scorecardresearch

BCCI ने 396.6 करोड़ में बेचे टाइटल राइट्स, Sony Sports को पछाड़कर इस Bank ने जीती नीलामी, अब टीम इंडिया की घरेलू जर्सी पर होगा ये नाम

BCCI Title Rights : आईडीएफसी फर्स्ट बैंक साल 2023 से 2026 तक सभी फॉमेट की बाईलैटरल सीरीज के टाइटल्स राइट्स को खरीदा है. इसके लिए आईडीएफसी बैंक बीसीसीआई को 396.6 करोड़ रुपए का भुगतान करेगा. बता दें कि इससे पहले घरेलू मैचों के टाइटल राइट्स मास्टरकार्ड्स के पास थे.

BCCI ने 396.6 करोड़ में बेचे टाइटल राइट्स (Photo: BCCI) BCCI ने 396.6 करोड़ में बेचे टाइटल राइट्स (Photo: BCCI)
हाइलाइट्स
  • IDFC First Bank ने खरीदे BCCI टाइटल स्पॉन्सर राइट्स

  • पहले मास्टरकार्ड्स के पास थे टाइटल राइट्स

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने साल 2023 से लेकर 2026 के बीच होने वाली सभी फॉर्मेट की बाइलेटरल सीरीज के टाइटल्स राइट्स को बेच दिया है. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) ने 396.6 करोड़ रुपए में बीसीसीआई के टाइटल राइट्स को खरीदा है. यह प्राइवेट सेक्टर बैंक 56 मैचों के लिए करीब 400 करोड़ खर्च करेगा. अगर हिसाब लगाया जाए, तो IDFC First Bank को एक मैच के लिए करीब 6.6 करोड़ का भुगतान करना पड़ेगा.

Sony को पछाड़कर IDFC ने जीती नीलामी

बीसीसीआई ने इंडियन क्रिकेट टीम के टाइटल राइट्स का बेस प्राइस 2.4 करोड़ रुपये रखा था. टाइट्ल राइट्स खरीदने के लिए आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और सोनी नेटवर्क के बीच कांटे की टक्कर देखने के मिली. जिसमें आईडीएफसी बैंक ने सोनी को हराकर इस नीलामी को अपने नाम कर लिया.

पहले मास्टरकार्ड था टाइटल स्पॉन्सर

टीम इंडिया के अब हर फॉर्मेट के मैचों के लिए एक नया टाइटल स्पॉन्सर मिल गया है. सभी घरेलू बाईलैटरल सीरीज के टाइटल्स राइट्स अब आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के पास आ गए हैं. पहले ये टाइटल्स राइट्स मास्टरकार्ड के पास थे. Mastercard को यह राइट्स Paytm से मिला था.  जानकारी के मुताबिक, दोनों ही कंपनियां बीसीसीआई को 3.8 करोड़ रुपए (एक मैच के लिए) का भुगतान करती थी. 

7 सालों तक पेटीएम के पास रहे राइड्स

बता दें कि 7 साल तक पेटीएम के पास बीसीसीआई इवेंट्स के टाइटल स्पॉन्सर के राइट्स थे. इसके अलावा 2023 तक के घरेलू मैचों के अधिकार भी पेटीएम के पास थे, लेकिन उसने मास्टरकार्ड के साथ एक समझौता किया, इस तरह एक साल के लिए बीसीसीआई को मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी करनी पड़ी. ये डील भी अब समाप्त हो गई है. अब एक सितंबर से घरेलू सीरीज में टीम इंडिया नए टाइटल स्पॉन्सर के साथ नजर आएगी.