scorecardresearch

BCCI ने IPL-2022 की क्लोजिंग सेरेमनी में बनाई दुनिया की सबसे बड़ी जर्सी, गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड में हुई दर्ज

BCCI ने इंडियन प्रीमियर लीग IPL-2022 के क्लोजिंग सेरेमनी के दौरान दुनिया की सबसे बड़ी जर्सी का अनावरण किया. वहीं इसे गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है.

BCCI made world largest jersey BCCI made world largest jersey
हाइलाइट्स
  • दुनिया की सबसे बड़ी जर्सी पर IPL की 10 टीम की लोगो को उकेरा

  • दुनिया की सबसे बड़ी जर्सी पर IPL के 15 साल की जर्नी को भी उकेरा

IPL 2022 का फ़ाइनल मुकाबला आज 29 मई को दुनिया का सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जा रहा है. आईपीएल 2022 के फाइनल मैच से पहले बीसीसीआई ने दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट जर्सी का अनावरण किया.जिसे गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है. इस जर्सी को आईपीएल के 15 साल पूरे होने के उपलक्ष में बनाया गया है. 

जर्सी पर IPL की 15 साल की जर्नी को उकेरा
बीसीसीआई की तरफ से बनाई गई दुनिया की सबसे बड़ी जर्सी पर आईपीएल 2022 की 10 टीमों के लोगों प्रिंट किया गया है. इसके साथ ही आईपीएल के 15 साल की जर्नी को भी उकेरा गया है. बीसीसीआई की तरफ से बनाई गई दुनिया की सबसे बड़ी जर्सी की लम्बाई 66 मीटर और चौड़ाई 42 मीटर है. जिसके चलते यह वर्ल्ड की सबसे बड़ी जर्सी है. 

BCCI made world largest jersey
BCCI made world largest jersey

जर्सी का अनावरण IPL 2022 के क्लोजिंग सेरेमनी में
गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल 2022 के मुकाबले से पहले क्लोजिंग सेरेमनी की गई. इस दौरान ही बीसीसीआई ने दुनिया की सबसे बड़ी जर्सी का अनावरण किया. इसके साथ ही बीसीसीआई को गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट दिया. वहीं इस  सिर्टिफिकेट को बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली, बीसीसीआई सचिव जय शाह और आईपीएल के अध्यक्ष बृजेश पटेल ने स्वीकार किया.

राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच IPL 2022 फाइनल
आईपीएल 2022 के फ़ाइनल मुकाबले की बात करें तो गुजरात टाइटंस टीम पहली बार IPL में शामिल हुई. जिसने पूरे आईपीएल 2022 के सीजन में शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनाई है. इतना ही नहीं गुजरात टाइटंस ने आईपीएल 2022 क्वालीफायर 1 में राजस्थान रॉयल्स को हराकर फ़ाइनल में पहुंची. जिसके साथ ही वह फ़ाइनल मैच खेल रही है. राजस्थान रॉयल IPL 2008 में चैंपियन बन चुकी है. वहीं आईपीएल 2022 में देखना होगा कि राजस्थान रॉयल्स इतिहास दोबारा दोहराती है या पहली बार आईपीएल खेल रही गुजरात टाइटंस ख़िताब अपने नाम करती है.