scorecardresearch

India vs New Zealand Test Series: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए Team India का ऐलान, Rohit Sharma कप्तान और Jasprit Bumrah बने उप कप्तान, इन खिलाड़ियों को भी मिला मौका

India squad for New zealand Test Series 2024: भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के लिए जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाया गया है. सीरीज का पहला मुकाबला 16 अक्टूबर 2024 से बेंगलुरु में खेला जाएगा.

Team India (file photo: PTI) Team India (file photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज का 16 अक्टूबर से होगा आगाज 

  • रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया के खिलाड़ियों के हौसले बुलंद

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शुक्रवार देर रात को न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज (Test Series) के लिए 15 सदस्यीय टीम इंडिया (Team India) का ऐलान कर दिया. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भारतीय टीम की कमान संभालेंगे. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया है.

चार खिलाड़ियों को रिजर्व के तौर पर रखा गया है. सीरीज का पहला टेस्ट मैच 16-20 अक्टूबर तक बेंगलुरु में खेला जाएगा. भारत ने हाल में बांग्लादेश को अपने घर में दो मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया था. सिर्फ टीम से यश दयाल को बाहर किया गया बाकि बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई सीरीज के दौरान चुने गए खिलाड़ियों को ही इस सीरीज में भी मौका दिया गया है.

मोहम्मद शमी को नहीं मिला मौका 
उम्मीद जताई जा रही थी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में मौका मिलेगा लेकिन बीसीसीआई ने इस खिलाड़ी के नाम पर विचार नहीं किया. अब शमी की संभवतः ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में वापसी हो सकती है. बांग्लादेश सीरीज में एक भी टेस्ट नहीं खेल पाए सरफराज खान, विकेटकीपर ध्रुव जुरेल, ऑलराउंडर अक्षर पटेल और स्पिनर कुलदीप यादव की स्क्वॉड में जगह बरकरार है. 

सम्बंधित ख़बरें

उपकप्तानी नहीं थी किसी खिलाड़ी के पास 
भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में बड़ा बदलाव उपकप्तानी के तौर पर किया गया है. इस सीरीज से पहले टीम इंडिया की उपकप्तानी किसी भी खिलाड़ी के पास नहीं थी, लेकिन न्यूजीलैंड सीरीज के लिए जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाया गया है. दरअसल, रोहित शर्मा जब मैदान से बाहर जाते थे तो किसी एक खिलाड़ी को जिम्मेदारी देकर जाते थे. बुमराह टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज हैं. वह इंग्लैंड दौरे पर 2022 में भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं. अब न्यूजीलैंड सीरीज में वह उपकप्तान की जिम्मेदारी निभाते हुए नजर आएंगे.

ट्रैवल रिजर्व का भी ऐलान
बीसीसीआई ने टीम इंडिया के ऐलान के साथ ही चार अन्य खिलाड़ियों को भी ट्रैवल रिजर्व के तौर पर शामिल किया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में जिन खिलाड़ियों को रिजर्व के तौर पर चुना गया है, उनमें तेज गेंदबाज हर्षित राणा, ऑलराउंडर नीतीश कुमार रेड्डी, पेसर मयंक यादव और प्रसिद्ध कृष्णा शामिल हैं. नितीश, हर्षित और मयंक ने अभी तक भारतीय टेस्ट टीम के लिए नहीं खेला है. प्रसिद्ध भारत के लिए टेस्ट खेल चुके हैं. बीसीआई ने टीम को घटाकर 15 कर दिया है. इसमें ‘अनकैप्ड’ बाएं हाथ के तेज गेंदबाज यश दयाल लखनऊ में बंगाल के खिलाफ उत्तर प्रदेश के रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान कंधे में चोट लगने के बाद बाहर हो गए है. वह बांग्लादेश टेस्ट शृंखला का हिस्सा थे. 

टीम इंडिया के लिए काफी अहम है ये सीरीज
भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 16 अक्टूबर 2024 से बेंगलुरु में खेला जाएगा. वहीं दूसरा मैच 24 अक्टूबर से पुणे में खेला जाना है. सीरीज का तीसरा मैच मुंबई में 1 नवंबर से खेला जाएगा. यह सीरीज भारतीय टीम के लिए काफी अहम होने वाली है. दरअसल, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में टीम इंडिया पहले स्थान पर मौजूद है.

भारतीय टीम अपने इस स्थान को बरकरार रखना चाहेगी. टीम इंडिया न्यूजीलैंड से सीरीज खेलकर ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी, जहां उसे पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के तहत आमने सामने होंगी. बीसीसीआई ने तीन तेज गेंदबाजों को ट्रैवल रिजर्व में शामिल किया है. इससे यह तो साफ है कि इस सीरीज के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भी तैयारी की जा रही है.

न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया
रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप.
ट्रैवलिंग रिजर्व: हर्षित राणा, नितीश कुमार रेड्डी, मयंक यादव और प्रसिद्ध कृष्णा.

न्यूजीलैंड की ऐसी है टीम
टॉम लैथम (कप्तान), टॉम ब्लंडेल (विकेट कीपर), माइकल ब्रेसवेल (केवल पहला टेस्ट), मार्क चैप डेवोन कॉन्वे, मैट हेनरी, डेरिल मिचेल, विल ओ'रुरके, एजाज पटेल, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिचेल सेंटनर, बेन सियर्स, ईश सोढ़ी (केवल दूसरा और तीसरा टेस्ट), टिम साउथी, केन विलियमसन, विल यंग.