scorecardresearch

Fifa World Cup 2022: मैच के दौरान स्टेडियम में नहीं पी पाएंगे Beer, कतर ने सभी स्टेडियमों में बीयर की बिक्री पर लगाई रोक

World Cup 2022: कतर ने फीफा वर्ल्ड कप शुरू होने से ठीक पहले अपनी शराबनीति को बदल लिया है. अब फुटबॉल स्टेडियम के अंदर शराब या बीयर की बिक्री नहीं होने दी जाएगी. यह फैसला कतर के अधिकारियों और फीफा के बीच चल रहे महीनों के तनाव के बाद आया है.

No beer around Qatar World Cup Stadiums No beer around Qatar World Cup Stadiums
हाइलाइट्स
  • कतर में शराब बेचने और पीने पर प्रतिबंध

  • फीफा विश्व कप के टिकट फीफा की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं.

फीफा विश्व कप 2022 टूर्नामेंट के शुरुआत से पहले कतर ने 8 स्टेडियमों के आस-पास बीयर की बिक्री पर बैन लगा दिया है. यह फैसला कतर के अधिकारियों और फीफा के बीच चल रहे महीनों के तनाव के बाद आया है. फीफा ने हाल ही में बडवाइज़र के साथ $75 मिलियन के समझौते पर हस्ताक्षर किया था. बडवाइज़र फीफा के स्पॉन्सर में से एक है. इस बैन के कारण फीफा को बहुत नुकसान होगा.

कतर में शराब बेचने और पीने पर प्रतिबंध

कतर का राजपरिवार पहले से ही फीफा पर दबाव बना रहा था कि वह मैचों में शराब के सेवन और शराब बेचने पर पूरी तरह रोक लगा दे. आपको बता दें, कतर में शराब बेचने और पीने पर पूर्ण प्रतिबंध है, लेकिन फीफा वर्ल्ड कप के आयोजन को ध्यान में रखते हुए नियमों में नरमी बरती गई थी, लेकिन सरकार के इस फैसले से 10 लाख से ज्यादा फुटबॉल लवर्स को झटका लगा है. बडवाइजर हर एक विश्व कप में बीयर बेचने के अधिकारों के लिए करोड़ों डॉलर खर्च करती है. कंपनी ने फीफा से यह समझौता 1986 में शुरू किया था. हालांकि फीफा की तरफ से इस मामले में अभी तक कोई बयान नहीं आया है. इससे पहले 2014 विश्व कप में ब्राजील को अपनी शराब की बिक्री की अनुमति के नियम में बदलाव करना पड़ा था.

फुटबॉल का महाकुंभ इस बार कतर में

फुटबॉल का महाकुंभ 20 नवंबर से कतर में शुरू होने वाला है. इस बार फीफा वर्ल्ड कप में कुल 32 टीमें हिस्सा लेंगी. सभी टीमों को 8 ग्रुप में बांटा गया है. इनके बीच 48 लीग मैच खेले जाएंगे. यहां अच्छा प्रदर्शन करने वाली 16 टीमें ही अगले दौर में पहुंचेंगी. टूर्नामेंट का पहला मुकाबला मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच खेला जाएगा. जबकि टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 18 दिसंबर को होगा.

यहां देख सकते हैं मैच

फीफा विश्व कप के टिकट फीफा की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं. सभी मैचों के टिकट ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं. भारत में फीफा विश्व कप के सभी मुकाबले स्टार स्पोर्ट्स ग्रुप के चैनलों पर देखे जा सकते हैं. इसके अवाला जियो टीवी पर भी फीफा फीफा वर्ल्ड कप देखा जा सकता है.