-4, 7-6 (7-5) के अंतर से जीत दर्ज की. इससे पहले बोपन्ना और मैथ्यू की जोड़ी ने नीदरलैंड्स के वेस्ली कूलहोफ और क्रोएशिया के निकोला मेकटिक की जोड़ी को सीधे सेटों में हराया था.

बोपन्ना ने रचा इतिहास-
ऑस्ट्रेलियन ओपन में रोहन बोपन्ना पहली बार पुरुष युगल स्पर्धा के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं. क्वार्टर फाइनल में जीत के साथ ही बोपन्ना ने इतिहास रच दिया. वह पुरुष युगल टेनिस रैंकिंग में वर्ल्ड नंबर-1 बन गए हैं. बोपन्ना ने पहली बार ये उपलब्धि को हासिल की है. जबकि मैथ्य एबडेन का पुरुष युगल टेनिस रैंकिंग में नंबर 2 पर पहुंचना तय हो गया है. 43 साल की उम्र में रोहन नंबर-1 बनने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं.

बोपन्ना ने राजीव राम को पीछे छोड़ा-
अमेरिका के राजीव राम ने अक्टूबर 2022 में 38 साल की उम्र में रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे थे. भारतीय टेनिस स्टार बोपन्ना ने राजीव राम को पीछे छोड़ दिया है. बोपन्ना 43 साल की उम्र में पुरुष युगल टेनिस रैंकिंग में वर्ल्ड नंबर-1 बने हैं.

ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल रोहन बोपन्ना और मैथ्यू एबडेन का मुकाबला टॉमस मचाक और झिझेन झांग से होगा. अब बोपन्ना की नजर अपने पहले मेन्स डबल्स ग्रैंड स्लैम खिताब पर है. रोहन बोपन्ना पहली बार साल 2008 में मेन्स डबल्स में खेलने उतरे थे. लेकिन आज तक कोई खिताब नहीं जीत पाए हैं.

बोपन्ना और मैथ्यू की ये जोड़ी साल 2023 में यूएस ओपन के मेन्स डबल्स के फाइनल में पहुंची थी. लेकिन उनको हार का सामना करना पड़ा था. आपको बता दें कि रोहन बोपन्ना मिक्सड डबल्स के तहत साल 2017 में फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था.

ये भी पढ़ें: