scorecardresearch

India vs Australia 3rd Test: इंदौर में ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए टीम इंडिया तैयार, तीसरा टेस्ट जीतते ही बना लेगी वर्ल्ड रिकॉर्ड, यहां जानिए कैसे

India vs Australia 3rd Test: चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारतीय टीम 2-0 से आगे चल रही है. तीसरा टेस्ट इंदौर में खेला जाना है. इस मैच में Australia को हराते ही Team India एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लेगी. आइए यहां जानते हैं मैच के बारे में सबकुछ.

एक मैच में टीम इंडिया (फोटो ट्विटर) एक मैच में टीम इंडिया (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • होल्कर स्टेडियम में स्पिन और बाउंस दोनों होगी बॉल

  • टीम इंडिया मौजूदा टेस्ट सीरीज में 2-0 से है आगे

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में 1 मार्च से खेला जाएगा. टीम इंडिया मौजूदा टेस्ट सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर चुकी है. रोहित शर्मा इंदौर टेस्ट में भी भारतीय खिलाड़ियों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे होंगे. यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिहाज से दोनों टीमों के लिए बेहद अहम है. टीम इंडिया को फाइनल में जगह बनाने के लिए इस सीरीज में सिर्फ एक मैच जीतने की जरूरत है. अगर टीम इंडिया टेस्ट मैच को जीत लेती है तो वह एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगी.

रिकॉर्ड बनाने का सुनहरा मौका 
तीसरे मैच को टीम इंडिया जीत लेती है तो वह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लेगी. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया डब्लूटीसी के फाइनल में लगातार दूसरी बार अपनी जगह बना लेगी और ऐसा करने वाली दुनिया की पहली टीम बन जाएगी. साल 2021 में भी टीम इंडिया ने डब्लूटीसी के फाइनल में अपनी जगह बनाई थी. उस समय टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया था. जहां टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. न्यूजीलैंड की टीम इस सीरीज से बाहर हो चुकी है. ऐसे में टीम इंडिया के पास यह रिकॉर्ड बनाने का सुनहरा मौका है.

लाल मिट्‌टी पर खेला जाएगा मैच
टीम इंडिया का इंदौर में रिकॉर्ड अच्छा है. यहां मैच लाल मिट्‌टी वाली पिच पर कराए जाने की बात सामने आ रही है. ऐसे में होल्कर स्टेडियम में स्पिन और बाउंस दोनों देखने को मिल सकता है. पहले 2 टेस्ट को देखें तो स्पिनर्स को अधिक बाउंस नहीं मिला था. बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा ने अब तक सबसे अधिक 17 विकेट झटके हैं. वहीं ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने 14 विकेट लिए हैं.

कोहली ने जड़ा था दोहरा शतक
इंदौर में दो भारतीय बल्लेबाज दोहरा शतक ठोक चुके हैं. इसमें मयंक अग्रवाल और विराट कोहली शामिल हैं. हालांकि मयंक अभी टेस्ट टीम से बाहर चल रहे हैं. कोहली ने अक्टूबर 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में 211 रन बनाए थे. अजिंक्य रहाणे ने भी 188 रन की बड़ी पारी खेली थी. 

315 रुपए में देख सकते हैं मैच
इंदौर टेस्ट मैच देखने के लिए सबसे सस्ता टिकट 315 का तो सबसे महंगा टिकट 1968 रुपए का है. यह पांचों दिन के लिए है. हालांकि पहले 2 टेस्ट 3 ही दिन में खत्म हो गए थे. भारतीय स्पिनर्स आर अश्विन और रवींद्र जडेजा ने कंगारू बैटर्स को बड़ी पारी खेलने का मौका ही नहीं दिया.

टीम इंडिया की टेस्ट में बादशाहत
टेस्ट रैंकिग में टीम इंडिया लंबे समय से टॉप दो में बनी हुई है. इससे पहले विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को उनके घर पर टेस्ट सीरीज हराई थी. वहीं विराट कोहली की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने साल 2021 का डब्लूटीसी का फाइनल मुकाबला खेला था. अब रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया के पास डब्लूटीसी का फाइनल खेलने का अच्छा मौका है.