scorecardresearch

T20 World Cup 2024: Bumrah की नायाब गेंदबाजी, Rohit का पचासा, India ने Ireland को रौंदकर किया अभियान का आगाज

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. न्यूयॉर्क की कठिन पिच का भारतीय गेंदबाजोंं ने पूरा फायदा उठाया. भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने नाबाद शतक जड़कर टीम को जीत दिलाई.

रोहित नेे कप्तानी पारी खेलते हुए नाबाद 52 रन बनाए. रोहित नेे कप्तानी पारी खेलते हुए नाबाद 52 रन बनाए.
हाइलाइट्स
  • रोहित ने बनाए नाबाद 52 रन

  • बुमराह बने मैन ऑफ द मैच

भारतीय टीम के लिए टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) का आगाज़ बिल्कुल वैसा ही रहा जैसी उसे उम्मीद होगी. न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में बुधवार को खेले गए मुकाबले में भारत ने आयरलैंड को आठ विकेट से हराया. 
इस एकतरफा मुकाबले में आयरलैंड पहले बल्लेबाजी करते हुए 96 रन पर ऑलआउट हो गई. भारत ने 97 रन का लक्ष्य 12.2 ओवर में हासिल कर लिया. 

बुमराह की अगुवाई में घातक रहे गेंदबाज
भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. हाल ही में पाकिस्तान को उलटफेर का शिकार बनाने वाली आयरलैंड भारतीय गेंदबाजों के सामने बेबस नजर आई. शुरुआती दो ओवरों में सिर्फ सात रन बनाने के बाद आयरलैंड के दोनों सलामी बल्लेबाज तीसरे ओवर में पवेलियन लौट गए. 

आयरलैंड के बल्लेबाज कभी भी मैच पर पकड़ बनाते नजर नहीं आए. न्यू यॉर्क की पिच का अनियमित उछाल भी उनके लिए समस्या का कारण बना. भारतीय गेंदबाजों ने इसका खूब फायदा उठाया और विपक्षी टीम को 100 रन के अंदर आउट कर दिया. हार्दिक पांड्या ने चार ओवर में 27 रन देकर तीन विकेट लिए. 

सम्बंधित ख़बरें

अर्शदीप सिंह ने चार ओवर में 35 रन देकर दो विकेट लिए. मोहम्मद सिराज और अक्षर पटेल को एक-एक विकेट हासिल हुआ. जसप्रीत बुमराह भारत के सबसे बेहतरीन गेंदबाज साबित हुए, जिन्होंने तीन ओवर में सिर्फ छह रन देकर दो विकेट चटकाए. उन्हें इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया. 

कोहली फ्लॉप, लेकिन रोहित का बल्ला बोला 
भारत की ओर से रोहित शर्मा और विराट कोहली की जोड़ी पारी की शुरुआत करने उतरी. कोहली ने पारी के तीसरे ओवर में आगे बढ़कर बड़ा शॉट खेलना चाहा लेकिन गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर फील्डर के हाथों में चली गई. इसके बाद हालांकि रोहित और ऋषभ पंत ने भारतीय पारी को संभाल लिया. 

दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिए 54 रन की पार्टनरशिप हुई. कप्तान रोहित ने न्यूयॉर्क की कठिन पिच पर शानदार बल्लेबाजी करते हुए 37 गेंद पर चार चौकों और तीन छक्कों के साथ 52 रन बनाए, हालांकि चोट की वजह से उन्हें जीत से पहले ही वापस लौटना पड़ा. इसके बाद पंत ने 13वें ओवर में छक्का लगाकर भारत को जीत दिलाई.

अगला मुकाबला पाकिस्तान से 
भारत ने जीत के साथ अपने टी20 वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत की है, लेकिन न्यूयॉर्क की पिच उसके लिए चिंता का विषय बन सकती है. भारत का अगला मुकाबला नौ जून को पाकिस्तान के खिलाफ इसी मैदान पर है. 

रोहित ने पिच को लेकर मैच के बाद कहा, "पिच से क्या उम्मीद की जाए इसे लेकर काफी अनिश्चित हैं. पांच महीने पहले तैयार हुई पिच पर खेलना कैसा होता है, इसकी जानकारी नहीं है. मुझे नहीं लगता कि दूसरी पारी में भी पिच कुछ बेहतर हुई थी."

उन्होंने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं पता कि पिच से क्या उम्मीद की जाए. हम इस तरह तैयारी करेंगे जैसे (पाकिस्तान मैच के लिए) परिस्थितियां ऐसी ही होंगी. यह एक ऐसा मैच होने जा रहा है जिसमें हरेक खिलाड़ी को योगदान देना होगा."