scorecardresearch

कमाई में दुनिया की टॉप 10 महिला खिलाड़ियों में शामिल हैं PV Sindhu, जानिए कितनी है नेटवर्थ

ओपन सुपर 500 सीरीज जीतने वाली बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु कमाई में भी टॉप पर हैं. फोर्ब्स के अनुमानों के मुताबिक साल 2021 में पीवी सिंधु दुनिया की 7वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला खिलाड़ी हैं.

बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु
हाइलाइट्स
  • बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु कमाई में भी आगे

  • दुनिया की टॉप 10 महिला खिलाड़ियों में शामिल

बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने सिंगापुर ओपन सुपर 500 सीरीज का खिताब अपने नाम कर लिया है. सिंधु ने चीन की जेडवाई वांग को 21-9, 11-21, 21-15 से हराया. 27 साल की सिंधु का साल 2022 का तीसरा टूर टाइटल है. खेल के साथ फैशन में भी सिंधु किसी हीरोइन से कम नहीं है. कमाई में भी पीवी सिंधु बड़े-बड़े खिलाड़ियों को टक्कर दे रही हैं. कमाई के मामले में सिंधु दुनिया की टॉप 10 महिला एथलीटों में शामिल हैं.

पीवी सिंधु की कमाई-
फोर्ब्स ने साल 2021 की दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीटों की लिस्ट जारी की. इसमें भारत की पीवी सिंधु 7वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट हैं. फोर्ब्स के मुताबिक पीवी सिंधु की कमाई 7.2 मिलियन डॉलर है. इससे पहले साल 2019 में फोर्ब्स की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिलाओं की लिस्ट में भी बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को जगह मिली थी. इस लिस्ट में सिंधु को 13वें नंबर पर थीं. साल 2018 में सिंधु की कमाई 60 करोड़ रुपए थी. सिंध की कमाई विज्ञापन और टूर्नामेंट में प्राइज मनी जीतने से हुई. साल 2019 में सिंधु की कमाई 40 करोड़ थी.

सिंधु के पास दुनिया के बड़े ब्रांड्स-
पैसे कमाने में भी सिंधु के आगे कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं टिकता है. फोर्ब्स ने पीवी सिंधु को भारत की मोस्ट मार्केटेबल वुमंस प्लेयर बताया था. बैडमिंटन खिलाड़ी की सबसे ज्यादा कमाई बड़े ब्रांड को एंडोर्समेंट से होती है. जिसमें बैंक ऑफ बड़ौदा, पैनासोनिक, ब्रिजस्टोन, मूव, जेबीएल, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, नोकिया और बूस्ट जैसे ब्रांड्स के विज्ञापन शामिल हैं. साल 2019 में सिंधु ने चीन के ब्रांड लि निंग के साथ 4 साल का करार किया था. इसके लिए सिंधु ने 50 करोड़ रुपए लिए थे.

क्रिकेटरों को भी मात देती हैं सिंधु-
भारत में क्रिकेट खिलाड़ियों की लोकप्रियता और कमाई सबपर भारी पड़ती है. लेकिन बैडमिंटन कोर्ट की क्वीन पीवी सिंधु के आगे क्रिकेट खिलाड़ी भी पानी मांगते नजर आते हैं. साल 2017 की एक रिपोर्ट के मुताबिक विज्ञापनों से कमाई के मामले में सिंधु ने सबको पीछे छोड़ दिया है. पीवी सिंधु से ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में सिर्फ विराट कोहली है. विज्ञापनों से विराट की कमाई पीवी सिंधु से ज्यादा है. बाकी सभी क्रिकेटर्स कमाई में पीवी सिंधु से पीछे हैं.

सबसे ज्यादा कमाई वाली 5 महिला खिलाड़ी-
फोर्ब्स ने साल 2021 में दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की थी. इसके मुताबिक स्टार टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका दुनिया की सबसे ज्याद कमाई करने वाली महिला खिलाड़ी हैं. 25 साल की ओसाका की कमाई 57.3 मिलियन डॉलर है. ओसाका की सबसे ज्यादा कमाई विज्ञापनों से होती है. सबसे ज्यादा कमाई के मामले में सेरेना विलियम्स दूसरे नंबर पर हैं. 41 साल की सेरेना की कमाई 45.9 मिलियन डॉलर है. दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिलाओं की लिस्ट में तीसरे नंबर पर वीनस विलियम्स हैं. जिनकी कमाई 11.3 मिलियन डॉलर है. चौथे नंबर पर जिमनास्ट सिमोन बाइल्स हैं. जिनकी मकाई 10.1 मिलियन डॉलर है. जबकि पांचवे नंबर पर 29 साल की गारबाइन मुगुरुजा हैं. उनकी कमाई 8.8 मिलियन डॉलर है.

ये भी पढ़ें: