scorecardresearch

Ballon d’Or Award 2024: 21 साल में पहली बार रोनाल्डो और मेसी नहीं हुए इस पुरस्कार के लिए नॉमिनेट, क्या है वजह? 

Ballon d’Or Award Nominations: बैलोन डी'ओर नॉमिनेशन लिस्ट में इस बार क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी का नाम नहीं है. बैलन डी'ओर की शुरुआत 1956 में फ्रांस फुटबॉल मैगजीन द्वारा की गई थी. 

Ronaldo and Messi (Photo/Getty Images) Ronaldo and Messi (Photo/Getty Images)
हाइलाइट्स
  • यूरोपियन फुटबॉलर को मिलता है अवार्ड 

  • रोनाल्डो और मेसी का है दबदबा

21 साल में पहली बार रोनाल्डो और मेसी को फुटबॉल के पॉपुलर अवार्ड के लिए नॉमिनेट नहीं किया गया है. 2003 के बाद से हर साल ही बैलन डी'ओर अवार्ड के लिए क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) या लियोनेल मेसी (Lionel Messi) को नॉमिनेट किया जाता रहा है. लेकिन इस बार ऐसा नहीं किया गया है. लेकिन दोनों इस बार नॉमिनेशन लिस्ट में अपना लाने से चूक गए हैं. 

यूरोपियन फुटबॉलर को मिलता है अवार्ड 
बता दें, बैलन डी'ओर अवार्ड्स फुटबॉल (Football) की दुनिया के सबसे बड़े अवार्ड्स में से एक है. इसे 1956 में फ्रांस फुटबॉल ने स्थापित किया था. बैलोन डी'ओर को मूल रूप से यूरोप में खेलने वाले अच्छे यूरोपियन फुटबॉलर को सम्मानित करने के लिए शुरू किया गया था. दशकों से, यह दुनिया भर में बेहतरीन फुटबॉल प्लेयर्स को पहचान और सम्मान देने का काम कर रहा है. 

हालांकि, कुछ साल बाद इसे दूसरे फुटबॉल प्लेयर्स के लिए भी खोल दिया गया था. यह पुरस्कार 1995 के बाद से गैर-यूरोपीय खिलाड़ियों के लिए खोला गया. एसी मिलान के जॉर्ज वेह (George Weah) जीतने वाले पहले गैर-यूरोपीय प्लेयर्स बने थे. ब्राजील के रोनाल्डो 1997 में यह खिताब जीतने वाले पहले दक्षिण अमेरिकी थे.

सम्बंधित ख़बरें

इस अवार्ड को 2010 से 2015 तक फीफा के वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर (FIFA’s World Player of the Year) के साथ मिला दिया गया था, जिससे फीफा बैलोन डी'ओर बना. लेकिन एक बार फिर से 2016 के बाद इसे बैलोन डी'ओर नाम ही दे दिया गया. 2018 में, सर्वश्रेष्ठ महिला फुटबॉलर को सम्मानित करने के लिए बैलोन डी'ओर फेमिनिन की शुरुआत की गई थी. 

रोनाल्डो और मेसी का दबदबा
हाल के कुछ सालों में क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी ने बैलन डी'ओर पर अपना दबदबा बनाया है. रोनाल्डो ने पांच बार (2008, 2013, 2014, 2016 और 2017) खिताब जीता है, जबकि मेसी ने आठ जीत (2009, 2010, 2011, 2012, 2015, 2019, 2021 और 2023) के साथ बड़ा रिकॉर्ड बनाया है. हालांकि, 2024 में ऐसा पहली बार है जब इन दोनों का ही नाम इसमें नहीं डाला गया है. दोनों ही प्लेयर्स इस बार नॉमिनेशन से बाहर हैं. 

फोटो- Getty Images
रोनाल्डो (फोटो- Getty Images)

पिछले साल के नॉमिनेशन से रोनाल्डो को बाहर रखा गया था. लेकिन मेसी का ना होना किसी ने नहीं सोचा था. खासकर इस साल की शुरुआत में कोपा अमेरिका में अर्जेंटीना की जीत के बाद से तो सभी के दिमाग में मेसी का नाम पक्का था. 2022 फीफा वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना की जीत के बाद, 2023 में मेसी ने आठवीं बार बैलन डी'ओर अवार्ड जीता था. इस अवार्ड के साथ मेसी का नाम इतिहास में सबसे महान फुटबॉलरों में गिना जाने लगा. फिर भी, इन उपलब्धियों के बावजूद, मेसी को 2024 बैलोन डी'ओर के लिए 30 नॉमिनेटेड प्लेयर्स की लिस्ट में नहीं जोड़ा गया है. 

2024 का बैलन डी'ओर नॉमिनेशन
2024 के बैलन डी'ओर नॉमिनेशन में युवा चेहरों को रखा गया है. इंग्लैंड के जूड बेलिंगहैम ने केवल 21 साल की उम्र में 30 नॉमिनेटेड प्लेयर्स में अपनी जगह बनाई है. रियल मैड्रिड के लिए बेलिंगहैम में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जूड का नाम शामिल किया गया है. 

स्पेन के यूरो 2024 चैंपियन ने इस साल के नॉमिनेशन पर बड़ा प्रभाव डाला है. इस बार टीम के छह खिलाड़ी इस नॉमिनेशन में शामिल हुए हैं. इनमें 17 साल के बार्सिलोना विंगर लैमिन यमल, साथ ही निको विलियम्स, एलेजांद्रो ग्रिमाल्डी, दानी ओल्मो, रोड्री और दानी कार्वाजल शामिल हैं. सात खिलाड़ियों के नॉमिनेट होने से रियल मैड्रिड का दबदबा और भी ज्यादा हो गया है. इसमें कियान म्बाप्पे भी शामिल हैं. 

यूरो 2024 में रनर-अप रहे इंग्लैंड के भी पांच प्लेयर को नॉमिनेट किया गया है. इसमें हैरी केन, बुकायो साका, डेक्लान राइस, कोल पामर और फिल फोडेन शामिल हैं. 

मेसी  (फोटो- Getty Images)
मेसी (फोटो- Getty Images)

क्यों नहीं रखा गया रोनाल्डो और मेसी का नाम?
इस साल के नॉमिनेटेड प्लेयर्स की लिस्ट से रोनाल्डो और मेसी के न होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. जैसे नए चेहरों हो मौका दिया जा रहा है. साथ ही रोनाल्डो की परफॉरमेंस काफी अच्छी रही है लेकिन शायद कुछ नए चेहरों से थोड़ी कम. 

वहीं, अर्जेंटीना को कोपा अमेरिका में जीत दिलाने बाद भी मेसी का कॉम्पीटीशन बढ़ा है. बेलिंगहैम जैसे युवा प्लेयर्स के आने और स्पेन और रियल मैड्रिड जैसी टीमों के खिलाड़ियों की बेहतरीन परफॉरमेंस ने इस नॉमिनेशन को काफी मुश्किल बना दिया है. 

केवल एक ट्रॉफी नहीं है ये
बैलन डी'ओर सिर्फ एक ट्रॉफी नहीं है; यह दिखाती है कि फुटबॉल में कौन सा प्लेयर कहां स्टैंड करता है. इस अवार्ड को जीतना प्लेयर की जिंदगी और करियर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है. ये अच्छे प्लेयर्स में उनके नाम को शामिल कर सकता है. रोनाल्डो और मेसी की इमेज को और भी अच्छा बनाने में बैलन डी'ओर अवार्ड का बड़ा हाथ रहा है. 

बता दें, बैलन डी'ओर अवार्ड सेरेमनी 28 अक्टूबर, 2024 को पेरिस में होने वाली है. यह आयोजन न केवल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को ताज पहनाएगा बल्कि दुनिया भर के फुटबॉल खिलाड़ियों की उपलब्धियों का जश्न भी मनाएगा.

 बैलन डी'ओर अवार्ड (फोटो- Getty Images)
बैलन डी'ओर अवार्ड (फोटो- Getty Images)