scorecardresearch

Jay Shah ICC New Chairman: BCCI सचिव जय शाह निर्विरोध चुने गए आईसीसी के अध्यक्ष, जानें कब संभालेंगे पदभार और कितने दिनों का रहेगा कार्यकाल  

Jay Shah ICC New Chairman: वर्ल्ड क्रिकेट में भारत का एक बार फिर डंका बजा है. ICC के चेयरमैन पद पर अब BCCI के सचिव जय शाह विराजमान होंगे. वह ऐसा करने वाले पांचवें भारतीय होंगे. उनसे पहले जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर इस पद पर रह चुके हैं. 

Jay Shah (Getty Images) Jay Shah (Getty Images)
हाइलाइट्स
  • आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे जय शाह

  • बार्कले का 30 नवंबर को समाप्त हो रहा कार्यकाल

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह (Jay Shah) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अगले निर्विरोध अध्यक्ष (Chairman) चुने गए हैं. जय शाह आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे.

ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर 2024 को खत्म हो रहा है. अक्टूबर 2019 से बीसीसीआई का कामकाज संभाल रहे जय शाह 1 दिसंबर 2024 से आईसीसी चेयरमैन का पद संभालेंगे. जय शाह आईसीसी चेयरमैन बनने वाले चौथे भारतीय हैं. 

जय शाह की दावेदारी मानी जा रही थी काफी मजबूत 
आईसीसी के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन करने की अंतिम तिथि 27 अगस्त 2024 थी. आईसीसी के मुताबिक जय शाह एकमात्र उम्मीदवार थे जिन्होंने इस पद के लिए नॉमिनेशन किया था. इस तरह से जय शाह को आईसीसी के अन्य सदस्यों का समर्थन मिला और वह निर्विरोध चेयरमैन चुन लिए गए. बार्कले ने 30 नवंबर को अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद तीसरे कार्यकाल की दौड़ से खुद को अलग कर लिया था.

सम्बंधित ख़बरें

ऐसे में खेल की वैश्विक संचालन संस्था आईसीसी में जय शाह के भविष्य की दावेदारी काफी मजबूत मानी जा रही थी. आईसीसी चेयरमैन दो-दो साल के 3 कार्यकाल के लिए पात्र होता है. न्यूजीलैंड के वकील ग्रेग बार्कले ने चार साल पूरे कर लिए हैं. बार्कले को नवंबर 2020 में आईसीसी का पहली बार अध्यक्ष चुना गया था. उन्हें साल 2022 में फिर से इस पद पर चुना गया.

कैसे होता आईसीसी के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव
आईसीसी के अध्यक्ष पद के लिए मौजूदा नियमों के मुताबिक चुनाव में 16 वोट शामिल हैं. विजेता के लिए 9 वोट यानी 51 प्रतिशत का साधारण बहुमत की जरूरत होती है. पहले के नियम के मुताबिक चेयरमैन पद के लिए दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता होती थी. आईसीसी ने हाल ही में कहा था 27 अगस्त 2024 तक अगले अध्यक्ष के लिए नामांकन प्रस्तुत करना होगा और यदि एक से अधिक उम्मीदवार चुनावी मैदान हुए तो मतदान कराया जाएगा. नए चेयरमैन का कार्यकाल 1 दिसंबर 2024 से शुरू होगा. 

जय शाह इसलिए थे इस पद के लिए प्रमुख दावेदार
आईसीसी के बोर्ड में सबसे प्रभावशाली चेहरों में से एक जय शाह को माना जाता है. वह वर्तमान में आईसीसी की शक्तिशाली वित्त और वाणिज्यिक मामलों की उप समिति के प्रमुख हैं. वोटिंग करने वाले 16 सदस्यों में से अधिकांश के साथ उनके बहुत अच्छे संबंध थे. इसको देखते हुए जय शाह के आईसीसी अध्यक्ष पद के लिए प्रमुख दावेदार माना जा रहा था. यदि शाह अपने सचिव पद का एक वर्ष शेष रहते हुए आईसीसी में जाने का निर्णय लेते हैं तो उनके पास बीसीसीआई में चार वर्ष शेष रह जाएंगे. वह 35 वर्ष की आयु में आईसीसी के इतिहास में सबसे कम उम्र के चेयरमैन हो सकते हैं. 

ये भारतीय भी बन चुके हैं आईसीसी के चेयरमैन 
आईसीसी के चेयरमैन पद पर चार भारतीय जगमोहन डालमिया (Jagmohan Dalmiya), शरद पवार (Sharad Pawar), एन श्रीनिवासन (N Srinivasan) और शशांक मनोहर (Shashank Manohar) रह चुके हैं. जगमोहन डालमिया ने 1997 में आईसीसी अध्यक्ष का पद संभाला था. शरद पवार साल 2010 से 2012 तक आईसीसी के अध्यक्ष पद पर रहे थे. एन श्रीनिवासन साल 2014 से 2015 तक आईसीसी के चेयरमैन पद पर रहे थे. शशांक मनोहर साल 2015 से लेकर 2020 तक आईसीसी के अध्यक्ष रहे थे.

ये बन सकते हैं बीसीसीआई के अगले सचिव 
आईसीसी के चेयरमैन जय शाह चुने गए हैं. अब बीसीसीआई के सचिव पद के लिए कई नामों की चर्चा हो रही है. बीसीसीआई सचिव पद के लिए सबसे बड़ा नाम राजीव शुक्ला (Rajiv Shukla) का सामने आ रहा है. वह इस समय कांग्रेस के राज्यसभा सांसद हैं और बीसीसीआई के उपाध्यक्ष हैं. आशीष शेलार (Asish Shelar) भी बीसीसीआई के सचिव पद के लिए प्रमुख दावेदार हैं.

वह अभी बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष हैं. इसके साथ आशीष शेलार महाराष्ट्र भाजपा और मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) प्रशासन में बड़े नाम हैं. बीसीसीआई सेक्रेटरी की संभावित उम्मीदवारों में अरुण धूमल (Arun Dhumal) भी शामिल हैं. अरुण धूमल आईपीएल के चेयरमैन हैं. बीसीसीआई के सचिव पद के लिए देवजीत लो सैकिया का नाम भी सामने आ रहा है. देवजीत बीसीसीआई के ज्वाइंट सेक्रेटरी हैं.