scorecardresearch

Bangladesh Cricket Team: बांग्लादेश टीम ने रचा इतिहास, इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार किया ऐसा, जानिए पूरी कहानी

Bangladesh vs Ireland ODI Series: बांग्लादेश और आयरलैंड के बीच खेली गई 3 वनडे मैचों की सीरीज पर बांग्लादेश ने कब्जा कर लिया है. तीसरे वनडे मैच में बांग्लादेश ने आयरलैंड को 10 विकेट से हरा दिया. ऐसा पहली बार हुआ है कि बांग्लादेश ने किसी टीम को 10 विकेट से हराया है.

Bangladesh Cricket Team (Photo - ICC ) Bangladesh Cricket Team (Photo - ICC )
हाइलाइट्स
  • बांग्लादेश ने आयरलैंड को 10 विकेट से हराया

  • बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने 2-0 से नाम की सीरीज

BAN vs IRE: बांग्लादेश और आयरलैंड के बीच खेले गए तीसरे वनडे मैच में Bangladesh ने Ireland को हराकर सीरीज को 2-0 से जीत लिया है. सीरीज में आयरलैंड को हराकर बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है. आखिरी मैच बांग्लादेश टीम के कप्तान तमीम इकबाल(Tamim Iqbal) के नेतृत्व में आयरलैंड को 10 विकेट से हराया. ऐसा पहली बार हुआ कि जब इंटरनेशनल मैच में बांग्लादेश टीम ने किसी टीम को 10 विकेट से हराया है. सीरीज के दूसरे मैच में बांग्लादेश ने 349 रन बनाएं थे, जो बांग्लादेश की तरफ से एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक स्कोर है.

गलत साबित हुआ आयरलैंड का पहले बेटिंग करने का फैसला

टॉस जीतकर पहले बेटिंग करने उतरी आयरलैंड की टीम की शुरुआत खराब रही. मजह 26 रनों के स्कोर पर आयरलैंड के मुख्य 4 खिलाड़ी पवेलियन लौट गए. अंतराल पर विकेट गिरने के बाद आयरलैंड की पूरी टीम मात्र 101 रनों पर ऑल आउट हो गई. 102 रनों के टारगेट को बांग्लादेश टीम ने 14वें ओवर में ही हासिल कर लिया. लिटिन दास (Litton Das) ने 10 चौकों की मदद से 38 गेंदों में शानदार 50 रनों की पारी खेली. बांग्लादेश की तरफ से हसन महमूद(Hasan Mahmud) ने पांच विकेट झटके.

Bangladesh vs Ireland Head to Head

एकदिवसीय मैच में 12 बार बांग्लादेश और आयरलैंड का आमना-सामना हुआ है, जिसमें बांग्लादेश टीम आयरलैंड टीम हमेशा भारी पड़ी है. 12 मैचों में से बांग्लादेश ने 8 मैचों में जीत हासिल की है,तो वहीं आयरलैंड को केवल 2 मुकाबलों में जीत हासिल हुई है. वहीं 2 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है.

दूसरे वनडे मैच में भी बांग्लादेश टीम ने रचा था इतिहास

20 मार्च को खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे मैच में बांग्लादेश टीम इतिहास रच दिया था. इस मैच बांग्लादेश टीम पहले बेटिंग करते हुए 50 ओवरों में 349 रन बनाएं थे, जो बांग्लादेश का वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर है. हालाकि बारिश के कारण यह मैच पूरा नहीं हो सकता. इस मैच में मुशफिकुर रहीम(Mushfiqur Rahim) ने 60 गेंद में शानदार शतक लगाया था. वनडे इंटरनेशनल में बांग्लादेश की तरह से यह किसी भी बल्लेबाज का सबसे तेज शतक है.