scorecardresearch

Birthday Special: गीत सेठी नौ बार जीत चुके हैं विश्व बिलियर्ड्स खिताब, कभी क्लब में खेलने नहीं दिया गया था, फिर ऐसे खेल जगत में जमाई अपनी धाक

Happy Birthday Geet Sethi: गीत सेठी ने 1982 में भारतीय राष्ट्रीय बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप के रूप में अपना पहला बड़ा खिताब जीता और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्हें 1992-93 में देश का सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

गीत सेठी (फोटो सोशल मीडिया) गीत सेठी (फोटो सोशल मीडिया)
हाइलाइट्स
  • गीत सेठी का जन्म 17 अप्रैल 1961 को दिल्ली में हुआ था

  • बाब मार्शल को हराकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बनाई पहचान 

बिलियर्ड्स और स्नूकर के खेल में दुनिया भर में इंडिया का डंका बजाने वाले गीत सेठी का जन्म 17 अप्रैल 1961 को दिल्ली में हुआ. नौ बार विश्व बिलियर्ड्स खिताब जीतने वाले इस महान खिलाड़ी पर पूरे देश को गर्व है. आइए इस खिलाड़ी की उपलब्धियों के बारे में जानते हैं.

गीत सेठी ने कम उम्र में ही बिलियर्ड्स और स्नूकर खेलना शुरू कर दिया था. हालांकि कम उम्र के कारण उन्हें दिल्ली में क्लब में खेलना मना था. इसी बीच वह अहमदाबाद चले गए. वहां पर गुजरात स्पोर्ट्स क्लब की संचालन समिति ने खेल में रुचि देखते हुए क्लब के सदस्यों वाली मेज पर खेलने की अनुमति दे दी. गीत ने विल्सन जोन्स और माइकल फरेरा की विरासत को आगे बढ़ाया और बिलियर्ड्स और स्नूकर में बुलंदियों को छुआ।

अहमदाबाद को स्थाई निवास बना लिया
गीत सेठी सेंट जेवियर्स स्कूल व सेंट जेवियर्स कॉलेज, अहमदाबाद से शिक्षा प्राप्त की. इसके बाद अहमदाबाद से ही एमबीए की डिग्री हासिल की. फिर टाटा आयल मिल में मैनेजर की नौकरी की शुरुआत की और इस तरह से अहमदाबाद को अपना स्थाई निवास बना लिया.

1982 में पहला बड़ा खिताब जीता 
गीत सेठी ने 1982 में भारतीय राष्ट्रीय बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप के रूप में अपना पहला बड़ा खिताब जीता और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने राष्ट्रीय सीनियर टाइटल जीतकर माइकल फरेरा को हरा दिया. वह जूनियर डबल्स में भी विजय प्राप्त कर चुके थे. 

बॉब मार्शल को हराया
1984 में गीत सेठी ने इंग्लैंड में अंतरराष्ट्रीय स्नूकर की चैंपियनशिप जीत ली. विन्डसर में अंतरराष्ट्रीय बिलियर्ड चैंपियनशिप के भी विजेता रहे. 1985 में उन्होंने दिल्ली में हुई विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में बॉब मार्शल को हरा दिया. 1985 में ही उन्होंने राष्ट्रीय सीनियर डबल्स मुकाबला जीता. यह मुकाबला उसके बाद भी उन्होंने तीन बार और जीता. 1987 में आयरलैण्ड के बेलफास्ट में विश्व चैंपियनशिप मुकाबले में गीत सेठी ने पुन: 1985 वाला इतिहास दोहराया और अंतिम मुकाबलों में सुभाष अग्रवाल को हराकर उन्होंने टाइटल जीत लिया. स्नूकर में सर्वाधिक 147 ब्रेक बनाने वाले पहले अमेच्योर खिलाड़ी के रूप में गीत गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी शामिल हैं.

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से हो चुके हैं सम्मानित
गीत सेठी को वर्ष 1986 में अर्जुन पुरस्कार और पद्मश्री पुरस्कार दिया गया था. 1992-93 में केके बिरला पुरस्कार से सम्मानित किया गया. 1992-93 में भारत के सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया.