scorecardresearch

IND vs BAN T20 Series: Bangladesh के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए Team India का ऐलान, Suryakumar Yadav को कमान, तूफानी गेंदबाज मयंक यादव की पहली बार टीम में एंट्री

Team India Squad For Bangladesh T20 Series: BCCI ने बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए भी भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है. सूर्यकुमार यादव कप्तान हैं. टीम में हार्दिक पंड्या भी मौजूद हैं लेकिन किसी भी खिलाड़ी को उपकप्तान नहीं बनाया गया है. आइए जानते हैं टीम में किन-किन खिलाड़ियों को शामिल किया गया है और किनको नहीं.

Suryakumar Yadav (File Photo: PTI) Suryakumar Yadav (File Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • ईशान किशन और ऋषभ पंत को नहीं मिला मौका 

  • हार्दिक पांड्या और वरुण चक्रवर्ती की वापसी

India T20 Squad: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बांग्लादेश ( Bangladesh) के खिलाफ खेले जाने वाले 3 मैचों की टी-20 सीरीज (T-20 Series) के लिए टीम इंडिया का ऐलान शनिवार को कर दिया. इस 15 सदस्यीय टीम की कमान सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को दी गई है. टीम में पहली बार  तूफानी गेंदबाज मयंक यादव (Mayank Yadav) की एंट्री हुई है. भारतीय टीम 6 अक्टूबर 2024 से टी20 मैच की सीरीज बांग्लादेश से खेलेगी.

ये खिलाड़ी गेंदबाजी में बरपाएंगे कहर 
बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम में तीन ऑलराउंडर्स, तीन स्पिनर और 3 पेसर्स को चुना गया है. ऑलराउंडर्स के रूप में टीम में हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे और नीतिश कुमार रेड्डी शामिल हैं. ये तीनों खिलाड़ी धाकड़ बल्लेबाजी के साथ मीडियम पेस बॉलिंग भी करते हैं. अर्शदीप सिंह, हर्षित राणा और मयंक यादव अपनी तेज गेंदबाजी से कहर बरपाएंगे. अपनी स्पिन गेंदबाजी का जादू रवि बिश्नोई, वरुण चक्रवर्ती और वाशिंगटन सुंदर चलाएंगे. वाशिंगटन सुंदर बल्लेबाजी में हाथ खोल सकते हैं. 

मयंक यादव पहली बार टीम में
आईपीएल 2024 में अपनी तेज गेंदबाजी से कहर बरपाने वाले मयंक यादव को पहली बार नेशनल टीम में जगह मिली है. मयंक ने आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए तूफानी गेंदबाजी की थी. वह 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं. हालांकि आईपीएल में मयंक 4 मैचों में 7 विकेट लेने के बाद इंजर्ड हो गए थे. रिकवरी के बाद उन्हें अब भारतीय टीम में मौका मिला है. मयंक न सिर्फ अपनी रफ्तार के लिए जाने जाते हैं बल्कि उनका लाइन लेंथ भी कमाल का है.

इनकी हुई टीम में वापसी
हार्दिक पंड्या और वरुण चक्रवर्ती की टीम में वापसी हुई है. वरुण आखिरी बार 2021 में हुए टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए खेले थे. सनराइजर्स हैदराबाद के क्रिकेटर्स अभिषेक शर्मा और नीतीश कुमार रेड्डी की भी टीम में वापसी हुई है.
उधर, ईशान किशन को फिर निराशा हाथ लगी है और उन्हें टी-20 टीम में शामिल नहीं किया गया है. भारतीय टीम में संजू सैमसन और जितेश शर्मा को बतौर विकेटकीपर जगह दी गई है. अभिषेक शर्मा 15 सदस्यीय टीम में नामित इकलौते सलामी बल्लेबाज हैं. अभिषेक के अलावा कोई भी स्पेशलिस्ट ओपनर स्क्वॉड में शामिलज नहीं है. अभिषेक शर्मा का ओपनिंग में पार्टनर कौन होगा, इसको लेकर अभी भी अनिश्चितता बरकरार है. वह संजू सैमसन के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत कर सकते हैं.

इन धुरंधरों को नहीं मिला मौका 
टी-20 वर्ल्ड कप विनिंग स्क्वॉड का अहम हिस्सा रहे ऋषभ पंत का नाम बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज में नहीं है. पंत के अलावा शुभमन गिल, जसप्रीत बुमराह जैसे धुरंधरों को जगह नहीं मिली है. इन खिलाड़ियों को रेस्ट दिया गया है. वर्कलोड मैनेजमेंट के चलते ऐसा हुआ है. ये खिलाड़ी फिलहाल बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में व्यस्त हैं. फिर उन्हें 16 अक्टूबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों व टेस्ट सीरीज में भाग लेना है.

बांग्लादेश के खिलाफ भारत की टी-20 टीम
सूर्यकुमार यादव (कप्तान), अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, हार्दिक पंड्या, रियान पराग, नितीश कुमार रेड्डी, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, वरुण चक्रवर्ती, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), अर्शदीप सिंह, हर्षित राणा, मयंक यादव.

भारत-बांग्लादेश टी-20 सीरीज का शेड्यूल
1. भारत बनाम बांग्लादेश: पहला टी-20, 6 अक्टूबर, ग्वालियर
2. भारत बनाम बांग्लादेश: दूसरा टी-20, 9 अक्टूबर, दिल्ली
3. भारत बनाम बांग्लादेश: तीसरा टी-20, 12 अक्टूबर, हैदराबाद
(तीनों टी-20 मैच भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे शुरू होंगे)